loader

भाजपा ने अपने सांसद जयंत सिन्हा को नोटिस भेजा, पूछा- वोट क्यों नहीं डाला

भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा पर पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान में दिलचस्पी नहीं लेने का आरोप लगाया है। पार्टी ने उनसे पूछा है कि वो सोमवार को वोट डालने क्यों नहीं गए। जयंत को भाजपा ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। दरअसल, भाजपा ने मनीष जयसवाल को हजारीबाग से लोकसभा उम्मीदवार घोषित किया था। इस वजह से जयंत सिन्हा नाराज हैं। पूरे चुनाव में वो दूर रहे और पांचवें चरण के मतदान के दौरान सोमवार को हजारीबाग में अपना वोट भी नहीं डाला। जयंत सिन्हा पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे हैं। यशवंत सिन्हा पहले ही भाजपा में नहीं हैं।

भाजपा ने कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए जयंत सिन्हा को दो दिन का समय दिया है। भाजपा के झारखंड महासचिव आदित्य साहू ने नोटिस में कहा, "आपने अपने मताधिकार का प्रयोग करना भी उचित नहीं समझा। आपके आचरण से पार्टी की छवि खराब हुई है।" 

ताजा ख़बरें

भाजपा की परेशानी

जयंत सिन्हा को लेकर भाजपा काफी परेशान है। दरअसल, जयंत के बेटे आशीष सिन्हा ने झारखंड के बरही में इंडिया गठबंधन की एक चुनावी रैली में हिस्सा लिया था। इस रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद थे। रैली में आशीष सिन्हा ने कांग्रेस प्रत्याशी जेपी पटेल को अपना समर्थन भी दिया। इसका असर मतदाताओं पर भी पड़ा। इस घटनाक्रम के बाद से ही भाजपा नाराज थी। 

मोदी ने जब जयंत सिन्हा को अपने मंत्रिमंडल से हटाया था, तभी से सिन्हा ने पार्टी से दूरी बनाना शुरू कर दी थी। वो जानते थे कि हजारीबाग सिन्हा खानदान का गढ़ रहा है। इसलिए मार्च में जयंत सिन्हा ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा कर भाजपा पर अपना दबाव बना दिया। सिन्हा ने भाजपा नेतृत्व से उन्हें चुनावी राजनीति से मुक्त करने का अनुरोध भी किया। जयंत सिन्हा और उनके पिता यशवंत सिन्हा ने 1998 से 26 वर्षों से अधिक समय तक हजारीबाग का प्रतिनिधित्व किया है। भाजपा सिन्हा खानदान की ताकत जानती है। इसलिए अब पार्टी यशवंत सिन्हा की तरह उनके बेटे से भी छुटकारा पाना चाहती है। लेकिन इस कारण बताओ नोटिस का जयंत सिन्हा पर शायद ही कोई असर पड़े।

सिन्हा ने मार्च में यह भी कहा था कि वह भारत और दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन से निपटने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। हालाँकि, उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि वह आर्थिक और शासन संबंधी मुद्दों पर पार्टी के साथ काम करना जारी रखेंगे। 

राजनीति से और खबरें
इस बीच भाजपा ने धनबाद विधायक राज सिन्हा को लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार के खिलाफ उनके बयान के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है। कुल मिलाकर झारखंड में भाजपा को कई तरफ से बगावत का सामना करना पड़ रहा है। उसका पूरा चुनाव संचालन लड़खड़ा गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें