loader

अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं थरूर, बोले- निष्पक्ष हों चुनाव

केरल से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होना चाहिए। खबरों के मुताबिक़, इस बात की संभावना बन रही है कि शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं। 

एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि शशि थरूर ने अभी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने को लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया है लेकिन वह इसे लेकर जल्द ही कोई फैसला कर सकते हैं। थरूर ने मलयालम पत्रिका मातृभूमि में एक लेख लिखा है। इस लेख में थरूर ने कहा है कि कांग्रेस को सीडब्ल्यूसी में भी एक दर्जन पदों के लिए चुनाव की घोषणा करनी चाहिए। 

शशि थरूर कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 में शामिल हैं। इस गुट के प्रमुख चेहरे गुलाम नबी आजाद पार्टी छोड़ चुके हैं और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी उनके निशाने पर हैं। 

ताज़ा ख़बरें
G-23 गुट ने साल 2020 में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी में बड़े बदलाव किए जाने और अध्यक्ष का चुनाव कराए जाने की मांग की थी। 

बता दें कि कांग्रेस ने अध्यक्ष के चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन 24 से 30 सितंबर तक भरे जा सकेंगे जबकि 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। पार्टी का कोई भी नेता अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकता है। 

G-23 गुट के नेताओं ने कुछ दिन पहले द इंडियन एक्सप्रेस से कहा था कि उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में अपना उम्मीदवार जरूर उतारना चाहिए। इस गुट के नेताओं का कहना है कि जिस तरह और जिस तरीके से पार्टी को चलाया जा रहा है उसे बदले जाने की जरूरत है।
Congress president election 2022 Shashi Tharoor may contest - Satya Hindi

शशि थरूर कांग्रेस के जाने-पहचाने चेहरे हैं और पढ़े-लिखे नेता हैं। वह मोदी लहर में भी चुनाव जीतकर आए हैं।

थरूर ने अपने लेख में लिखा है कि एआईसीसी और पीसीसी के डेलीगेट्स को यह तय करने की अनुमति दी जानी चाहिए कि इन प्रमुख पदों पर पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा। इससे आने वाले नेताओं को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए एक विश्वसनीय जनादेश देने में मदद मिलेगी। 

केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से सांसद शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस में नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया कांग्रेस को फिर से खड़ा करने की दिशा में एक शुरुआत है और यह बेहद जरूरी भी है।

गहलोत को अध्यक्ष बनाने की चर्चा

बता दें कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनने से इनकार कर चुके हैं और उनकी जगह राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अध्यक्ष बनाने की बात सियासी गलियारों में है। लेकिन कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने कहा है कि वे राहुल गांधी को ही कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर देखना चाहते हैं। इस संबंध में थरूर ने लिखा है कि इसे लेकर गांधी परिवार को ही तय करना है कि उनका स्टैंड क्या है लेकिन लोकतंत्र में किसी भी पार्टी में ऐसा नहीं होना चाहिए कि केवल एक ही परिवार उसका नेतृत्व कर सके। उन्होंने कहा कि एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया से मुद्दे हल हो सकते हैं। 

थरूर ने लिखा है कि कांग्रेस अध्यक्ष के पास पार्टी की सभी समस्याओं को दूर करने की योजना होनी चाहिए और भारत के लिए भी उसके पास एक विजन होना चाहिए। 

गुलाम नबी आजाद और कई नेताओं के द्वारा पार्टी छोड़ने को लेकर थरूर ने लिखा है कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से इस बात का अफसोस है कि कई नेता पार्टी छोड़ कर गए हैं क्योंकि वह चाहते थे कि यह सभी दोस्त पार्टी में बने रहें और इसमें सुधार के लिए लड़ते रहें।

‘पार्टी को मजबूत करना मकसद’

G-23 गुट का सदस्य होने के बारे में भी थरूर ने अपनी बात सामने रखी है। उन्होंने लिखा है कि G-23 गुट की चिंता पार्टी को फिर से खड़ा करने की है और यह चिंता पार्टी के कामकाज को लेकर थी न कि पार्टी की विचारधारा या उसके मूल्यों को लेकर। कांग्रेस सांसद ने लिखा है कि G-23 गुट के लोगों का मकसद पार्टी को मजबूत करना और इसे फिर से खड़ा करना था न कि इसे बांटना या कमजोर करना। 

Congress president election 2022 Shashi Tharoor may contest - Satya Hindi

2001 में हारे थे जितेंद्र प्रसाद 

साल 2001 में जब कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान हुआ था तब जितेंद्र प्रसाद ने सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। लेकिन उन्हें बुरी तरह हार मिली थी। 

उस चुनाव में सोनिया गांधी को 7448 वोट मिले थे जबकि जितेंद्र प्रसाद को सिर्फ 94 मत मिले थे। इसी तरह 1997 में सीताराम केसरी ने कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ा था तो उन्हें उस वक्त कांग्रेसी रहे शरद पवार और दिवंगत नेता राजेश पायलट ने चुनौती दी थी। उस चुनाव में सीताराम केसरी को 6224 वोट मिले थे शरद पवार को 882 और राजेश पायलट को 300 वोट मिले थे। उसके बाद से सोनिया और राहुल गांधी को अध्यक्ष पद के चुनाव में किसी तरह की चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा।

राजनीति से और खबरें

टक्कर दे पाएगा G-23 गुट?

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में पार्टी के कुल 9,100 मतदाता मतदान करेंगे। सवाल यह है कि अगर G-23 गुट ने अपने किसी नेता को चुनाव मैदान में उतार दिया तो क्या वह गांधी परिवार के द्वारा उतारे गए उम्मीदवार को टक्कर दे पाएगा। क्योंकि यहां याद दिलाना होगा कि शरद पवार और राजेश पायलट जैसे बड़े नेता भी सीताराम केसरी से बुरी तरह पराजित हुए थे। देखना होगा कि G-23 गुट क्या करता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें