loader

सोनिया गांधी से पूछताछ पूरी, कांग्रेस ने किया जोरदार प्रदर्शन

नेशनल हेराल्ड मामले में कथित गड़बड़ियों को लेकर कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी से ईडी की इस दौर की पूछताछ पूरी हो गई है। ईडी ने एक बार पहले और अब 2 दिन लगातार सोनिया गांधी से पूछताछ की। इस दौरान उनसे तमाम सवाल पूछे गए। उधर, कांग्रेस के सांसदों, नेताओं और कार्यकर्ताओं ने इस मामले को लेकर संसद और सड़क पर जोरदार प्रदर्शन किया।

इंडिया टुडे के मुताबिक, सोनिया गांधी से पूछताछ के दौरान एसोसिएटेड जनरल लिमिटेड और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े वित्तीय ट्रांजैक्शन के बारे में सवाल पूछे गए। सोनिया गांधी ने ईडी के अफसरों को बताया कि वित्तीय मामलों से जुड़े सभी कामकाज मोतीलाल वोरा ही देखते थे। वोरा की 2020 में मौत हो गई थी और वह लंबे वक्त तक कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष रहे थे। 

राहुल गांधी से भी पूछताछ के दौरान वित्तीय मामलों पर सवाल पूछे गए थे। इंडिया टुडे के मुताबिक राहुल गांधी ने भी यही जवाब दिया था कि वित्तीय ट्रांजैक्शन के मामले मोतीलाल वोरा देखते थे। इस मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन कुमार बंसल ने भी मोतीलाल वोरा का ही नाम लिया था। पूछताछ के दौरान राहुल गांधी ने ईडी के अफसरों को बताया था कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड नॉट फॉर प्रॉफिट कंपनी है।

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने यह भी कहा था कि इसमें से एक भी पैसा नहीं निकाला गया। सोनिया से भी सवाल पूछा गया था कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड का क्या रोल था और क्या इस कंपनी ने किसी तरह का वित्तीय फायदा कमाया। सोनिया गांधी ने भी राहुल के जैसा ही जवाब दिया। 

National Herald case ED grilling Sonia Gandhi - Satya Hindi

उधर, कांग्रेस के सांसदों ने संसद से विजय चौक तक मार्च निकाला लेकिन दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इस दौरान कांग्रेस के सांसदों और दिल्ली पुलिस के जवानों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई और इसमें कुछ लोगों को चोटें आई हैं। एआईसीसी दफ्तर के बाहर धरना दे रही महिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। 

मंगलवार को भी प्रदर्शन के दौरान राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कई सांसदों और नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था। 

National Herald case ED grilling Sonia Gandhi - Satya Hindi

‘देश के अंदर ईडी का आतंक’

कांग्रेस मुख्यालय में बुधवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस मुद्दों पर चर्चा करना चाहती है। उन्होंने कहा कि महंगाई और बेरोजगारी की जो स्थिति देश में है, वह चिंतित करने वाली है। इन मुद्दों पर संसद के अंदर बहस नहीं करने दी जाती। 

गहलोत ने कहा कि देश के अंदर ईडी का आतंक है और इस आतंक को लेकर फैसला जल्दी होना चाहिए। प्रेस कॉन्फ्रेंस में वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा भी मौजूद रहे।

राहुल गांधी को लिया हिरासत में

सोनिया गांधी की ईडी के सामने पेशी के विरोध में कांग्रेस सांसदों ने मंगलवार को विजय चौक से राष्ट्रपति भवन तक पैदल मार्च निकाला था। कांग्रेस सांसद राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें एक ज्ञापन देना चाहते थे लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। पुलिस के द्वारा रोके जाने पर कांग्रेस सांसद विजय चौक के पास ही धरने पर बैठ गए थे। इसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। कुछ घंटों के बाद सभी सांसदों को रिहा कर दिया गया। 

कांग्रेस सांसदों ने कहा कि संसद में उनकी बात नहीं सुनी जाती और राष्ट्रपति के आवास पर भी उन्हें नहीं जाने दिया गया। इस दौरान पार्टी के तमाम सांसदों ने जमकर नारेबाजी की। 

National Herald case ED grilling Sonia Gandhi - Satya Hindi

देशभर में कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे हैं और जांच एजेंसी ईडी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। कांग्रेस का कहना है कि वह मोदी सरकार की तानाशाही के खिलाफ लड़ रही है।

राहुल गांधी व सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस लगातार आंदोलन कर रही है। कांग्रेस की शीर्ष व राज्य इकाइयों ने पिछले दिनों में जोरदार प्रदर्शन किया है और मोदी सरकार पर जांच एजेंसी ईडी का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस ने नेशनल हेराल्ड मामले में उसके नेताओं पर लगे आरोपों को बदले की राजनीति करार दिया है। पार्टी ने आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि जांच एजेंसी मोदी सरकार के इशारे पर विपक्षी नेताओं को निशाना बना रही है।

कांग्रेस ने कहा है कि वह ईडी और सीबीआई जैसी सरकार की कठपुतलियों से नहीं डरती। पार्टी ने कहा कि नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग नहीं हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें