loader
राहुल गांधी की यह तस्वीर वायरल हुई थी। तब उनकी भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक में थी।

कर्नाटकः क्या राहुल गांधी इस जीत के नायक हैं?

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत का श्रेय पार्टी ने खुद राहुल गांधी को दिया है। जब रुझान आने लगे और कांग्रेस बढ़त बनाने लगी तो कांग्रेस पार्टी ने राहुल को लेकर आज ही सोशल मीडिया पर अभियान छेड़ दिया। लेकिन खुद राहुल गांधी ने खुद से कोई श्रेय नहीं लिया। अलबत्ता इस मौके पर राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मोहब्बत की दुकान वाली जो बात कही थी, उसे दूसरे संदर्भ में कहा। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक की जीत को क्रोनी कैपिटलिज्म पर जनता की ताकत की जीत करार दिया। दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में मीडिया के सामने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने कर्नाटक के लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि नफरत प्यार से हार गई और अब यह अन्य राज्यों में भी होगा। राहुल ने कहा कि नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में पार्टी द्वारा किए गए वादे पूरे किए जाएंगे।

ताजा ख़बरें
राहुल ने कहा कि कर्नाटक की लड़ाई में, नफरत या गाली कांग्रेस का हथियार नहीं था। हमने लोगों के मुद्दों के लिए लड़ाई लड़ी। राहुल गांधी ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, कर्नाटक में नफरत का बाजार बंद हुआ, मोहब्बत की दुकानें खुली।

सत्य हिन्दी के पाठकों को बता दें कि कांग्रेस दक्षिणी राज्य को भाजपा से छीनने के लिए पूरी तरह तैयार है, इस जीत का श्रेय राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को दिया जा रहा है। जैसा कि राहुल गांधी ने 10 मई को सुबह 8 बजे मतदान शुरू होने के बाद अपने पहले ट्वीट में 'मोहब्बत की दुकान' का जिक्र किया था। उन्होंने यात्रा का भी जिक्र किया था। कांग्रेस ने भी कहा, नफरत के खिलाफ प्यार फैलाना है।

कर्नाटक में पिछले 38 साल से एक चलन है कि यहां सत्ता में दोबारा कोई नहीं लौटता है। लेकिन कर्नाटक में इस जीत का सेहरा राहुल गांधी के सिर बांधा जा रहा है।

वोटों की गिनती शुरू होने के तुरंत बाद, पार्टी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने आज सुबह भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी की तस्वीरों का एक वीडियो पोस्ट किया, जिसकी पृष्ठभूमि में लोकप्रिय अंग्रेजी गीत "अनस्टॉपेबल" बज रहा था। राज्य में पार्टी का नेतृत्व करने वाले कर्नाटक कांग्रेस के दो शीर्ष नेता - डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया इस वीडियो में नहीं थे। हालाँकि, भाजपा के हार मानने के कुछ घंटे बाद एक और छोटी क्लिप भी कांग्रेस ने पोस्ट की, जहाँ राहुल गांधी दोनों नेताओं का हाथ पकड़कर ढोल बजाते हुए दिखाई दे रहे हैं। - "मैं अजेय हूँ और मुझे बहुत भरोसा है। हां, मैं आज अजेय हूं। कांग्रेस ने वीडियो के थंबनेल के रूप में राहुल गांधी की तस्वीर के साथ ट्वीट किया।
विभिन्न समाचार चैनलों पर दिखाई देने वाले कांग्रेस प्रवक्ता भी राहुल गांधी की पदयात्रा को जमीन पर कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने का श्रेय देते हुए कह रहे हैं कि इसने इस बार पार्टी के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया कि कर्नाटक में राहुल गांधी की यात्रा के दौरान माहौल चुनाव परिणामों में दिखाई दे रहा था।

गहलोत ने लिखा - राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक में जो माहौल दिख रहा था, वह आज कर्नाटक के चुनाव परिणामों में साफ दिखाई दे रहा है। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने कमाल किया। कर्नाटक ने साम्प्रदायिक राजनीति को नकार कर विकास की राजनीति को चुना है। आगामी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनावों में भी यही दोहराया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें