loader

बिहार जेडीयू में विभाजन के नुक़सान को कैसे रोकेंगे नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी, जनता दल युनाइटेड  ( जेडीयू ) में विभाजन के नुक़सान से रोकने की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा और राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने बाग़ी नेता उपेन्द्र कुशवाहा को अलग थलग करने के लिए मोर्चा खोल दिया है। उपेन्द्र कुशवाहा को अभी तक पार्टी के संसदीय दल के अध्यक्ष पद से औपचारिक तौर पर हटाया नहीं गया है लेकिन ललन सिंह ने ऐलान कर दिया है कि कुशवाहा अब किसी पद पर नहीं हैं। 
जे डी यू  नेताओं की अब पूरी कोशिश है कि 19 और 20 फ़रवरी को उपेन्द्र कुशवाहा द्वारा पटना में आयोजित सम्मेलन में दूसरे नेता शामिल नहीं हों। उपेन्द्र कुशवाहा को अकेले विदा करने की घोषणा तो ख़ुद नीतीश कुमार कर चुके हैं। जे डी यू नेताओं का कहना है कि उपेन्द्र कुशवाहा इस बार बी जे पी के इशारे पर पार्टी तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिव सेना के विभाजन की तरह उपेन्द्र ज़्यादा नुक़सान नहीं करें इसकी पूरी तैयारी जे डी यू नेता कर रहे हैं। जे डी यू को तोड़ने की इस पहल से इस समय नीतीश की सरकार गिरने के ख़तरे तो दिखाई नहीं दे रहे हैं लेकिन ये साफ़ तौर पर 2024 के लोकसभा चुनावों की रणनीति का हिस्सा लग रहा है। 
ताजा ख़बरें

बीजेपी को चाहिए नया साझीदार

नीतीश कुमार के अलग होने के बाद बिहार में बी जे पी को नए साझीदारों की तलाश है। यहाँ बी जे पी अकेले दम पर कोई बड़ा चुनावी जीत हासिल नहीं कर सकती है। जे डी यू और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की पार्टी आर जे डी तथा कांग्रेस मिलकर एक मजबूत राजनीतिक शक्ति बन जाते हैं। मजबूरी में बी जे पी के पास एक ही रास्ता बचता है कि 2014 के लोकसभा चुनावों की तरह कुछ छोटी पार्टियों के साथ मिलकर एक नया मोर्चा बनाए। 2014 में उपेन्द्र कुशवाहा बी जे पी के साथ थे। गठबंधन में उपेन्द्र की पार्टी के तीन सांसद जीते थे। कुशवाहा को को नरेंद्र मोदी सरकार में राज्य मंत्री भी बनाया गया था। लेकिन बाद में वो बी जे पी से अलग हो गए और 2021 में उनकी पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का जे डी यू में विलय हो गया। 
बी जे पी के पुराने साझीदारों में पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे चिराग़ पासवान की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी भी है। रामविलास पासवान की मृत्यु के बाद आर एल एस पी दो भागों में बँट गयी और चिराग़ अलग थलग पड़ गए। चर्चा है कि बी जे पी अब पासवान की पार्टी के दोनों धड़ों को एक करके चुनावी गठबंधन की कोशिश भी कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम माँझी की पार्टी हम (हिंदुस्तान अवाम पार्टी ) और एक अन्य पिछड़े नेता मुकेश सहनी की पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी, पर भी बी जे पी की नज़र है। लेकिन बिहार में चुनावी अखाड़े के सबसे मज़बूत नेता नीतीश कुमार को कमज़ोर किए बिना कोई गठबंधन सफल नहीं हो सकता है। इसलिए उपेन्द्र कुशवाहा जे डी यू को जितना नुक़सान पहुँचाएँगे, बी जे पी उतना ही फ़ायदे में रहेगी।

अति पिछड़ा वोट बैंक

उपेन्द्र कुशवाहा, कोईरी जाति के हैं। बिहार में इनकी आबादी 4 प्रतिशत बताई जाती है। ये अति पिछड़ी जातियों में आते हैं जिनके एक क्षत्र नेता नीतीश कुमार हैं। नीतीश ने ही उपेन्द्र को राजनीति में आगे बढ़ाया। लेकिन दो बार पहले भी वो नीतीश को छोड़ कर जा चुके हैं। 2014 के लोक सभा चुनाव में नीतीश और आर जे डी अलग थे इसलिए बी जे पी को छोटे साझीदारों के साथ सफलता मिल गयी लेकिन 2015 के विधान सभा चुनावों में नीतीश, आर जे डी और कांग्रेस मिल का लड़े तो बी जे पी पीछे रह गयी। 2019 के लोक सभा और 2020 के विधान सभा चुनावों में नीतीश के साथ होने के कारण बी जे पी को ज़बरदस्त सफलता मिली। 

बीजेपी को अब अति पिछड़े और अति दलितों का वोट साधने के लिए विकल्प की तलाश है। उपेन्द्र कुशवाहा की बग़ावत से नीतीश को जितना नुक़सान होगा, बी जे पी उतने ही फ़ायदे में रहेगी। उपेन्द्र के साथ अभी तक कोई बड़ा समर्थन दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन लोक सभा चुनावों तक वो ज़्यादा से ज़्यादा ताक़त जुटाने की कोशिश करेंगे।


इसके पहले जे डी यू के एक अन्य पिछड़े नेता राम चंद्र प्रसाद सिंह (आर सी पी सिंह ) पर भी बी जे पी से साँठ गाँठ का आरोप लगा था। वो केंद्र में मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। नीतीश ने उन्हें किनारे कर दिया। चर्चा है कि नीतीश से ख़फ़ा कई नेताओं को जुटाने की क़वायद चल रही है।

राजनीति से और खबरें

महत्वकांक्षी हैं उपेन्द्र

उपेन्द्र कुशवाहा लंबे समय से नीतीश कुमार का उत्तराधिकारी  बनने की कोशिश कर रहे हैं। चर्चा है कि वो राज्य में उप मुख्यमंत्री और पार्टी में नीतीश के बाद दूसरे नंबर पर रहना चाहते थे। जब से नीतीश ने घोषणा की कि 2025 का विधान सभा चुनाव आर जे डी के तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ा जाएगा तब से उपेन्द्र को जे डी यू में अपना कोई भविष्य दिखाई नहीं दे रहा था। 
Nitish Kumar prevent loss of division in Bihar JDU? - Satya Hindi
उपेंद्र कुशवाहा
हाल में उन्होंने पार्टी को एक चिट्ठी लिखी है जिसमें आरोप है कि नीतीश ने जे डी यू का विलय आर जे डी में करने का फ़ैसला कर लिया है। नीतीश इस बात को ग़लत बता चुके हैं लेकिन उपेन्द्र इसी बहाने जे डी यू के उन नेताओं को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं जिनके संबंध आर जे डी नेताओं के साथ ठीक नहीं हैं। बी जे पी के लिए ये अच्छी ख़बर है, लेकिन लगता नहीं है कि नीतीश आसानी से बी जे पी की चाल सफल होने देंगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
शैलेश
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें