loader

Lokniti-CSDS एग्जिट पोल: यूपी में बीजेपी, पंजाब में आप की सरकार का अनुमान

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने से ठीक 1 दिन पहले एक और एग्जिट पोल आया है। Lokniti-CSDS के इस एग्जिट पोल में कहा गया है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश में फिर से सरकार बना सकती है जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी सत्ता में आ सकती है। 

Lokniti-CSDS का एग्जिट पोल कहता है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 43 फीसद वोट मिल सकते हैं जबकि अखिलेश यादव की अगुवाई वाले समाजवादी पार्टी गठबंधन को 35 फीसद वोट मिलने की बात कही गई है। 

एग्जिट पोल के मुताबिक बीएसपी को 15 फीसद, कांग्रेस को 3 फीसद और अन्य को 4 फीसद वोट मिलने का अनुमान है। 

ताज़ा ख़बरें

Lokniti-CSDS के एग्जिट पोल को लेकर राजनीतिक विश्लेषक संजय कुमार ने ट्वीट किए हैं। हालांकि एग्जिट पोल में किस राजनीतिक दल को कितनी सीटें मिलेंगी इसकी जानकारी नहीं दी गई है। 

एग्जिट पोल में यह जरूर कहा गया है कि बीजेपी को उत्तर प्रदेश में बड़ी जीत मिलेगी। 

Lokniti-CSDS का एग्जिट पोल कहता है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी को 40 फ़ीसद वोट मिल सकते हैं जबकि सरकार चला रही कांग्रेस को 26 फ़ीसद। शिरोमणि अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 20 फीसद, बीजेपी गठबंधन को 7 फीसद और अन्य को भी 7 फीसद वोट मिलने की बात इस एग्जिट पोल में कही गई है। 

एग्जिट पोल कहता है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी को बड़ी जीत मिलेगी। 

Lokniti-CSDS exit poll 2022 BJP in Uttar Pradesh - Satya Hindi

उत्तराखंड में बीजेपी सरकार!

Lokniti-CSDS के एग्जिट पोल के मुताबिक, उत्तराखंड में किए गए सर्वे में बीजेपी को 43 फीसद, कांग्रेस को 38 फीसद, आम आदमी पार्टी को 3 फीसद, बीएसपी को 4 फीसद और अन्य को 12 फीसद वोट मिलने की बात कही गई है। यह सर्वे कहता है कि बीजेपी राज्य में आसानी से सरकार बना लेगी। 

इसी तरह गोवा को लेकर Lokniti-CSDS का एग्जिट पोल बीजेपी को 32 फीसद, कांग्रेस को 29 फीसद, टीएमसी को 14 फीसद, आम आदमी पार्टी को 7 फीसद और अन्य को 10 फीसद वोट मिलने की बात कहता है। यह एग्जिट पोल गोवा में त्रिशंकु विधानसभा की बात कहता है। 

राजनीति से और खबरें

इससे पहले आए तमाम एग्जिट पोल में भी उत्तर प्रदेश में बीजेपी की वापसी की बात कही गई है जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का दावा किया गया है। उत्तराखंड में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की बात कई एग्जिट पोल ने कही तो कुछ एग्जिट पोल ने राज्य में बीजेपी की और कुछ ने कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान लगाया है।

गोवा में जहां किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने की बात सामने आई है वहीं मणिपुर में कई एग्जिट पोल में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का दावा किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें