loader

58 सीटों पर बीजेपी का मोर्चा संभालने 7 फरवरी को बिजनौर आएंगे मोदी, क्या हालात बदलेंगे

यूपी चुनाव में बीजेपी की मुश्किलों के संकटमोचक के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 फरवरी को फिर से मैदान में कूदने जा रहे हैं। 7 फरवरी को उनकी बिजनौर में रैली होगी। जिसे आसपास के जिलों में भी प्रसारित किया जाएगा। हालांकि पश्चिमी यूपी में अभी तक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मोर्चा संभाला हुआ था। अन्य नेता भी सक्रिय थे लेकिन बीजेपी फिर भी खुद को मुश्किल में पा रही है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी की रैलियों से बीजेपी दहशत में है। इसीलिए पार्टी अब मोदी की तरफ उम्मीदों से देख रही है। चुनाव की तारीख जारी होने से पहले कोविड 19 के केस लगातार बढ़ रहे थे। 
ताजा ख़बरें
इस वजह से चुनाव आयोग ने सभी दलों की रैलियों पर रोक लगा दी थी। तब प्रधानमंत्री ने बीजेपी प्रत्याशियों के लिए वर्चुअल रैलियां कीं लेकिन उसमें पार्टी के नेताओं को बहुत सफलता मिलने की उम्मीद नहीं जगी। नाममात्र के लिए लोग उन वर्चुअल रैलियों का प्रसारण सुनते थे। यूपी में पहले चरण का मतदान 9 फरवरी को है। उसके लिए 8 फरवरी की शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। पहले चरण में 58 सीटें हैं। ये सभी सीटें पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हैं। इसलिए मोदी की रैली चुनाव प्रचार खत्म होने से एक दिन पहले बिजनौर में रख दी गई है।

पीएम मोदी की "जन चौपाल" एक हाइब्रिड रैली होगी जिसमें दर्शकों में 1,000 लोग मौजूद होंगे और बाकी लोग लाइव टेलीकास्ट में शामिल होंगे। पीएम के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्य के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह प्रभारी अनुराग ठाकुर मंच पर मौजूद रहेंगे।

रैली का एक ही हाइब्रिड प्रारूप तीन जिलों की 18 विधानसभाओं को कवर करेगा: अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर। रैली की वर्चुअल स्क्रीनिंग तीनों जिलों के 6892 बूथों पर की जाएगी।

रैली को एक व्यापक आभासी अनुभव देने के लिए पार्टी ने दो-तरफ़ा लाइव टेलीकास्ट के लिए विस्तृत तैयारी की है जो उन लोगों के लिए एक शारीरिक रैली की भावना की सीमा होगी जो रैली मैदान में मौजूद नहीं होंगे। पार्टी के सूत्रों का मानना ​​है कि पीएम की शारीरिक रैली में आमंत्रित लोगों में प्रभावी मतदाता (प्रभावशाली मतदाता) भी शामिल होंगे। 
चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार उद्देश्यों के लिए सामूहिक सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया और राज्य की कोविड स्थिति के आधार पर एक सीमित सभा की अनुमति दी, पार्टियां ईसीआई प्रतिबंधों का पालन करते हुए अधिकतम मतदाताओं तक पहुंचने के लिए समाधान ढूंढ रही हैं।
इस बीच पार्टी नेता पीएम की लोकप्रियता को देखते हुए भीड़ प्रबंधन पर विस्तृत चर्चा कर रहे हैं। एक नेता ने कहा,  “हमने रैली के लिए 1000 से अधिक लोगों को आमंत्रित नहीं किया है, लेकिन हम उन लोगों के बारे में चिंतित हैं जो पीएम से प्यार करते हैं और उनकी एक झलक पाने या उनकी बात सुनने के लिए इकट्ठा हो सकते हैं। हम चुनाव आयोग के निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहते हैं और स्थिति को संभालने के लिए प्रशासन के साथ यह चर्चा जारी है।"

यूपी विधानसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। पहला मतदान 10 फरवरी को है। उसके बाद 14, 20, 23, 27 फरवरी के बाद 3 और 7 मार्च को भी वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च को नतीजे आएंगे।

राजनीति से और खबरें
बीजेपी नेताओं को लगता है कि 7 फरवरी की बिजनौर रैली के बाद हालात बीजेपी के पक्ष में हो जाएंगे। बस, मोदी के बोलने का इतंजार है। बीजेपी नेताओं का कहना है कि मोदी अपने भाषणों से चुनाव को पलटने का माद्दा रखते हैं। उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव और 2017 के यूपी चुनाव में यह करिश्मा कर दिखाया है। लेकिन पश्चिमी यूपी में अखिलेश और जयंत चौधरी की संयुक्त रैली और गठबंधन के पक्ष में बनी हवा से फिलहाल सपा गठबंधन बीजेपी के मुकाबले आगे चल रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें