loader

चिंतन शिविर में सोनिया बोलीं- गांधी जयंती से 'भारत जोड़ो यात्रा'

राजस्थान के उदयपुर में तीन दिनों के चिंतन के आख़िरी दिन रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी सदस्यों में उत्साह भरने की कोशिश की। उन्होंने पार्टी सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि 'हम जीतेंगे'। उन्होंने इस वाक्य को कई बार दोहराया। इसके साथ ही उन्होंने पार्टी को फिर से सक्रिय करने के प्रयास के तौर पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर से यह यात्रा शुरू होगी।

सोनिया ने अपने संबोधन में कहा कि कांग्रेस के युवा कार्यकर्ताओं से लेकर वरिष्ठ नेता तक इस यात्रा में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा है कि यह यात्रा सामाजिक सौहार्द को बढ़ाएगी और यह यात्रा भारत के संविधान के संरक्षण करने में मदद करेगी।

उनके इस बयान को राहुल गांधी के बयान से जोड़कर देखा जा सकता है जिसमें उन्होंने सोनिया से पहले अपने भाषण में कहा कि 'हमें यह स्वीकार करना होगा कि जनता से हमारे संबंध टूट गए हैं। जो कांग्रेस पार्टी का कनेक्शन जनता से टूटा है, उसे फिर से जोड़ना होगा।' उन्होंने कहा, 'जनता ये समझती है कि कांग्रेस ही है जो देश को आगे ले जा सकती है।' कांग्रेस पार्टी ने फ़ैसला लिया है कि पूरी की पूरी पार्टी अक्टूबर से जनता के बीच जाएगी। 

बहरहाल, सोनिया गांधी ने कहा की पार्टी आने वाले समय में देश के कई मुद्दों को उठाएगी और सीडब्ल्यूसी की बैठकों में लगातार उन मुद्दों पर चर्चा होगी। 

इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने कांग्रेस यात्रा के साथ हर जिले में जगजागरण अभियान की भी घोषणा की और कहा कि यह जनजागरण अभियान 15 जून से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि 'जगजागरण अभियान के जरिए हम महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर जनता को जागरूक करेंगे।'

सोनिया गांधी ने आखिर में कहा,

हम जीतेंगे, हम जीतेंगे, हम जीतेंगे- यही हमारा दृढ़ निश्चय है, यही हमारा संकल्प है।


सोनिया गांधी, उदयपुर चिंतन शिविर में

तीन दिवसीय सम्मेलन का क्या नतीजा रहा, इसको लेकर सोनिया ने कहा कि संगठन की विस्तृत सिफारिशों पर तेजी से काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 'रचनात्मक भागीदारी की भावना से' प्रतिभागियों के सुझाव पार्टी की स्थिति, नीतियों और कार्यक्रम को बेहतर करेंगे। उन्होंने कहा कि ये राज्य और राष्ट्रीय चुनावों के लिए घोषणापत्र तैयार करने के लिए भी महत्वपूर्ण होंगे। 

राजनीति से और ख़बरें

उन्होंने कहा, 'मैं संगठनात्मक समूह की रिपोर्ट का विशेष उल्लेख करना चाहती हूं क्योंकि यह सबसे तत्काल प्रासंगिक है। इसके कुछ विचार उदयपुर नवसंकल्प घोषणा का हिस्सा बन गए हैं। जिसे अभी अपनाया गया है। मैं आपको विश्वास दिलाती हूं कि समूह की विस्तृत सिफारिशों पर तेजी से कार्रवाई की जाएगी।'

बता दें कि चिंतन शिविर में राहुल गांधी के संबोधन के बाद अजय माकन ने पार्टी की ओर से लिए गए नए संकल्पों को साझा किया। इसके बाद सोनिया गांधी के अभिभाषण की शुरुआत हुई थी। 

congress sonia gandhi speech in udaipur chintan shivir - Satya Hindi
सोनिया से पहले अपने संबोधन में राहुल गांधी ने कहा कि जो कांग्रेस पार्टी का कनेक्शन जनता से टूटा है, उसे फिर से जोड़ना होगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि लोगों से दोबारा जुड़ने का कोई शॉर्टकट नहीं है और पार्टी को इसके लिए पसीना बहाना पड़ेगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से अपील की कि वे किसानों और मजदूरों के बीच सिर्फ एक या दो दिन नहीं, बल्कि महीनों बिताएँ। उन्होंने पार्टी सदस्यों को आश्वासन दिया कि वह उनके साथ मिलकर भाजपा के खिलाफ खुद लड़ेंगे। राहुल ने कहा, 'मैं कभी भ्रष्ट नहीं रहा, मैंने कोई पैसा नहीं लिया और इसीलिए मैं डरता नहीं हूं।' 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें