loader

पूर्वांचल का गणितः सत्ता विरोधी लहर और सोशल इंजीनियरिंग मिलकर क्या गुल खिलाएंगे

यूपी चुनाव 2022 की लड़ाई अब पूर्वांचल (पूर्वी उत्तर प्रदेश) की ओर बढ़ चली है। राजनीतिक दलों के लोग एक-दूसरे के खिलाफ हमले तेज कर रहे हैं। इस क्षेत्र में अयोध्या और राम मंदिर भी है, जिसके जरिए बीजेपी ने अपनी राजनीतिक पारी आगे बढ़ाई। अवध और पूर्वांचल में सारी लड़ाई 12 जिलों की है, जिसमें अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, बाराबंकी और गोंडा प्रमुख हैं। जो 12 जिले बीजेपी के गढ़ माने जाते हैं। वे हैं: अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा।

2017 में, बीजेपी ने 47 सीटें जीतीं, जबकि उसके सहयोगी अपना दल ने इस क्षेत्र में 3 सीटें जीतीं। समाजवादी पार्टी (सपा) को 5, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को 3, कांग्रेस को 1 और दो निर्दलीय उम्मीदवारों को भी जीत मिली है। लेकिन इस बार राजनीतिक दलों के लिए माहौल बदला हुआ है। बीजेपी अपनी मजबूत सीटों पर भी सरकार विरोधी लहर का सामना कर रही हैं। सपा ने 2012 में इस क्षेत्र में अच्छी जीत हासिल की थी लेकिन 2017 में बीजेपी से हार गई। इस बार उसे उम्मीद है कि वह अपने गढ़ से बीजेपी की जुमलेबाजी को खत्म कर देगी, जबकि बीएसपी अभी किंगमेकर बनने का ख्वाब देख रही है। 

ताजा ख़बरें

बीजेपी के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण?

इन 12 जिलों में वोटरों पर बीजेपी का दबदबा रहा है। अयोध्या में राम मंदिर, जिस पर 1990 के दशक में बीजेपी सत्ता में आई थी, की एक बड़ी भूमिका है। अगस्त 2021 में शुरू हुआ राम मंदिर का निर्माण बीजेपी को फायदा दिला सकता है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में अपनी एक रैलियों में से एक में कहा, जिन लोगों ने कारसेवकों पर गोलियां चलवाईं, क्या वो राम मंदिर बनवाते? बीजेपी ने इस बार मंदिर के मुद्दे को बरकरार रखा है, लेकिन 2017 और 2019 की तरह जोर-शोर से नहीं। हालांकि पूर्वी यूपी की राजनीति राम मंदिर के मुद्दे पर केंद्रित रही है। बीजेपी ने भांप लिया कि आम जनता में अब इस मुद्दे को लेकर पहले जैसा जोश नहीं है। क्योंकि मंदिर बनाने पर किसी ओर से प्रतिरोध नहीं है।
अवध और पूर्वांचल पर बीजेपी पूरी मेहनत कर रही है, ताकि पहले तीन चरणों में हुए नुकसान को कम किया जा सके। पहले चरण में सपा-रालोद गठबंधन ने बीजेपी के वोट बैंक को नुकसान पहुंचाया है। 2022 में बीजेपी से जिस जाट वोटर का मोहभंग हुआ था, वह इस बार किसी और ही तरफ जाता दिख रहा है।
इसी तरह मुस्लिम बहुल इलाके बीजेपी से दूर रहे। तीसरे चरण में यादवों के गढ़ में हालांकि बीजेपी ने 2017 में पैठ बना ली थी; 2022 में, सपा के साथ यादव मतदाता की एकजुटता ने बदली हुई तस्वीर देखी। यादव परिवार के गढ़ जैसे एटा, इटावा, मैनपुरी, कन्नौज और फिरोजाबाद में 30 सीटें हैं, जिनमें से 2017 में बीजेपी ने जीत हासिल की थी। 2022 में अखिलेश यादव ने बीजेपी को चुनौती देने के लिए अपने ही मैदान पर ज्यादा फोकस किया।

अवध और पूर्वांचल बेल्ट 2017 में बीजेपी का मजबूत गढ़ बन गया। 2019 के लोकसभा नतीजों ने पार्टी आलाकमान में विश्वास को मजबूत किया, जब उसने सपा और बीएसपी गठबंधन के एकसाथ आने के बावजूद यूपी में व्यापक जीत हासिल की।
बीजेपी के लिए क्या चिंता का विषय है? अगर पहले तीन चरणों में किसानों का गुस्सा दिखा था, तो पूर्वी यूपी में सांडों का खतरा बीजेपी के लिए दूसरा मुद्दा बन गया है। यह मुद्दा पिछले कुछ दिनों में प्रमुखता से उठा है क्योंकि किसानों ने इस पर काफी गुस्से का इजहार किया है। इस क्षेत्र के तमाम किसान आवारा गायों और सांडों द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाने से नाराज हैं। उग्र सांडों की चपेट में आने से कई लोगों की जान भी चली गई। इस मामले का जिक्र नेताओं की रैलियों तक में हो चुका है। 
बहराइच में पीएम मोदी ने रैली में कहा कि पार्टी इस मुद्दे से निपटने के लिए एक योजना लेकर आएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गाय पालने वालों को 900 रुपये देने का वादा किया है। इस बीच, अखिलेश यादव ने कहा है कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो अपने खेतों की रक्षा करते हुए जान गंवाने वालों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देगी।

सरकार विरोधी लहर

राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के साथ गठबंधन करने वाली मुख्य विपक्षी पार्टी सपा सरकार विरोधी लहर से काफी कुछ उम्मीद कर रही है। 2012 में, पार्टी ने वाराणसी, विंध्याचल और आजमगढ़ क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन किया था। 2012 में 61 सीटों में से सपा ने 39 पर जीत हासिल की थी। लेकिन 2017 में पार्टी केवल 5 सीटों पर सिमट गई थी।

सपा भी शुरू से ही राम मंदिर मुद्दे के राजनीतिकरण के खिलाफ सक्रिय रही है। शायद, यह भी एक कारण है जो अल्पसंख्यक वोटों को अपनी ओर खींचता है। लेकिन सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने इस बार अपनी रैलियों में चालाकी से इस मुद्दे को टाल दिया। 

अखिलेश यादव ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि अवध और पूर्वांचल क्षेत्रों में पार्टी के पास कोई मजबूत सहयोगी नहीं है। इसके सहयोगी ओम प्रकाश राजभर का गाजीपुर-जौनपुर बेल्ट में प्रभाव है, लेकिन पूरे यूपी में उसकी पकड़ नहीं है। सपा सुप्रीमो ने अपने यादव-मुस्लिम वोटबैंक टैग से हटाने के लिए काफी प्रयास किए और अन्य जातियों को भी अपने पाले में शामिल करने की कोशिश की।

पूर्वांचल क्षेत्र में बीएसपी कहां

पूर्वांचल क्षेत्र में मायावती की बीएसपी को बट्टे खाते में डालना मूर्खता होगी क्योंकि पार्टी के पास कभी यहां एक महत्वपूर्ण वोट बैंक था। हालांकि मायावती चुनाव प्रचार के शुरुआती दौर में सक्रिय नहीं रहीं, लेकिन पार्टी अभी भी कई सीटों पर खेल बिगाड़ने का दम रखती है। कई सीटों पर बीएसपी ने तिहरा मुकाबला किया है; कभी-कभी, सपा के अल्पसंख्यक उम्मीदवार के खिलाफ एक मजबूत अल्पसंख्यक उम्मीदवार को खड़ा करना, जो बदले में बीजेपी की मदद करता है। बीएसपी ने इस बार 88 मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं। बीएसपी की सर्व समाज बनाने की सोशल इंजीनियरिंग, ब्राह्मण वोट को अपनी झोली में लाने की वजह से 2006 में उसने अच्छा खेला। बीएसपी ने 2007 के चुनाव में 403 में से 206 सीटें जीतीं। लेकिन 2012 और 2017 में बीजेपी बीएसपी से ब्राह्मण वोट छीनने में कामयाब रही। 

राजनीति से और खबरें
2022 के चुनावों के लिए, मायावती ने बीजेपी से बीएसपी के ब्राह्मण, जाटव और गैर-जाटव वोट वापस पाने के लिए रणनीति भी बदल दी है। लेकिन क्या मायावती वह पूरा कर पाएंगी जो उनका इरादा है या यह यूपी की राजनीति में मायावती के राजनीतिक साहसिक कार्य का अंत होगा? 10 मार्च को सभी सवालों के जवाब आने वाले हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें