loader

महंगाई पर हल्ला बोल- बीजेपी नफरत पैदा करती है: राहुल

रामलीला मैदान में 'महंगाई पर हल्ला बोल' रैली में कांग्रेस ने राहुल गांधी ने देश में बढ़ी क़ीमतों को लेकर मोदी सरकार पर हमला तो किया ही, बीजेपी को नफ़रत फैलाने वाली पार्टी भी क़रार दिया है। जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, 'हिंदुस्तान में नफरत बढ़ रही है। हिंदुस्तान में डर बढ़ता जा रहा है। महंगाई, बेरोजगारी और भविष्य का डर बढ़ता जा रहा है। बीजेपी और संघ के लोग देश को बांट रहे हैं और जानबूझकर देश में भय पैदा करते हैं। वे लोगों को डरा रहे हैं और नफरत पैदा कर रहे हैं।' 

कांग्रेस नेता ने कहा कि 70 साल में कांग्रेस पार्टी ने इतनी महंगाई नहीं दिखाई। उन्होंने कहा, 'हिंदुस्तान का आम नागरिक बहुत दर्द सह रहा है। जब विपक्ष इन बातों को संसद में उठाना चाहता है तो मोदी सरकार विपक्ष को संसद में बोलने नहीं देती। चाहे किसानों का मुद्दा हो, चाहे चीन के आक्रमण का मुद्दा हो, महंगाई की बात करना चाहें, हम नहीं कर सकते। संसद में नहीं कर सकते।'

राहुल ने जनसभा में कहा कि मोदी सरकार में केवल दो उद्योपति उठा रहे हैं। उन्होंने पूछा कि पिछले 8 सालों में हिंदुस्तान के गरीब, किसान और छोटे दुकानदार को नरेंद्र मोदी की सरकार ने क्या फायदा दिया? राहुल ने सीधे तौर पर कहा कि डर और नफरत का फायदा हिंदुस्तान के दो उद्योगपति उठा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा, 'आप बाकी उद्योगपतियों से भी पूछ लो वो कहेंगे उनको कोई फायदा नहीं मिल रहा है। मीडिया देश के लोगों को डराती है। तेल, एयरपोर्ट, मोबाइल का पूरा सेक्टर इन्हीं दोनों उद्योगपतियों को दिया जा रहा है।'

उन्होंने कहा, 'ये किसान का कर्ज माफ नहीं करेंगे, किसानों के खिलाफ 3 काले कानून लाएंगे। कहा गया कि ये 3 काले कानून किसानों के हित में हैं, तो फिर किसान सड़कों पर क्यों खड़ा है। ये 3 काले कानून किसानों के लिए नहीं थे, ये 3 काले कानून उन्हीं दो उद्योगपतियों के लिए थे। ये बात किसान समझ चुके थे, इसलिए हिंदुस्तान के किसान सड़कों पर आ गए और नरेंद्र मोदी को किसानों की शक्ति दिखा दी।'

10 साल में हमने 27 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला, लेकिन नरेंद्र मोदी ने आठ साल में 23 करोड़ लोगों को वापस गरीबी में धकेल दिया।


राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर भी राहुल ने महंगाई पर हल्ला बोल रैली में बात रखी। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा की जरूरत है कि विपक्ष के सामने कोई रास्ता ही नहीं। उन्होंने आगे कहा, 'संसद में हम बोल नहीं सकते इसलिए जनता के बीच जाकर देश की सच्चाई बताने का सिर्फ़ एक रास्ता है। जो भी नरेंद्र मोदी के खिलाफ बात करना चाहता है, चाहे कोई भी विपक्षी पार्टी हो, एक्टिविस्ट हो, एनजीओ का कोई शख्स हो। ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स सबके सब लगा दिए जाते हैं।'

congress Mehangai Par Halla Bol rally ramlila maidan - Satya Hindi

उन्होंने खुद से की गई ईडी की पूछताछ को लेकर बात भी रखी। राहुल ने कहा, 'मैंने ईडी में 55 घंटे बिताए। मगर मोदी को एक बात बताना चाहता हूँ कि मैं आपकी ईडी से नहीं डरता हूँ। कोई फर्क नहीं पड़ता है। हमारा जो संविधान है, जो इस देश की आत्मा है आज इसकी रक्षा करना, इसे बचाने को काम हर हिंदुस्तानी नागरिक को करना पड़ेगा।'

बता दें कि कांग्रेस ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा से पहले रविवार को 'महंगाई पर हल्ला बोल रैली' की है। दिल्ली के रामलीला मैदान में हो रही इस रैली में पार्टी के महासचिव और पार्टी प्रभारी समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। अधिकारियों ने बताया कि रविवार को कांग्रेस के विरोध के मद्देनजर मध्य दिल्ली के रामलीला मैदान और उसके आसपास सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। इस रैली के शुरू होने से पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर बिना नाम लिए प्रधानमंत्री मोदी पर हमला किया। उन्होंने कहा कि ऐसी महंगाई के लिए सिर्फ प्रधानमंत्री ज़िम्मेदार हैं।

दिल्ली पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें रविवार को सड़क बंद होने के बारे में यात्रियों को सतर्क किया गया है।

पुलिस के अनुसार रैली स्थल पर स्थानीय पुलिस के साथ अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा और मैदान के प्रवेश बिंदुओं पर मेटल डिटेक्टर भी लगाए जाएंगे। दिल्ली यातायात पुलिस ने यात्रियों को कुछ हिस्सों से बचने की सलाह दी है जो रैली के कारण बंद रहेंगे।

इस बीच कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने आरोप लगाया है कि रामलीला मैदान में इंटरनेट सेवाएँ बंद हो गई हैं। उन्होंने ट्विटर पर गृह मंत्री अमित शाह को भी टैग किया है और पूछा है कि यह संयोग है या प्रयोग?

शशि थरूर ने रैली की तसवीरें ट्वीट करते हुए लिखा है कि भारी भीड़ है।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि महंगाई के खिलाफ पार्टी का आंदोलन रैली से नहीं रुकेगा। कांग्रेस 7 सितंबर से 'भारत जोड़ी यात्रा' शुरू करेगी। कन्याकुमारी से कश्मीर तक शुरू होने वाली यात्रा में पार्टी के सांसदों समेत कई कांग्रेसी सदस्य हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार इन सभी चीजों से परेशान नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र में सरकार का एकमात्र एजेंडा विधायकों को खरीदना है।

इससे पहले कांग्रेस ने 5 अगस्त को महंगाई, बेरोजगारी और आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी वृद्धि के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित कांग्रेस नेताओं ने सभी काले कपड़े पहने विरोध में भाग लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें