loader
पीएम मोदी ने कर्नाटक के पूर्व सीएम येदियुरप्पा से अलग से मुलाकात की। पीआईबी फोटो।

मोदी के दिमाग में सिर्फ कर्नाटक...येदियुरप्पा को 15 मिनट क्यों दिए

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के दौरान सोमवार रात तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को 15 मिनट दिए और सरकारी न्यूज एजेंसी पीआईबी ने इसका बाकायदा फोटो भी जारी किया। हालांकि येदियुरप्पा वही वरिष्ठ नेता हैं जिन्हें बीजेपी नेतृत्व ने मुख्यमंत्री पद से हटाया था और बसवराज बोम्मई को बैठाया था। येदियुरप्पा भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे रहे हैं। 

कर्नाटक में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसकी चुनावी प्रक्रिया अगले 4 महीनों में शुरू हो जाएगी। हालांकि बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में नौ राज्यों के लिए चुनावी रणनीति पर बातचीत हो रही है। वो पार्टी के एजेंडे में भी शामिल है। लेकिन कर्नाटक पर पार्टी नेतृत्व की ज्यादा नजर है। इस महत्वपूर्ण मुलाकात के अलावा मुख्यमंत्री बोम्मई और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील ने भी कर्नाटक के बीजेपी प्रभारी महासचिव अरुण सिंह से मुलाकात की।

ताजा ख़बरें
दक्षिण भारत में कर्नाटक एकमात्र राज्य है, जहां बीजेपी सत्ता में है। येदियुरप्पा कर्नाटक में लिंगायत जनाधार वाले बड़े बीजेपी नेता हैं लेकिन पार्टी में उनका लो प्रोफाइल है। लेकिन जैसे-जैसे कर्नाटक का चुनाव करीब आ रहा है, बीजेपी येदियुरप्पा को संसदीय बोर्ड में ले आई है। बीजेपी का संसदीय बोर्ड सारे महत्वपूर्ण निर्णय लेता है। इसमें पार्टी प्रत्याशियों के टिकट तक तय करती है। येदियुरप्पा को इस बोर्ड में लेने का सीधा सा अर्थ है कि कर्नाटक में टिकटों का फैसला करते वक्त येदियुरप्पा की सुनी जाएगी।

येदियुरप्पा की पीएम मोदी के साथ मुलाकात ने कर्नाटक के चार बार के मुख्यमंत्री के लिए किस्मत बदलने की अटकलों को फिर हवा दे दी है।
येदियुरप्पा के बाद मुख्यमंत्री बने बसवराज बोम्मई सही से ज्यादा गलत वजहों से चर्चा में रहे हैं। भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे कुछ मंत्रियों के दाग बोम्मई को धोने पड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री पद पर बोम्मई का कार्यकाल पिछले साल कमजोर दिखा था। विपक्ष ने उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए और PayCM अभियान शुरू किया था। लेकिन उस समय बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने किसी भी बदलाव से इनकार कर दिया और साफ कर दिया कि कर्नाटक चुनाव बोम्मई के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा।
बीजेपी के मुख्य रणनीतिकार अमित शाह ने कर्नाटक बीजेपी को "मिशन 136" सौंपा है। यानी कर्नाटक बीजेपी को 224 सीटों में से 136 सीटों से ज्यादा जीतकर दिखाना है। कर्नाटक में बीजेपी को कांग्रेस जबरदस्त चुनौती दे रही है। कर्नाटक उन कुछ राज्यों में से एक है जहां कांग्रेस को जमीनी स्तर पर समर्थन प्राप्त है।

राजनीति से और खबरें
दक्षिणी राज्य कर्नाटक में बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आई क्योंकि कांग्रेस और एचडी कुमारस्वामी की जनता दल सेक्युलर की गठबंधन सरकार उसके विधायकों के पलायन के बाद गिर गई थी। सत्तारूढ़ गठबंधन ने बीजेपी पर ऑपरेशन लोटस चलाने का आरोप लगाया था। कर्नाटक ने विधायकों की खरीद फरोख्त होते हुए देखा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें