loader

बीजेपी ने चंडीगढ़ से किरण खेर का टिकट काटा, संजय टंडन होंगे उम्मीदवार 

बीजेपी ने अभिनेता अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर का टिकट काट दिया है। किरण चंडीगढ़ से सांसद हैं। उनकी जगह अब पार्टी ने संजय टंडन को चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि किरण खेर 2014 से लगातार दो बार चंडीगढ़ से सांसद रही हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने बुधवार को चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए संजय टंडन को पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने की घोषणा की। हिमाचल प्रदेश के लिए बीजेपी के सह-प्रभारी संजय टंडन ने 1 जून के चुनाव से पहले चंडीगढ़ सांसद टिकट के लिए पार्टी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। पार्टी द्वारा उन्हें यहां से मैदान में उतारे जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए टंडन ने कहा, 'यह मेरे लिए बेहद खुशी का क्षण है।' बीजेपी ने बुधवार को 9 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की अपनी 10वीं सूची जारी की है। भाजपा ने कुल नौ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। इस सूची में उत्तर प्रदेश की सात सीटों के साथ-साथ चंडीगढ़ और पश्चिम बंगाल की एक-एक सीट शामिल है। 

पार्टी ने चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट से संजय टंडन को अपना उम्मीदवार घोषित किया। टंडन हिमाचल प्रदेश के लिए पार्टी के सह-प्रभारी हैं और छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल दिवंगत बलरामजी दास टंडन के बेटे हैं। वह जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और बाद में पंजाब भाजपा प्रमुख भी रहे थे।

ताज़ा ख़बरें
टंडन पहले लगभग एक दशक तक चंडीगढ़ भाजपा के अध्यक्ष थे। उन्होंने पीटीआई से कहा कि वह हमेशा केंद्र शासित प्रदेश के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं पिछले 40 वर्षों से चंडीगढ़ के लोगों से किसी न किसी रूप में जुड़ा हुआ हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि परिवार के सदस्य की तरह उनकी सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।'
किरण खेर ने टंडन को उनके नामांकन पर बधाई दी। उन्होंने टंडन के साथ अपनी तस्वीर साझा करते हुए एक्स पर पोस्ट किया, 'चंडीगढ़ निर्वाचन क्षेत्र के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुने जाने पर संजय टंडनजी को बधाई। आपके आगे के अभियान के लिए आपको शुभकामनाएं।'

इंडिया ब्लॉक के दोनों घटक आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बँटवारे के समझौते के तहत, कांग्रेस चंडीगढ़ से अपना उम्मीदवार उतारेगी।

10 वीं सूची में 7 उम्मीदवार बदले

बीजेपी उम्मीदवारों की 10वीं सूची में कुल 9 नाम हैं और 7 सीटों पर उम्मीदवार बदले गए हैं। मछली शहर सांसद बीपी सरोज और कौशांबी सांसद विनोद कुमार सोनकर ही अपना टिकट बचा पाए हैं। पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर भी बीजेपी ने पवन सिंह की जगह नए उम्मीदवार का नाम जारी कर दिया है। पवन सिंह ने अब काराकट सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

रीता बहुगुणा का भी टिकट कटा

किरण खेर के साथ ही रीता बहुगुणा का भी टिकट काट दिया गया है। इलाहाबाद से रीता बहुगुणा की जगह नीरज त्रिपाठी को टिकट मिला है। नीरज पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे हैं। बीजेपी ने यूपी में फूलपुर, इलाहाबाद, बलिया, चंडीगढ़ और पश्चिम बंगाल के आसनसोल में मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर नए उम्मीदवार उतारे हैं। मैनपुरी और गाजीपुर में पिछला चुनाव हारने वाले नेताओं की जगह किसी दूसरे उम्मीदवार को टिकट दिया गया है। 

राजनीति से और ख़बरें
मैनपुरी में बीजेपी ने जयवीर सिंह ठाकुर को टिकट दिया है। फूलपुर से केसरी देवी पटेल की जगह प्रवीण पटेल को टिकट मिला है। बलिया से वीरेंद्र सिंह की जगह राज्यसभा सांसद नीरज शेखर को टिकट मिला है। गाजीपुर से इस बार पारस नाथ राय को टिकट मिला है। आसनसोल से बाबुल सुप्रियो का टिकट पहले ही कट चुका था और उनकी जगह पवन सिंह को टिकट दिया गया, लेकिन उन्होंने उनके गाने पर विवाद के बाद कथित तौर पर चुनाव लड़ने से मना कर दिया। अब वहाँ से एसएस अहलूवालिया उम्मीदवार हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें