loader

बीजेपी की 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी; करनाल से चुनाव लड़ेंगे खट्टर

बीजेपी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की है। इसमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का नाम भी शामिल है। उन्होंने कुछ दिन पहले ही हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा दिया है और आज ही यानी बुधवार को विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिया है। उन्हें करनाल लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है।

बीजेपी ने जो बुधवार को सूची जारी की है उसमें 11 राज्यों के 72 उम्मीदवार शामिल हैं। इस सूची में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जैसे नाम भी शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर से और अनुराग ठाकुर को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से मैदान में उतारा गया है। 

भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रमुख तेजस्वी सूर्या बेंगलुरु दक्षिण से चुनाव लड़ेंगे। नितिन गडकरी नागपुर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को हावेरी से मैदान में उतारा गया है। गडकरी ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में लगातार नागपुर सीट से जीत हासिल की थी। 2019 में गडकरी ने कांग्रेस के नाना पटोले को हराया था।

भाजपा की दूसरी सूची घोषित होने से एक दिन पहले, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने नितिन गडकरी से कहा था कि अगर उनका अपमान किया जा रहा है तो वे भाजपा छोड़ दें। ठाकरे ने कहा था कि महा विकास अघाड़ी लोकसभा चुनाव में गडकरी की जीत सुनिश्चित करेगी। गडकरी ने जवाब देते हुए कहा था कि उद्धव ठाकरे का प्रस्ताव अपरिपक्व और हास्यास्पद था।

ताज़ा ख़बरें
भाजपा के उम्मीदवारों की दूसरी सूची में अन्य प्रमुख नामों में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी (धारवाड़) भी शामिल हैं।

दिल्ली की दो सीटों, गुजरात की सात सीटों, हरियाणा की छह सीटों, हिमाचल प्रदेश की दो सीटों, कर्नाटक की 20 सीटों, मध्य प्रदेश की 5 सीटों, महाराष्ट्र की 20 सीटों, तेलंगाना की 6 सीटों, त्रिपुरा में 1 सीट और उत्तराखंड में 2 सीटें के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।

दिल्ली में इसने दो नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है- पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेन्द्र चंदोलिया को।

कर्नाटक में पार्टी करीब 10 नए चेहरों को मैदान में उतार रही है। केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी धारवाड़ से चुनाव लड़ेंगे जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र शिमोगा से चुनाव लड़ेंगे।

राजनीति से और ख़बरें

इससे पहले बीजेपी ने 2 मार्च को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इसमें 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। पहली सूची में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम था। उनको उत्तर प्रदेश के वाराणसी से और गृह मंत्री अमित शाह को गुजरात के गांधीनगर से मैदान में उतारा गया है। पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्री शामिल थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी के लिए अकेले 370 और एनडीए गठबंधन के लिए 400 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें