loader

यूपी, बिहार और झारखंड में भी निकलेगी भारत जोड़ो यात्रा: कांग्रेस

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा है कि बहुत जल्द उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी एक और भारत जोड़ो यात्रा निकालने के संबंध में जल्द एलान किया जाएगा। बता दें कि इन दिनों कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा चल रही है। कन्याकुमारी से शुरु हुई इस यात्रा को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समाप्त होना है। यह यात्रा 5 महीने तक चलेगी।

जयराम रमेश ने कुछ दिन पहले कहा था कि भारत जोड़ो यात्रा पार्टी के लिए बूस्टर डोज साबित हो रही है और पार्टी अगले साल गुजरात के पोरबंदर से अरुणाचल प्रदेश के परशुराम कुंड तक एक और यात्रा निकालने की योजना बना रही है। 

कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए अपनी सोशल मीडिया टीम को मजबूत किया है। कांग्रेस के तमाम फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर भारत जोड़ो यात्रा का जमकर प्रचार देखा जा सकता है। 

ताज़ा ख़बरें
पिछले दो लोकसभा चुनाव में और कई राज्यों में करारी शिकस्त खा चुकी कांग्रेस को उम्मीद है कि भारत जोड़ो यात्रा से पार्टी संगठन को नई ऊर्जा मिलेगी और वह लोगों के बीच पहुंचने में सफल होगी। 
कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा को लेकर स्पष्ट कह चुकी है कि यह यात्रा कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने की यात्रा है ना कि विपक्ष को। पार्टी कह चुकी है कि कांग्रेस की कीमत पर विपक्षी एकता उसे मंजूर नहीं है।

कमजोर होती गई कांग्रेस

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड तीनों ऐसे अहम राज्य हैं जहां से दिल्ली का रास्ता तय होता है। लेकिन कांग्रेस के लिए दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि वह उत्तर प्रदेश से लगभग खत्म हो चुकी है। पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के उत्तर प्रदेश में पूरा जोर लगाने के बाद भी कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में ढाई फीसद वोट हासिल हुए और वह सिर्फ 2 सीटें ही अपनी झोली में डाल सकी। 

बिहार में हालांकि वह महागठबंधन सरकार में है लेकिन उसकी उपस्थिति ज्यादा मजबूत नहीं है। महागठबंधन में रहते हुए 2020 के विधानसभा चुनाव में उसने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें वह सिर्फ 19 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी थी। झारखंड में वह झारखंड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी के साथ सरकार में सहयोगी है। 

Congress Bharat Jodo Yatra in UP Bihar Jharkhand  - Satya Hindi

90 के दशक तक वह उत्तर प्रदेश और बिहार में बड़ी ताकत थी और आजादी के बाद से लंबे वक्त तक सत्ता में रही थी। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी कांग्रेस उत्तर प्रदेश और बिहार में खुद को मजबूत नहीं कर पाई है। 

ऐसे वक्त में जब पार्टी के तमाम दिग्गज नेता उसे छोड़ कर जा चुके हैं और वह लगातार चुनाव हार रही है तो कांग्रेस की कोशिश भारत जोड़ो यात्रा के जरिए देशभर को कवर करने की है। वर्तमान में जो यात्रा चल रही है, उसमें जो राज्य छूट गए हैं उन तक पहुंचने के लिए पार्टी गुजरात से लेकर अरुणाचल प्रदेश और अब उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी यात्रा निकालने की बात कह रही है। 

राजनीति से और खबरें

भारत जोड़ो यात्रा के जो फोटो और वीडियो सामने आ रहे हैं उनसे पता चलता है कि केरल और तमिलनाडु में इस यात्रा को अच्छा रिस्पांस मिला है। लेकिन कांग्रेस के लिए यह जरूरी होगा कि यात्रा में उमड़ रही भीड़ वोटों में भी बदले क्योंकि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस औंधे मुंह गिर गई थी। 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के साथ ही 2023 में 9 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कैसा प्रदर्शन करेगी, यह बेहद अहम होगा। इससे यह पता चलेगा कि क्या वह वास्तव में भारत जोड़ो यात्रा से मजबूत हुई है और वह 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों की अगुवाई कर सकती है या नहीं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें