loader
वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान। फाइल फोटो

एमपी, राजस्थान में भी क्या आज आसानी से हो जाएगा CM का फैसला?

छत्तीसगढ़ में आदिवासी सीएम की घोषणा के बाद मध्य प्रदेश और राजस्थान में सीएम पदों को लेकर चल रही उठापटक में कुछ कमी आई है। लेकिन सस्पेंस बना हुआ है। तीनों राज्यों में चुनाव के नतीजे एक हफ्ते पहले आए थे। लेकिन छत्तीसगढ़ में रविवार को फैसला हुआ। हालांकि छत्तीसगढ़ में सीएम का फैसला भाजपा आलाकमान ने किया, विधायक दल की बैठक सिर्फ खानापूरी थी। फिर भी छत्तीसगढ़ में रमन सिंह को एडजस्ट करना पड़ा। इसी तरह का फैसला भाजपा आलाकमान एमपी और राजस्थान में लेना चाहता है लेकिन वहां वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान का बड़ा कद और उनकी महत्वाकांक्षाएं आड़े आ रही हैं।
भाजपा आलाकमान तीनों राज्यों में एकदम नए चेहरों को सीएम की कुर्सी पर लाना चाहती है। लेकिन पुराने धुरंधर रुकावट बने हुए हैं।राजस्थान में तमाम नाम उछले लेकिन सभी पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भारी पड़ रही हैं। इसी तरह मध्य प्रदेश में भी कई दावेदार हैं लेकिन शिवराज सिंह चौहान के मुकाबले कोई ठहर नहीं पा रहा है। 
ताजा ख़बरें
मध्य प्रदेश में बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायक विधायक दल के नेता का चुनाव करने के लिए सोमवार को भोपाल में बैठक होगी। बैठक की निगरानी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा और राज्यसभा सांसद के. लक्ष्मण करेंगे। इन लोगों को मध्य प्रदेश के लिए पार्टी पर्यवेक्षक घोषित किया गया था। पर्यवेक्षक राज्य के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों के साथ आमने-सामने बैठक करेंगे।भाजपा ने 230 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीटें जीतकर मध्य प्रदेश को बरकरार रखा, जबकि कांग्रेस 66 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही।
एमपी में शिवराज के मुकाबले नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और कैलाश विजयवर्गीय के नाम सामने आए हैं। जिसमें पीएम मोदी की पसंद नरेंद्र सिंह तोमर बताए जा रहे हैं लेकिन जब से उनके बेटे का एक कथित स्कैंडल सामने आया वो नेपथ्य में चले गए। अब पीएम मोदी की दूसरी पसंद प्रह्लाद पटेल को बताया गया है। जबकि कैलाश विजयवर्गीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पसंद हैं। लेकिन प्रह्लाद पटेल विवादित विजयवर्गीय पर भारी पड़ रहे हैं। वैसे भी एमपी में ओबीसी की दावेदारी के हिसाब से प्रह्लाद पटेल ज्यादा मजबूत हैं।
एमपी में भी आदिवासी फैक्टरः राज्य में किसी आदिवासी को मुख्यमंत्री तो नहीं बनाया जाएगा लेकिन मंत्रिमंडल में आदिवासी विधायकों को प्रमुखता जरूर मिलेगी। वरिष्ठ भाजपा नेता और निवर्तमान मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे ने कहा: "नए मंत्रिमंडल में, आदिवासी नेताओं को आदिवासी और अन्य लोगों के कल्याण के लिए काम करने का अच्छा अवसर मिलेगा।"

राजस्थान में वसुंधरा या कोई और

राजस्थान में मामला फंसा हुआ है। पहले खबर आई थी कि विधायकों के साथ केंद्रीय पर्यवेक्षक रविवार को बैठक करेंगे। फिर इसे सोमवार के लिए कहा गया। लेकिन अब खबर है कि केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, पार्टी महासचिव विनोद तावड़े और राज्यसभा सांसद सरोज पांडे मंगलवार को नवनिर्वाचित विधायकों की विधायी बैठक बुलवा सकते हैं। इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा विधायकों को वर्चुअल संबोधित कर चुके हैं। 
राजस्थान में रोड़ा पूर्व सीएम वसुंधरा राजे बनी हुई हैं। भाजपा आलाकमान भी उन्हें इस दौड़ में एक मजबूत चुनौती के रूप में देख रहा है। हालांकि, राजस्थान से इस्तीफा देने वाले तीन सांसदों, बाबा बालकनाथ, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीणा के नाम सामने आए हैं। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और अश्विनी वैष्णव भी कुलांचे मार रहे हैं। लेकिन वसुंधरा की टक्कर में कोई ठहर नहीं पा रहा है। 
राजनीति से और खबरें
रविवार 3 दिसंबर को राजस्थान के नतीजे आए थे। उस दिन 45 विधायकों ने जाकर वसुंधरा के पैर छुए और आर्शीवाद मांगा। इसके बाद खबरें आईं कि कम से कम 30 विधायक तो वसुंधरा के पास हैं, जो रानी को सीएम नहीं बनाए जाने पर विद्रोह कर सकते हैं। इसी बीच एक भाजपा विधायक ललित मीणा ने राज खोल दिया कि एक होटल में कुछ विधायकों को ठहराया गया है। भाजपा के राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह ने वसुंधरा समर्थक कुछ विधायकों से बात की तो उन लोगों ने साफ कर दिया कि उन्हें वसुंधरा ही सीएम चाहिए। हालांकि अरुण सिंह ने भाजपा आलाकमान यानी मोदी-अमित शाह की राय भी बताई लेकिन विधायक कोई और नाम सुनने को तैयार नहीं हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें