loader

गांधी परिवार के सामने अपनी बात क्यों नहीं रखते G-23 के नेता?

बीते 3 सालों में कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं का एक गुट बना है। इस गुट को पत्रकारिता की दुनिया में G-23 कहकर पुकारा गया। जैसा कि नाम से साफ लगता है कि यह 23 नेताओं का एक गुट है। इसके नेता जब-जब कांग्रेस किसी राज्य में चुनाव हारती है उस दौरान सक्रिय होकर पार्टी हाईकमान के खिलाफ मीडिया में आकर आवाज बुलंद करते हैं। लेकिन वे गांधी परिवार के सामने अपनी बातों को कहने से पीछे हट जाते हैं। 

यह वही G-23 गुट है जिसने साल 2020 में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी नेतृत्व के कामकाज को लेकर गंभीर सवाल उठाए थे। 

इस गुट के प्रमुख नेताओं में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, शशि थरूर आदि शामिल हैं।

ताज़ा ख़बरें

पांच राज्यों में कांग्रेस की करारी हार के बाद यह गुट एक बार फिर से मुखर हुआ है। इस गुट के नेताओं ने मीडिया में भी कुछ बयान जारी किए हैं और कहा कि वे पार्टी को इस तरह डूबते हुए नहीं देख सकते। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक इस गुट के कुछ नेताओं ने कांग्रेस की हार के बाद दिल्ली में गुलाम नबी आजाद के आवास पर हुई बैठक में कहा कि उन्हें राहुल गांधी के नेतृत्व पर भरोसा नहीं है।

लेकिन जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई तो उसमें ये नेता अपनी बात को रखने से पीछे हट गए।

अब सवाल यह है कि G-23 के नेता अपनी बात को खुलकर गांधी परिवार से क्यों नहीं कहते। मीडिया में सूत्रों के हवाले से इस तरह की भी खबरें आई हैं कि गांधी परिवार ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से पहले इस्तीफा देने की बात कही। इसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी शामिल रहे।

ऐसे में इस गुट के नेताओं पर सवाल खड़े होते हैं। अगर वे लोग निश्चित रूप से पार्टी का भला चाहते हैं तो उन्हें अपनी मांग को मीडिया के बजाए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में या पार्टी के किसी और फोरम पर मजबूती से रखना चाहिए और बताना चाहिए कि कांग्रेस किस तरह फिर से जिंदा हो सकती है। 

राजनीति से और खबरें

लेकिन बीते 3 साल में इतने राज्यों में चुनाव हुए तब ये नेता कांग्रेस को जिताने या इसके प्रदर्शन को बेहतर करने की दिशा में कुछ खास करते नहीं दिखाई दिए। लेकिन कांग्रेस की हार के बाद ये नेता मुखर हो जाते हैं और पार्टी की दुर्दशा होने की बात को लेकर मीडिया में बयान जारी करते हैं। 

ये नेता खुद को कांग्रेस का कट्टर समर्थक भी बताते हैं और कहते हैं कि वे पार्टी के हितैषी हैं लेकिन उनके द्वारा मीडिया में की जा रही बयानबाजियों को देखकर ऐसा नहीं लगता। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें