loader

कम पढ़ा लिखा पीएम देश के लिए खतरनाक: मनीष सिसोदिया 

दिल्ली की शराब नीति बनाने और लागू करने के मामले में जेल में बंद AAP नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने देश की जनता के नाम एक पत्र लिखा है। सिसोदिया ने पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शिक्षा पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने लिखा कि मोदी शिक्षा के महत्व को नहीं समझते हैं, और कम पढ़ा लिखा पीएम देश के लिए खतरनाक है। सिसोदिया के इस पत्र को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा ट्वीट किया गया है।
मनीष ने अपने पत्र में लिखा कि आज हम 21वीं सदी में जी रहे हैं। विज्ञान और तकनीक में हर दिन कुछ नया हो रहा है। सारी दुनिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की बात कर रही है। ऐसे में जब मैं प्रधानमंत्री जी को ये कहते हुए सुनता हूं कि गंदे नाले में पाइप डालकर उसकी गंदी गैस से खाना बनाया जा सकता है, तो मेरा दिल बैठ जाता है। क्या नाली की गंदी गैस से चाय या खाना बनाया जा सकता है? नहीं! जब प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि बादलों के पीछे उड़ते जहाज को रडार नहीं पकड़ सकता है, तो पूरी दुनिया के लोगों में वो हास्य के पात्र बनते हैं। स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले बच्चे उनका मज़ाक बनाते हैं।
ख़ास ख़बरें
मनीष केवल इतने पर ही नहीं रुके, उन्होंने लिखा, “पीएम के इस तरह के बयान देश के लिए बेहद खतरनाक हैं, और इसके कई नुकसान हैं-इससे पूरी दुनिया को पता चल जाता है कि भारत के प्रधानमंत्री कितने कम पढ़े-लिखे हैं और उन्हें विज्ञान की बुनियादी जानकारी तक नहीं है। दूसरे देशों के राष्ट्र अध्यक्ष जब प्रधानमंत्री जी से गले मिलते हैं, तो एक-एक झप्पी की भारी कीमत लेकर चले जाते हैं। बदले में न जाने कितने कागजों पर साइन करवा लेते हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री जी तो समझ ही नहीं पाते, क्योंकि वो तो कम पढ़े-लिखे हैं।”
दो पेज की चिट्ठी में मनीष ने पीएम की पढ़ाई का मुद्दा उठाने के साथ यह भी लिखा कि आज का युवा महत्वाकांक्षी है। कुछ करना चाहता है और उसके लिए अवसर की तलाश में है। वो दुनिया जीतना चाहता है। साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में वो कमाल करना चाहता है। क्या एक कम पढ़ा-लिखा प्रधानमंत्री आज के युवा के सपनों को पूरा करने की क्षमता रखता है? हाल के वर्षों में देश भर में 60,000 सरकारी स्कूल बंद कर दिए गए। क्यों?
राजनीति से और खबरें
मनीष ने लिखा, “मैंने एक वीडियो देखा था जिसमें वे गर्व से कह रहे हैं कि वे पढ़े लिखे नहीं हैं। केवल गाँव के स्कूल तक ही उनकी शिक्षा हुई है, क्या यह गर्व करने की बात है।”
मनीष की यह चिट्ठी ऐसे समय आई है जब पूरी आम आदमी पार्टी पीएम की शिक्षा पर सवाल उठा रही है। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा के सदन में इस पर सवाल उठाया था, और वे लगातार ऐसा कर रहे हैं।   पीएम की डिग्री विवाद में अब जेल में बंद उनके सहयोगी मनीष सिसोदिया भी शामिल हो गये हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें