loader

ममता बनर्जी आज धरने पर क्यों, क्या है राजनीति

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज कोलकाता में दो दिवसीय धरना शुरू करेंगी। हालांकि धरना देने की घोषणा पहले से ही की गई थी लेकिन मौजूदा राजनीतिक हालात में इस धरने का काफी महत्व है। धरने के दौरान अगर ममता भाषण देती हैं तो वो कांग्रेस नेता राहुल गांधी और विपक्षी एकता के मुद्दे पर नई बातें कह सकती हैं। हालांकि वो धरना लोकल मुद्दे पर दे रही हैं। लेकिन नेताओं से आप किसी भी बयान की उम्मीद कर सकते हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस और भाजपा ने भी कोलकाता में प्रदर्शन की घोषणा की है।
राज्य में पंचायत चुनाव होने वाले हैं। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) इसे शक्ति प्रदर्शन के रूप में देख रही है। हाल ही में जिस तरह वो उपचुनाव हारी है और उस सीट को कांग्रेस ने जीता है तो इससे टीएमसी को काफी धक्का लगा है। इसलिए पंचायत चुनाव से पहले टीएमसी ने भाजपा पर अपना हमला तेज कर दिया है।

ताजा ख़बरें
ममता आम्बेडकर की प्रतिमा पर धरना देंगी। वो कथित रूप से राज्य के साथ पक्षपात, योजनाएं रोकने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र को निशाना बना सकती हैं।

मुख्यमंत्री के भतीजे और तृणमूल महासचिव अभिषेक बनर्जी भी केंद्र की नीतियों और बंगाल के प्रति उसके "सौतेले" रवैये के विरोध में शहीद मीनार मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस के हाथों सागरदिघी उपचुनाव में हार से बौखलाई टीएमसी पंचायत चुनाव के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, ममता बनर्जी का मंत्री गुलाम रब्बानी से अल्पसंख्यक मामलों का विभाग वापस लेने का कदम उन कई सुधारात्मक उपायों में से एक है, जो ग्रामीण चुनावों में शानदार प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे हैं।
ममता बनर्जी ने 2024 के आम चुनाव के लिए तृणमूल के अभियान के लिए भी पिच तैयार करना शुरू कर दिया है। वह पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि वह अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेंगी और कांग्रेस के बिना क्षेत्रीय दलों का गठबंधन बनाने के तरीके तलाश रही हैं।

दोनों दलों ने हाल ही में आंतरिक पार्टी की बैठक में ममता की हाल की टिप्पणी के बाद कटाक्ष का आदान-प्रदान किया, जिसमें उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "सबसे बड़ी टीआरपी" हैं। कांग्रेस ने तृणमूल और भाजपा के बीच डील का आरोप लगाते हुए पलटवार किया।

राजनीति से और खबरें
मानहानि के मामले में गुजरात की अदालत के फैसले के बाद सांसद के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता के मुद्दे पर ममता बनर्जी की अगुवाई वाली पार्टी ने हालांकि कांग्रेस का समर्थन किया है।

इस बीच, भाजपा और कांग्रेस भी कोलकाता में विरोध प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। बंगाल के भाजपा नेता श्याम बाजार में एक दिन का धरना देंगे, जिस दौरान वे भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर सत्तारूढ़ तृणमूल पर निशाना साधेंगे। दूसरी ओर, कांग्रेस ने लोकसभा से राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में राज्य पार्टी मुख्यालय से पार्क सर्कस तक मार्च निकालने की घोषणा की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें