loader

पूर्वांचल के कुरुक्षेत्र में सपा के हमले की बागडोर मुलायम, शिवपाल और स्वामी संभालेंगे  

यूपी चुनाव 2022 में अभी चार चरणों का मतदान बाकी है। समाजवादी पार्टी ने अपने चुनाव अभियान की रणनीति में बदलाव करते हुए शिवपाल यादव और मुलायम सिंह यादव की रैलियां कराने का फैसला किया है। हालांकि मुलायम करहल विधानसभा में एक रैली कर चुके हैं लेकिन उन्हें अब अन्य जगहों पर भी ले जाने की योजना है। इसी तरह पूर्वी उत्तर प्रदेश के मद्देनजर बीजेपी से बगावत कर सपा में आए स्वामी ्प्रसाद मौर्य की भी रैलियां कराई जाएंगी।

शिवपाल यादव प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष हैं। शिवपाल ने सपा के साथ चुनावी गठबंधन किया है। पूरे यादव बेल्ट में मतदान के दो चरण पूरे हो चुके हैं लेकिन अखिलेश ने अपने चाचा का इस्तेमाल पूरे यादव बेल्ट में नहीं किया। शिवपाल बहुत लो प्रोफाइल में रहकर ट्वीट वगैरह करके सपा को जिताने और परिवार की एकजुटता प्रदर्शित कर रहे थे। लेकिन इटावा, कन्नौज, कासगंज, फर्रुखाबाद, मैनपुरी और एटा की यादव बेल्ट में यादवों के कई गुट भी बने हुए हैं। शिवपाल को इसीलिए इस बेल्ट में चुनाव प्रचार करने से रोका गया, क्योंकि कोई भी गुट उनकी आड़ में अपना टारगेट तय कर सकता था। 

ताजा ख़बरें

शिवपाल जब सपा से बाहर निकले थे तो उन्होंने पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल के तमाम जिलों में अपना काडर बनाने का काम किया था। पूर्वांचल के कई जिलों में उनकी पार्टी की यूनिट भी है। इसी वजह से सपा ने उन्हें पूर्वांचल में भेजने का फैसला किया है, जहां तमाम यादव बहुल इलाकों में कोई गुटबाजी नहीं है। इसी तरह सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की रैलियां भी चुनिंदा स्थानों पर कराई जाएंगी। पूर्वांचल के तमाम जिलों आम्बेडकर नगर, कुशीनगर, अयोध्या, गोंडा, बस्ती आदि के छोटे छोटे कस्बों से मुलायम के सीधे संपर्क रहे हैं। वहां के स्थानीय नेता मुलायम से जुड़े रहे हैं। इसी नजरिए से मुलायम का इस्तेमाल किया जाएगा। स्टार प्रचारकों की सूची में इनके अलावा राम गोपाल यादव, किरणमय नंदा के नाम भी हैं। 

चुनाव की तारीख घोषित होने से पहले बीजेपी से बगावत कर सपा में आए स्वामी प्रसाद मौर्य का भी इस्तेमाल सपा पूर्वांचल की रैलियों में करेगी। मौर्य का इस्तेमाल भी अभी तक एक भी रैली में नहीं किया गया है। दरअसल, सपा पूर्वांचल में बहुत आक्रामक चुनाव अभियान छेड़ने जा रही है। पार्टी के तमाम प्रमुख नेताओं से पूर्वांचल में डेरा डालने को कहा गया है। 

Mulayam, Shivpal and Swami will take over the reins of SP's attack in Kurukshetra of Purvanchal - Satya Hindi
सपा में शामिल होने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य (दाएं) अखिलेश यादव के साथ (फाइल फोटो)

स्वामी प्रसाद मौर्य अपनी तेज तर्रार भाषा के लिए जाने जाते हैं। बीजेपी से बगावत करते समय उन्होंने बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए थे, जिनका बीजेपी कायदे से खंडन तक नहीं कर पाई थी। मौर्य ने सबसे बड़ा रहस्योद्घाटन करते हुए कहा था कि किस तरह यूपी की सरकारी नौकरियों में दलितों और ओबीसी का हक योगी आदित्यनाथ की सरकार ने मारा था। इसके बाद बीजेपी छोड़ने वाले अन्य ओबीसी नेताओं ने भी इस आरोप को दोहराया था। बीजेपी ने अपने बचाव में सिर्फ यही कहा था कि स्वामी अपने बेटे के लिए टिकट मांग रहे थे। लेकिन उनके बेटे ने न सिर्फ इसका खंडन किया, बल्कि ये भी कहा था कि सपा में उनके पिता ने जाते हुए भी यह शर्त नहीं रखी है कि मेरे बेटे को टिकट दिया जाए। 

राजनीति से और खबरें
सपा के प्रत्यशियों की सूची जब जारी हुई तो स्वामी के बेटे का नाम नहीं था। पूर्वांचल में बेरोजगार युवक लंबे समय से सरकार के खिलाफ आंदोलन चला रहे हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य ने इनके समर्थन में भी बयान दिया था। यही वजह है कि पूर्वांचल के कुरुक्षेत्र में स्वामी प्रसाद मौर्य आक्रमण की बागडोर संभालेंगे।

यूपी में चौथे चरण का चुनाव 23 फरवरी को है। इसके बाद तीन चरणों के पूर्वांचल के मैदान में ही लड़े जाने हैं। बीजेपी ने भी प्रधानमंत्री मोदी के कंधे पर सवार होकर पूर्वांचल का किला फतह करने की तैयारी कर ली है। यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें