loader

बीजेपी ने सौंपी केशव प्रसाद मौर्य को कमान?

ओबीसी नेताओं की भगदड़ को रोकने के लिए बीजेपी अब क्या करेगी? उसके पास अवसर बहुत सीमित हैं। या तो वो अपने पाले के ओबीसी नेता केशव प्रसाद मौर्य, अनुप्रिया पटेल आदि को आगे करके मैदान में मोर्चा संभाले या फिर वो आक्रामक तरीके से हिन्दू-मुसलमान ध्रुवीकरण पर उतरे। फिलहाल, वो अपने ओबीसी नेता केशव प्रसाद मौर्य को आगे रखकर चुनाव मैदान में कूदेगी।

बीजेपी के पास अब केशव पर आश्रित होने के अलावा कोई चारा भी नहीं है। दिल्ली में बीजेपी कोर कमेटी की बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मीडिया को ब्रीफ करना था लेकिन उनकी जगह केशव प्रसाद मौर्य को भेजा गया। यह संकेत है कि बीजेपी किस तरह अपनी रणनीति बदलती है। 

ताजा ख़बरें

हालांकि बीजेपी केशव प्रसाद मौर्य को अब मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार नहीं घोषित कर सकती, क्योंकि नरेंद्र मोदी और अमित शाह पहले ही योगी आदित्यनाथ का नाम ले चुके हैं। लेकिन बीजेपी ऐसा कुछ जरूर करेगी, जिससे यह संदेश दिया जा सके कि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। 

यूपी में मौर्य मतदाताओं की आबादी करीब 5 फीसदी है। करीब सौ सीटों पर मौर्य और इसकी उपजातियां राजनीति को प्रभावित करती हैं। 2017 में बीजेपी टिकट पर 101 ओबीसी विधायक चुने गए थे। बीजेपी में एकसाथ दो मौर्य नेताओं की मौजूदगी पार्टी के आधार को मजबूत करने के लिए काफी थी। इसके अलावा अन्य पिछड़ी उपजातियों के नेता भी बीजेपी में थे। इसलिए इन सभी के जाने से फर्क साफ नजर आ रहा है। इसलिए सारा दारोमदार पर अब केशव प्रसाद मौर्य पर आ गया है। 

राजनीति से और खबरें

2017 में जब बीजेपी यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत लेकर आई थी तो केशव प्रसाद मौर्य और उनके समर्थकों को पूरी उम्मीद थी कि उन्हें ही सीएम बनाया जाएगा। लेकिन आरएसएस ने ऐसा नहीं होने दिया। उसके निर्देश पर योगी को सीएम बना दिया गया। अभी चुनाव से पहले जब मोदी और शाह ने कई राज्यों में सीएम बदले तो योगी का भी नंबर आया। 

संघ योगी के लिए ढाल बनकर खड़ा हो गया और योगी की कुर्सी बच गई। लेकिन राजनीति आरएसएस के हिसाब से नहीं चल सकती। कम से कम यूपी की राजनीति तो नहीं चल सकती।

यूपी की राजनीति जाति के हिसाब से ही चलती आई है और आगे भी चलेगी। इसमें कभी-कभार लहर भी घुसती है लेकिन राजनीति घूम फिरकर फिर जातियों पर पहुंच जाती है। मौजूदा हालात में बीजेपी के पास केशव देव मौर्य से बेहतर कोई नहीं है। इसलिए मौर्य को स्वाभाविक रूप से भी आगे बढ़ाया जाएगा। अगर अगली बार बीजेपी जीतती है और उन्हें मुख्यमंत्री नहीं बनाया जाता है तो यह केशव मौर्य की बदकिस्मती ही होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें