loader
हैदराबाद में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक का दूसरा दिन।

कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता एकजुट हों, गैरजरूरी बयानबाजी से बचेंः CWC में खड़गे

कांग्रेस ने वैचारिक और पार्टी लाइनों से ऊपर उठकर नागरिकों के बीच एकता का आह्वान किया। कांग्रेस ने कहा कि "लोकतंत्र को बचाने के लिए तानाशाही सरकार" को "उखाड़ फेंकने" में इसी तरह की एकता मदद करेगी। बिना जनता की एकता के तानाशाह सरकार से लड़ाई नहीं जीती जा सकती। हैदराबाद में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के दूसरे दिन, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी स्तरों पर सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं से नियमित रूप से लोगों से मिलने और उनकी समस्याओं को सुनने के लिए कहा। खड़गे ने कहा कि अगले साल होने वाले चुनाव के लिए पार्टी राष्ट्रीय लड़ाई के लिए जमीन तैयार कर रही है। 

खड़गे ने कहा- "यह हमारे लिए आराम करने का समय नहीं है। भाजपा के शासन के तहत पिछले 10 वर्षों में, आम लोगों के सामने चुनौतियां कई गुना बढ़ गई हैं। प्रधानमंत्री ने गरीबों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं और युवाओं की चिंताओं पर विचार करने से इनकार कर दिया, वह खुद से परे कुछ भी नहीं देख पा रहे हैं।" उन्होंने कहा- 

इन हालात में हम मूकदर्शक बने नहीं रह सकते। हमें अपने लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट होना होगा और इस तानाशाही सरकार को उखाड़ फेंकना होगा।


-मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस अध्यक्ष, 17 सितंबर 2023 हैदराबाद में सोर्सः कांग्रेस ट्वीट

सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं से आत्मसंयम बनाए रखने और ऐसी टिप्पणियों के साथ मीडिया में जाने से बचने को कहा जो कांग्रेस के हितों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। पार्टी ने पहले ही उन पत्रकारों और मीडिया संगठनों की सूची जारी कर दी है जिनके साथ कांग्रेस अब कोई बातचीत नहीं करेगी।

खड़गे ने कहा-  "हमें व्यक्तिगत हितों को किनारे रखकर अथक परिश्रम करना चाहिए। हमें अपने व्यक्तिगत मतभेदों को किनारे रखकर पार्टी की सफलता को प्राथमिकता देनी चाहिए... केवल एकता और अनुशासन के माध्यम से ही हम अपने विरोधियों को हरा सकते हैं। यह कर्नाटक में साफ था, जहां हम एकजुट रहे और सफलता हासिल करने के लिए अनुशासन के साथ संघर्ष किया।''

कांग्रेस विपक्षी गुट इंडिया का हिस्सा है। इंडिया गुट आगामी चुनाव एकजुट होकर लड़ना चाहते हैं। अब वहां सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर बातचीत चल रही है। इस घटनाक्रम से भाजपा परेशान है और वो कांग्रेस पर हमले का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। हाल ही में डीएमके नेता की सनातन धर्म की टिप्पणी की आड़ में भाजपा ने कांग्रेस पर ज्यादा निशाना साधा। 

राजनीति से और खबरें
सीडब्ल्यूसी में 39 नियमित सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। इनमें 15 महिलाएं और शशि थरूर, सचिन पायलट और गौरव गोगोई जैसे कई नए चेहरे शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें