loader

यूपी में सपा नेताओं पर धड़ाधड़ दर्ज हो रहे हैं केस

यूपी में समाजवादी पार्टी के नेताओं पर लगातार दर्ज हो रहे मुकदमों पर सपा ने सवाल उठाया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि बीजेपी के नेता, सांसद, विधायक कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं लेकिन उन पर कोई केस दर्ज नहीं हो रहा है। यह एकतरफा व्यवहार सिर्फ सपा से ही क्यों। सपा के वरिष्ठ नेता प्रो. रामगोपाल यादव ने भी बीजेपी नेताओं पर पहले से दर्ज मुकदमों का मामला उठाया था और कहा था कि गिरफ्तार सिर्फ सपा के लोग किये जा रहे हैं। प्रदेश के तमाम जिलों में सपा, कांग्रेस प्रत्याशियों और नेताओं पर चुनाव आचार संहिता उल्लंघन दर्ज होने की खबरें आ रही हैं। 

ताजा ख़बरें

सबसे ताजा मामला बरहज विधानसभा क्षेत्र का है। बरहज में सपा नेता वीरेंद्र चौधरी पर एक ही दिन में 6 केस दर्ज कराए गए हैं। वीरेंद्र चौधरी सपा के संभावित प्रत्याशी भी हैं। वो जिला पंचायत के पूर्व सदस्य भी हैं। वहां के एसडीएम ने उनके खिलाफ मईल, बरहज, भलुअनी, मदनपुर, लार, खुखुंदू के पुलिस स्टेशनों में चुनाव आचार संहिता तोड़ने का आरोप लगाकर केस दर्ज कराए गए हैं। वीरेंद्र चौधरी का कहना है कि आचार संहिता लागू होने के बाद उन्होंने नाम मिटवा दिए, पोस्टर हटा दिए थे। इसके बावजूद बीजेपी के इशारे पर एसडीएम ने मेरे खिलाफ 6 मुकदमे दर्ज करा दिए। उन्होंने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर एसडीएम को हटाने की मांग की है। 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज सुबह अमरोहा के बीजेपी विधायक महेंद्र खड़गवंशी की चुनावी रैली का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा है - सपा के कार्यक्रम-कार्यालय पर पूरी पाबंदी और गाड़ियों के चालान भी। लेकिन ‘कुछ दिनों के बाकी बचे मुख्यमंत्री’ व अमरोहा के भाजपा प्रत्याशी आचार संहिता और कोरोना गाइडलाइन्स का सरेआम मज़ाक़ उड़ा रहे हैं। ‘निर्वाचन-न्याय’ को सुनिश्चित करना चुनाव आयोग का परम-धर्म है! कोई है ?????????

अखिलेश ने कल भी यह मुद्दा उठाया था और कहा था कि बीजेपी सौ फीसदी हताश हो चुकी है। इसीलिए वो सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज करवा रही है। अखिलेश ने यह बात कल कैराना के सपा प्रत्याशी नाहिद हसन की गिरफ्तारी पर कहे थे। पुलिस ने नाहिद को पुराने केस में गिरफ्तार किया है, जबकि वो अदालत में सरेंडर करने आ रहे थे। सपा ने पूर्व आईपीएस असीम अरुण का मामला भी उठाया था, जो कल बीजेपी में शामिल हुए हैं। असीम अरुण ने कानपुर का पुलिस कमिश्नर रहते हुए वीआरएस लेने का ऐलान किया। उसके बाद वो कई दिनों तक इस पद पर बने रहे और तमाम फैसले लेते रहे। जबकि सरकार ने उनका वीआरएस 15 जनवरी से मंजूर किया। 

राजनीति से और खबरें

यूपी में पिछले 24 घंटों में 26 लोगों के खिलाफ चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के केस दर्ज किए गए हैं। अब तक कुल 98 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने 3141 हथियार बरामद किए हैं। इसके अलावा 5,12, 823 लाइसेंसी हथियार जमा कराए गए हैं।

प्रदेश में सिर्फ चुनिन्दा दलों और नेताओं के खिलाफ केस दर्ज होने का मामला बड़ा होता जा रहा है। कल नोएडा सेक्टर 113 में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया था। भूपेश बघेल पर जिला निवार्चन अधिकारी ने आरोप लगाया था कि उन्होंने इसकी अनुमति नहीं ली थी। बघेल यहां कांग्रेस प्रत्याशी पंखुड़ी पाठक का प्रचार करने आए थे। कांग्रेस ने भी योगी सरकार पर चुनाव के दौरान सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें