loader

कर्नाटकः लिंगायत नेता कांग्रेस से ज्यादा सीटें क्यों मांग रहे हैं

कर्नाटक में राजनीतिक रूप से मजबूत लिंगायत समुदाय के कांग्रेस नेताओं ने एक बैठक कर अपने समुदाय के लोगों को 70 सीटें देने और मुख्यमंत्री भी लिंगायत समुदाय से बनाने की मांग की है। कांग्रेस जहां इस मांग से उत्साहित है, वहां उसकी कुछ चिन्ताएं भी हैं। कर्नाटक में एक चलन रहा है कि लिंगायत समुदाय के नेता जब अपने समुदाय के लिए जिस पार्टी में ज्यादा टिकट मांगते हैं, समुदाय का पलड़ा भी उधर झुक जाता है। कर्नाटक में आबादी के लिहाज से भी लिंगायत और वोक्कालिगा समुदाय सबसे ज्यादा है। दोनों को अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) में शामिल किया गया है।

कांग्रेस टिकट मांगने वाले 200 उम्मीदवारों में से लिंगायत नेताओं ने कम से कम 70 टिकटों की मांग की है। उत्तर कर्नाटक में लिंगायत वोटों का अधिकतम हिस्सा कांग्रेस हासिल करना चाह रही है। राज्य के राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस के पक्ष में समुदाय के वोटों में बड़े बदलाव की संभावना है। कांग्रेस के पूर्व विधायक

ताजा ख़बरें
कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने इधर कुछ दिनों के भीतर उम्मीदवारों के लिए टिकट वितरण को अंतिम रूप देने के लिए सभी पक्षों के साथ बैठक की। जल्द ही पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति को सूची भेजेगी।

सूत्रों का कहना है कि परामर्श के दौरान, वीरशैव-लिंगायतों के एक प्रतिनिधिमंडल ने स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष मोहन प्रकाश से मुलाकात की और समुदाय से संबंधित उम्मीदवारों के लिए कम से कम 70 टिकटों की मांग की। 
कन्नड़ मीडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया कि लिंगायत नेताओं ने पार्टी से साफ तौर पर कहा कि लिंगायत समुदाय के एक सदस्य को मुख्यमंत्री पद देने भी दिया जाए। इससे राज्य में पार्टी को अधिकतम वोट मिलेंगे।
कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, लगभग 200 लिंगायत उम्मीदवारों ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से टिकट के लिए आवेदन किया है। यह बताता है कि लिंगायतों को कांग्रेस की स्थिति बेहतर लग रही है। इसलिए वे कांग्रेस में ज्यादा टिकट मांग रहे हैं।सूत्रों ने बताया कि शमनुरु शिवशंकरप्पा, एमबी पाटिल और ईश्वर खंड्रे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को मोहन प्रकाश से मुलाकात की थी और समुदाय से अधिकतम प्रतिनिधित्व की मांग की।

कांग्रेस के एक पूर्व विधायक के मुताबिक समुदाय के नेताओं ने आलाकमान को बता दिया है कि लिंगायतों को आकर्षित करने का यह सबसे अच्छा मौका है। उन्होंने कहा, कांग्रेस कैसे ज्यादा से ज्यादा वोट हासिल कर सकती है, इस बारे में आलाकमान को संदेश भेज दिया गया है।
कांग्रेस के एक पूर्व विधायक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि लिंगायत देख रहे हैं कि कैसे बीएस येदियुरप्पा बीजेपी के निशाने पर हैं। अगर कांग्रेस समुदाय को अधिक से अधिक टिकट देने में कामयाब होती है, तो कांग्रेस के पक्ष में वोटों में एक बड़ा बदलाव होने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस आरक्षण विवाद को लेकर सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ पंचमसली समुदाय के गुस्से का फायदा उठाने की रणनीति पर काम कर रही है। 
पंचमसलियों ने 2डी श्रेणी के सरकार के फैसले को खारिज कर दिया था और 2ए श्रेणी की अपनी मांग पर अड़े थे। 
कहा जाता है कि वीरशैव-लिंगायत समुदाय के नेताओं ने तीन श्रेणियों में टिकट मांगा है। पहले समुदाय से संबंधित वर्तमान विधायक, दूसरे पिछले चुनावों में पराजित उम्मीदवार और तीसरे वे नए चेहरे हैं जो विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से टिकट मांग रहे हैं।
फिलहाल कांग्रेस में 14 लिंगायत विधायक हैं। 2018 में इस समुदाय के लगभग 21 उम्मीदवार चुनाव हार गए थे। लगभग 28 नए मजबूत दावेदारों के नामों पर चर्चा चल रही है।

राजनीति से और खबरें
कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार और कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया के बीच सीएम पद को लेकर चल रही खींचतान के बीच, लिंगायत प्रतिनिधिमंडल ने भी सीएम पद की मांग की है। समुदाय ने कहा है कि अगर लिंगायत विधायक ज्यादा जीतते हैं तो सीएम हमारा ही बनाना होगा।

कभी लिंगायत समुदाय के वोट कांग्रेस की रीढ़ हुआ करते थे, लेकिन 1990 में वीरेंद्र पाटिल सरकार को गैर-औपचारिक रूप से हटाने के बाद यह बदल गया। तब से बीजेपी ने बीएस येदियुरप्पा के सबसे मजबूत नेता के रूप में समुदाय के भारी समर्थन का मजा लिया है। कांग्रेस अब इस साल मई में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में लिंगायत समुदायों का विश्वास जीतने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस इस साल मार्च में 100-130 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें