loader

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे। बीते कई दिनों से मीडिया के गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि दिग्विजय सिंह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं। दिग्विजय सिंह 30 सितंबर को नामांकन दाखिल कर सकते हैं। बताना होगा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर 30 सितंबर को नामांकन दाखिल करेंगे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लेकर अभी यह साफ नहीं है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे या नहीं। 

इस तरह देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस में दो दशक बाद होने जा रहा अध्यक्ष का चुनाव अब बेहद रोमांचक हो गया है। 

इसके अलावा चर्चा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे, पंजाब से कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी, राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक भी चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। इसके अलावा हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी सैलजा और कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के बारे में कहा जा रहा है कि यह दोनों नेता भी चुनावी ताल ठोक सकते हैं। 
ताज़ा ख़बरें

किसे मिलेगा गांधी परिवार का समर्थन?

सवाल यह है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष जैसे बड़े पद पर पार्टी का कौन नेता बैठेगा। इसके लिए पिछले दरवाजे से ही सही गांधी परिवार का समर्थन जरूरी होगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गांधी परिवार के द्वारा समर्थित उम्मीदवार माना जा रहा था और रविवार को राजस्थान में हुए सियासी घटनाक्रम से पहले यह लगभग तय था कि अशोक गहलोत कांग्रेस के अध्यक्ष बन जाएंगे। लेकिन अब इसे लेकर थोड़ा संशय है और तस्वीर कल तक साफ हो जाएगी। 

Digvijay Singh nomination in Congress President election 2022 - Satya Hindi

निश्चित रूप से यह बड़ा सवाल है कि इस चुनाव में गांधी परिवार के द्वारा समर्थित उम्मीदवार कौन होगा। हालांकि सोनिया गांधी पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर से स्पष्ट रूप से कह चुकी हैं कि वह चुनाव में पूरी तरह तटस्थ रहेंगी। लेकिन निश्चित रूप से गांधी परिवार चाहता है कि कांग्रेस के अध्यक्ष की कुर्सी पर उनका कोई भरोसेमंद नेता ही बैठे और ऐसे नेताओं में अशोक गहलोत ही सबसे आगे दिखाई देते हैं। 

इसके साथ ही कांग्रेस हाईकमान को राजस्थान के मुख्यमंत्री की कुर्सी का मसला भी सुलझाना होगा। 

Digvijay Singh nomination in Congress President election 2022 - Satya Hindi
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में 9,100 डेलीगेट्स हैं और कांग्रेस का कोई भी नेता जिसके पास 10 डेलीगेट्स का समर्थन हो, वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में नामांकन 30 सितंबर तक भरे जा सकेंगे। 8 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की सूरत में 17 अक्टूबर को मत डाले जाएंगे। 19 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी और उसी दिन चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। 
राजनीति से और खबरें

अशोक गहलोत और दिग्विजय सिंह 

ऐसे में सवाल यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में कितने उम्मीदवार होंगे और इन उम्मीदवारों में से गांधी परिवार का समर्थन किसे मिलेगा। अगर अशोक गहलोत और दिग्विजय सिंह दोनों चुनाव मैदान में आ गए तो निश्चित रूप से चुनावी मुकाबला बेहद जोरदार होगा। 

अशोक गहलोत और दिग्विजय सिंह दोनों ही कांग्रेस के बेहद अनुभवी नेताओं में से एक हैं और अपने-अपने राज्यों में लंबे वक्त तक मुख्यमंत्री रह चुके हैं। दोनों के पास कांग्रेस में काम करने का लंबा अनुभव है और दोनों के चुनाव में आमने-सामने होने की सूरत में निश्चित रूप से गांधी परिवार का किसी का भी समर्थन नहीं कर पाएगा और चुनाव कांटे की टक्कर का होगा। 

उधर, पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर कह चुके हैं कि उन्हें देश भर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं का समर्थन हासिल है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें