loader

महंगाई पर प्रदर्शन, 6 घंटे बाद हिरासत से छोड़े गए राहुल-प्रियंका

महंगाई, जीएसटी की दरों में बढ़ोतरी, बेरोज़गारी जैसे बड़े मुद्दों को लेकर कांग्रेस शुक्रवार को सड़क पर उतरी। कांग्रेस सांसदों ने राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकाला लेकिन उन्हें विजय चौक पर रोक लिया गया। इस मार्च में कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सहित पार्टी के कई सांसद शामिल हुए। सोनिया और राहुल के साथ ही कांग्रेस के सांसद भी काले कपड़े पहन कर मार्च में शामिल हुए।  

लेकिन पुलिस ने राहुल गांधी व अन्य सांसदों को हिरासत में ले लिया। 65 सांसद सहित हिरासत में लिए गए कई कांग्रेस नेता क़रीब छह घंटे बाद शाम सात बजे छोड़े गए। 

इससे पहले सोनिया गांधी, राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के तमाम सांसदों ने संसद भवन परिसर में भी प्रदर्शन किया और खाद्य पदार्थों पर जीएसटी को वापस लेने की मांग की। 

Congress protest against inflation - Satya Hindi

प्रियंका भी मैदान में उतरीं 

दूसरी ओर कांग्रेस मुख्यालय पर भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री आवास तक मार्च करने का एलान किया था। दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय के बाहर बड़ी संख्या में बैरिकेडिंग लगाई थी और जवानों को तैनात किया था। लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ता बैरिकेडिंग को तोड़कर आगे बढ़ गए। इसके बाद प्रियंका गांधी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। उन्हें जिस तरह धरने से उठाकर गाड़ी में डाला गया, उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

Congress protest against inflation - Satya Hindi
कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने भी बड़े पैमाने पर इंतजाम किए थे और पुलिस ने कांग्रेस को प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी थी। 

देश भर में प्रदर्शन

दिल्ली के अलावा भी देश में तमाम जगहों पर कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे और उन्होंने जोरदार प्रदर्शन किया है। बिहार, हैदराबाद, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों और शहरों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ प्रदर्शन किया। 
Congress protest against inflation - Satya Hindi

कांग्रेस ने कहा है कि पिछले कुछ सालों में पेट्रोल, डीजल, एलपीजी सिलेंडर, नमक, अरहर दाल,  सोयाबीन तेल, सरसों तेल, चाय जैसी जरूरी चीजों के दामों में बढ़ोतरी हुई है और इससे देश का आम और खास वर्ग बुरी तरह हलकान है। 

Congress protest against inflation - Satya Hindi
कांग्रेस ने कहा है कि 83 फीसद लोगों की आय घट गई है और मोदी सरकार रोजमर्रा की चीजों के दाम बढ़ाकर जनता को प्रताड़ित कर रही है, इससे आम आदमी के घर का बजट बिगड़ गया है। पार्टी ने कहा है कि देश की जनता महंगाई से त्रस्त है और मोदी सरकार ने हर साल 2 करोड़ रोजगार का वादा भी पूरा नहीं किया। 
बता दें कि दही, पनीर, लस्सी, चावल जैसे कई उत्पादों की कीमत अब बढ़ गई है। इन उत्पादों पर 5 फीसद जीएसटी लगाया गया है। खाद्य पदार्थों पर 5% जीएसटी लगाए जाने का राजनीतिक दलों ने विरोध किया था। 
कांग्रेस ने कहा है कि 2019 के बाद से अब तक जरूरी चीजों के दामों में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो चुकी है। 

दिखाई ताकत

कांग्रेस ने बीते कुछ दिनों में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी व पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में सड़क पर उतर कर अपनी ताकत दिखाई है। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने देशभर में प्रदर्शन किए और मोदी सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया। 

महंगाई, जीएसटी की दरों में बढ़ोतरी, बेरोजगारी जैसे बड़े मुद्दों को लेकर संसद का मॉनसून सत्र भी अच्छा खासा हंगामेदार रहा है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने संसद के मॉनसून सत्र में इन मुद्दों को जोरशोर से उठाया है और मोदी सरकार को घेरने की कोशिश की।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें