loader
फोटो क्रेडिट- @BJP4India

ऑपरेशन लोटस: जेडीयू की दमन और दीव इकाई बीजेपी में शामिल

जेडीयू को बीजेपी ने एक और बड़ा झटका दिया है। दमन और दीव की पूरी इकाई बीजेपी में शामिल हो गई है। यहां के 17 में से 15 जिला पंचायत सदस्यों ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया है। कुछ दिन पहले मणिपुर में जेडीयू के 6 में से 5 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे। इस तरह कुछ ही दिनों के भीतर बीजेपी ने अपनी पूर्व सहयोगी जेडीयू को जोर का झटका दिया है। 

बताना होगा कि दिसंबर, 2020 में भी अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने जेडीयू को तोड़ दिया था। तब जेडीयू के 7 में से 6 विधायक बीजेपी के साथ आ गए थे। बिहार के बाद अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और दमन एवं दीव ही ऐसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां पर जेडीयू का राजनीतिक आधार है लेकिन बीजेपी ने इन सभी जगहों पर उसके विधायकों और नेताओं में बड़े पैमाने पर सेंधमारी कर उसे जबरदस्त झटका दिया है। 

दमन और दीव में जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष रहे धर्मेश चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा बीजेपी का साथ छोड़कर आरजेडी के साथ सरकार बनाने के फैसले के खिलाफ दादरा नगर हवेली के जिला पंचायत सदस्यों ने जेडीयू को छोड़ने का फैसला किया है। जेडीयू छोड़ने वाले अन्य नेताओं ने भी इसी तरह के बयान दिए और कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काम करना चाहते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

नीतीश ने छोड़ दिया था एनडीए

बिहार में बीते महीने एक बड़ा राजनीतिक उलटफेर हुआ था जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। इसके बाद से ही जेडीयू और बीजेपी के बीच जुबानी जंग जारी है। 

जेडीयू की ओर से नीतीश कुमार को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष के चेहरे और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया जा रहा है। नीतीश कुमार बीते दिनों में कई विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं। नीतीश का कहना है कि वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नहीं हैं और विपक्षी दलों को एक मंच पर लाना चाहते हैं। लेकिन जिस तरह से बीजेपी ने पहले मणिपुर और अब दमन और दीव में जेडीयू को झटका दिया है उससे ऐसा लगता है कि बीजेपी और जेडीयू के बीच सियासी तकरार और बढ़ सकती है। 

 Daman and Diu JDU unit merge BJP - Satya Hindi

ऑपरेशन लोटस

कर्नाटक से लेकर मध्य प्रदेश और गोवा से लेकर उत्तराखंड तक, ऐसे कई राज्य हैं जहां पर बीजेपी पर ऑपरेशन लोटस के जरिए दूसरे दलों के विधायकों को तोड़ने और विपक्षी दलों की सरकारों को गिराने के आरोप लग चुके हैं। हाल ही में महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार को गिराने के पीछे भी बीजेपी का ही हाथ होने के आरोप लगे हैं। क्योंकि शिवसेना से बगावत करने वाले विधायक बीजेपी शासित राज्यों में ही कई दिन तक रुके थे और बाद में उन्होंने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई। 

अब खबर यह है कि महाराष्ट्र में कांग्रेस के कम से कम 10 विधायक टूटकर बीजेपी और एकनाथ शिंदे के गुट के साथ आ सकते हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कह चुके हैं कि उनकी सरकार को गिराने के लिए बीजेपी ने कांग्रेस विधायकों को करोड़ों-अरबों रुपये का ऑफ़र दिया था। गुजरात में कांग्रेस के कई विधायक पाला बदलकर बीजेपी के साथ चले गए।

दिल्ली में ऑपरेशन लोटस 

पिछले दिनों दिल्ली में ऑपरेशन लोटस का आरोप लगाते हुए आम आदमी पार्टी ने इसे बड़ा मुद्दा बना लिया था। आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया था कि बीजेपी ने दिल्ली में उसके विधायकों को 20-20 करोड़ का ऑफर देकर खरीदने की कोशिश की थी। 

 Daman and Diu JDU unit merge BJP - Satya Hindi

पार्टी ने मांग की है कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि देश भर में दूसरे दलों के विधायकों को खरीदने के लिए 6300 करोड़ रुपए बीजेपी के पास कहां से आए। पार्टी ने कहा है कि देश भर में बीजेपी 277 विधायक खरीद चुकी है। 

राजनीति से और खबरें
विपक्षी नेताओं को जोड़ने की कोशिश में जुटे नीतीश कुमार को बीजेपी एक के बाद एक जोरदार झटके दे रही है। शायद बीजेपी की कोशिश बिहार के बाहर नीतीश कुमार और जेडीयू के राजनीतिक आधार को खत्म करने की है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि नीतीश कुमार विपक्ष के बड़े चेहरे हैं और वह 2024 के चुनाव में बीजेपी के लिए चुनौती बन सकते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें