loader

केंद्र सरकार क्या सिर्फ घंटा बजाने के लिए बैठी है: शिव सेना

प्रधानमंत्री मोदी व उनकी पार्टी मतलब एक अजीब रसायन है। देशभर में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इससे चौथी लहर आएगी क्या, इस चिंता में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की यह सराहनीय है। कोरोना प्रतिबंधक टीका, ऑक्सीजन की उपलब्धता, अस्पतालों की तैयारी का जायजा लिया। यह सब ठीक होगा, फिर भी इस कोरोना मीटिंग का मूल उद्देश्य अलग ही था। 

गैर भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को ‘ताना’ मारना यही चर्चा का मकसद था। क्योंकि ईंधन के दाम को लेकर बैठक में विवाद की चिंगारी भड़क उठी। 

ताज़ा ख़बरें

पेट्रोल-डीजल के दाम सौ के पार पहुंच गए हैं। कांग्रेस के शासन में पेट्रोल 70 रुपए लीटर हुआ तो भाजपा हंगामा करते हुए महंगाई के खिलाफ सड़क पर उतर आई थी। गुजरात के मुख्यमंत्री रहे श्री मोदी तब ‘प्रधानमंत्री महंगाई पर बोलते क्यों नहीं? वे चुप क्यों हैं?’ ऐसे सवालों की बौछार करते थे। 

अब मोदी मंत्रिमंडल के सदस्य महंगाई का समर्थन करते हैं और मोदी क्या पेट्रोल-डीजल के दाम करने के लिए प्रधानमंत्री बने हैं? ऐसा उल्टा सवाल पूछते हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि एक वैश्विक समस्या है, ऐसा प्रधानमंत्री का कहना है। रूस-यूक्रेन युद्ध का यह परिणाम है, ये स्वीकार है। परंतु मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री रहने के दौरान भी पेट्रोल-डीजल आज की ही तरह वैश्विक समस्या थी। 

मोदी ने ‘कोरोना’ की चर्चा में ईंधन दर वृद्धि का मुद्दा उठाया। विपक्षी दलों की सरकार वाले राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर से ‘वैट’ कम किया जाए, ऐसा प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया। यह अपनी जिम्मेदारी दूसरों पर डालने का प्रयास है। मोदी हर मामले में राज्यों को जिम्मेदार ठहराते हैं।

Narendra modi petrol diesel price controversy - Satya Hindi

फिर केंद्र सरकार सिर्फ सत्ता का उपभोग करने के लिए बैठी है क्या? पेट्रोल-डीजल की दर वृद्धि, कोयले की कमी, ऑक्सीजन का अभाव इन सब चीजों के लिए उन्होंने राज्यों को ही जिम्मेदार ठहराया। फिर केंद्र क्या सिर्फ घंटा बजाने के लिए बैठा है। मोदी सरकार ने आठ साल में पेट्रोल-डीजल के माध्यम से 26 लाख करोड़ जमा किए हैं। 

मनमोहन के काल में कच्चा तेल 140 डॉलर प्रति बैरल था। फिर भी पेट्रोल 75 रुपए से ज्यादा नहीं भड़का था। मोदी सरकार 30 से 100 डॉलर भाव में कच्चा तेल खरीद रही है लेकिन फिर भी ईंधन 100 के पार पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के चुनाव में परेशानी होगी, इसका एहसास होते ही मोदी ने पांच रुपए कम किए परंतु चुनाव में जीत मिलते ही फिर दस रुपयों की भारी वृद्धि कर दी। अब सवाल है महाराष्ट्र जैसे राज्य का। 

Narendra modi petrol diesel price controversy - Satya Hindi

मुख्यमंत्री ठाकरे ने मोदी की एकतरफा चर्चा के बाद जैसे का तैसा जवाब दिया। केंद्र को महाराष्ट्र पर अन्याय बंद करना चाहिए। देश के सकल कर में महाराष्ट्र का हिस्सा 38.3 फीसदी है, परंतु कर की केवल 5.5 फीसदी रकम ही वापस मिलती है। देश को सर्वाधिक राजस्व महाराष्ट्र ही देता है। फिर भी राज्य के अधिकार की जीएसटी का बकाया 26 हजार 500 करोड़ रुपए केंद्र सरकार दे नहीं रही है। जिन राज्यों में भाजपा के मुख्यमंत्री नहीं हैं उन राज्यों से केंद्र की मोदी सरकार बैर वाला बर्ताव कर रही है। पैर में पैर फंसाकर बाधा निर्माण की जा रही है। 

ममता बनर्जी ने भी मोदी के बर्ताव पर आक्रोश व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिया गया बयान एकतरफा और गुमराह करनेवाला है। बैठक में चर्चा एकतरफा ही थी। मुख्यमंत्रियों को अपने विचार व्यक्त करने का मौका ही नहीं दिया गया। ममता कहती हैं कोरोना की परिस्थिति का जायजा लेने के लिए मीटिंग का आयोजन किया गया था। परंतु प्रधानमंत्री ईंधन दर वृद्धि पर क्यों बोलते रहे? मोदी को इसे टालना चाहिए था। प. बंगाल ने बीते तीन वर्षों में ईंधन दर वृद्धि को नियंत्रित रखने के लिए 1500 करोड़ रुपए खर्च किए। यह केंद्र को दिखाई नहीं देता है क्या? ममता का यह सवाल लाजवाब है। 

राजनीति से और खबरें
केंद्र की सरकार हर स्तर पर नाकाम सिद्ध हो रही है। खरीदा गया बहुमत मतलब सुशासन नहीं। देश राम भरोसे व भोंगे के भरोसे चल रहा है। महंगाई, कोरोना, बेरोजगारी पर से ध्यान भटकाने के लिए प्रधानमंत्री विवादित विषयों को हवा देते हैं। ये अच्छे संकेत नहीं हैं। आप महाराष्ट्र जैसे राज्य पर महंगाई का ठीकरा फोड़ते हैं, फिर केंद्र सरकार क्या कर रही है? यह सवाल उठता ही है।पिछली बार कोरोना संक्रमण की जिम्मेदारी महाराष्ट्र पर डालकर प्रधानमंत्री छिपे रहने की कोशिश कर रहे थे। इससे केंद्र व राज्य के बीच संघर्ष की आग भड़केगी ही। मोदी को यही चाहिए!
साभार- हिंदी सामना
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें