loader
जयंत चौधरी

बिखरता I.N.D.I.A: जयंत चौधरी क्या भाजपा के साथ चुनाव लड़ेंगे, 4 सीटों का ऑफर?

इंडिया गठबंधन को यूपी में बड़ा झटका लग सकता है। राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के नेता जयंत चौधरी कथित तौर पर आगामी लोकसभा चुनावों में संभावित गठबंधन के लिए भाजपा के साथ बातचीत कर रहे हैं। मामले से जुड़े करीबी सूत्रों के मुताबिक, भाजपा ने रालोद (आरएलडी) को उत्तर प्रदेश में चार लोकसभा सीटें कैराना, बागपत, मथुरा और अमरोहा की पेशकश की है।

सूत्रों ने यह भी कहा कि जयंत चौधरी ने मंगलवार शाम को दिल्ली में एक वरिष्ठ भाजपा नेता से मुलाकात की, जिससे अटकलें तेज हो गईं कि दोनों दल महत्वपूर्ण चुनावों से पहले हाथ मिलाने पर विचार कर सकते हैं।

ताजा ख़बरें

अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी (सपा) के एक महत्वपूर्ण सहयोगी के रूप में, जयंत चौधरी का भाजपा की ओर जाने पर इंडिया एलायंस को एक और झटका लगेगा, जो पहले से ही तृणमूल से विद्रोह की सुगबुगाहट के बीच जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार के दलबदल से जूझ रहा है। इसी तरह आम आदमी पार्टी की स्थिति भी संदिग्ध बनी हुई है।

जयंत चौधरी भी गठबंधन से दूरी बनाते नजर आ रहे हैं। उन्होंने हाल ही में उत्तर प्रदेश के छपरौली में एक रैली स्थगित कर दी, जहां उनके दादा चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया जाना था। सूत्रों का कहना है कि यह अफवाह गठबंधन से दूर जाने से संबंधित है। हालांकि कहा यही गया कि प्रतिमा लगाने के लिए सही जगह नहीं मिली।

कहा जा रहा है कि अगर भाजपा और आरएलडी के बीच सहमति बनती है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छपरौली की प्रस्तावित रैली में शामिल हो सकते हैं। हाल के दिनों में चौधरी की संसद से अनुपस्थिति को सत्तारूढ़ दल के साथ हाथ मिलाने की ओर उनके झुकाव का संकेत माना जा रहा है।

सपा का रवैया

एसपी-आरएलडी गठबंधन के भीतर सीट आवंटन को लेकर स्पष्टता की कमी के कारण कथित तौर पर जयंत चौधरी और अखिलेश यादव के रिश्ते में तनाव आ गया है। 19 जनवरी को, एसपी और आरएलडी ने सीट-बंटवारे पर समझौता किया था, जिसमें चौधरी की पार्टी को सात सीटें दी गईं। हालाँकि, तीन निर्वाचन क्षेत्रों - मुज़फ़्फ़रनगर, बिजनौर और कैराना पर असहमति बनी थी, जहाँ एसपी ने आरएलडी के बैनर तले अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारने की इच्छा व्यक्त की। इससे आरएलडी नेताओं ने पार्टी के अंदर आपत्ति जताई। 

राजनीति से और खबरें
उधर, कांग्रेस और सपा भी यूपी की 80 लोकसभा सीटों के लिए चर्चा में लगे हुए हैं। सपा ने 16 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है और कांग्रेस के लिए 11 सीटें प्रस्तावित की हैं। हालांकि कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। 2019 के लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस ने एक सीट हासिल की, जबकि मायावती की बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन करने वाली सपा ने पांच सीटें जीतीं। सपा अब 65 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें