loader

जून में होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव: केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस अध्यक्ष के चयन को लेकर पार्टी नेताओं के तमाम सवालों के बीच शुक्रवार को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई। बैठक के बाद पार्टी के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव जून 2021 में होगा। 

पार्टी नेताओं के बीच हुई बहस 

एनडीटीवी के मुताबिक़, कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी के दो गुटों के बीच बहस भी हुई। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि इस बात को यहीं ख़त्म कर हमें आगे बढ़ना चाहिए। सीडब्ल्यूसी की बैठक में वरिष्ठ नेताओं ग़ुलाम नबी आज़ाद, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक और पी. चिदंबरम ने जल्द से जल्द संगठन के चुनाव कराने की मांग की। इससे पहले भी ये नेता कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव और आंतरिक चुनाव कराने की मांग को लेकर सवाल उठा चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इसके बाद अशोक गहलोत, अमरिंदर सिंह, एके एंटनी, तारिक़ अनवर और ओमन चांडी ने कहा कि पांच राज्यों के चुनाव के बाद इस दिशा में आगे बढ़ा जाना चाहिए। एनडीटीवी के मुताबिक़, ‘एक नेता ने कहा, हम किसके एजेंडे पर काम कर रहे हैं। बीजेपी में हमारी पार्टी की तरह आंतरिक चुनाव की बात नहीं होती है। हमारी पहली प्राथमिकता राज्यों का और उसके बाद संगठन का चुनाव है।’ 

इस पर नेताओं के दूसरे गुट ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष और सीडब्ल्यूसी के चुनाव की तारीख़ जल्द घोषित की जाएगी और सोनिया गांधी इस बारे में फ़ैसला लेंगी। इससे पहले सीडब्ल्यूसी के चुनाव 1997 में हुए थे। 

मोदी सरकार पर हमलावर हुईं सोनिया 

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पत्रकार अर्णब गोस्वामी के लीक हुए कथित चैट्स को लेकर मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला। अर्णब गोस्वामी और ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता के बीच की चैट को लेकर देश भर में सनसनी का माहौल है। इन चैट्स में बाक़ी चीजों के साथ ही बालाकोट एयरस्ट्राइक के बारे में कथित रूप से जानकारी होने का भी जिक्र है।  

सोनिया ने कहा, ‘हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर बहुत ही चिंताजनक ख़बरें सामने आईं और इसके साथ समझौता किया गया। कुछ दिन पहले ही पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा था कि सैन्य ऑपरेशन के सीक्रेट्स को लीक करना राजद्रोह है। लेकिन सरकार इस पर चुप बैठी हुई है और जो कुछ सामने आया है वह बहुत बड़ी बात है।’ 

राजनीति से और ख़बरें

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जो लोग दूसरों को देशभक्ति और राष्ट्रवाद का सर्टिफ़िकेट देते हैं, वे पूरी तरह बेनकाब हो चुके हैं। 

कृषि क़ानूनों को किया ख़ारिज 

किसानों के आंदोलन को लेकर सोनिया गांधी ने कहा कि कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ जो प्रदर्शन हो रहे हैं, इससे साफ है कि इन क़ानूनों को जल्दबाज़ी में तैयार किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले में सिर्फ़ पहेलियां बुझा रही है। सोनिया ने कहा कि कृषि क़ानूनों को लेकर कांग्रेस का स्टैंड बहुत साफ है कि हम इन्हें पूरी तरह ख़ारिज करते हैं क्योंकि ये खाद्य सुरक्षा की बुनियाद को ही ख़त्म कर देंगे। 

चिट्ठी से आया था भूचाल

कुछ महीने पहले कांग्रेस में उस वक़्त जबरदस्त भूचाल आया था, जब पार्टी के 23 वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर उनके नेतृत्व पर सवाल खड़े किए थे। इसके बाद हुई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में भी जमकर बवाल हुआ था। हालात उस वक़्त और ज़्यादा बिगड़ गए थे जब चिट्ठी लिखने वाले नेताओं को दूसरे नेताओं ने निशाने पर ले लिया था और कांग्रेस की लड़ाई चौराहे पर आ गई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें