loader
नीतीश कुमारः नाम में क्या रखा है

अगर आप सभी INDIA नाम से सहमत है, तो ठीक हैः नीतीश कुमार

क्या बिहार के मुख्यमंत्री और विपक्षी एकता के सूत्रधार नीतीश कुमार इंडिया नाम से सहमत हैं। हालांकि सभी नेताओं से बेंगलुरु बैठक में सुझा मांगे गए थे। लेकिन नीतीश इस नाम पर बहुत सहमत नहीं थे लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि जब सभी सहमत हैं तो ठीक है। अब जो खबरें आ रही हैं, उससे लगता है कि नीतीश और वामपंथी दल इंडिया नाम को लेकर पूरी तरह सहमत नहीं थे। 
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक चर्चा के दौरान, नीतीश कुमार ने कथित तौर पर सवाल उठाया कि किसी विपक्षी गठबंधन का नाम भारत कैसे रखा जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने 'INDIA' अक्षरों वाले संक्षिप्त नाम पर भी आपत्ति जताई। कहा जा रहा है कि कथित तौर पर कुछ वामपंथी नेता भी झिझक रहे थे और उन्होंने अलग-अलग विकल्प सुझाए।

ताजा ख़बरें
एनडीटीवी के मुताबिक जैसे ही अधिकांश दलों ने नाम को मंजूरी दे दी थी, नीतीश कुमार ने कथित तौर पर इसे स्वीकार कर लिया। बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा, "ठीक है, अगर आप सभी को इससे (भारत नाम) से सहमति है तो ठीक है।"

रिपोर्ट में इंडिया नाम का श्रेय उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी और यहां तक ​​कि राहुल गांधी को दिया गया है। लेकिन सुझाव सभी विपक्षी नेताओं से मांगे गए थे। विदुथलाई चिरुथिगल काची पार्टी के प्रमुख थोल थिरुमावलवन ने कहा कि ममता बनर्जी ने नाम सुझाया है।
एएनआई के मुताबिक उन्होंने बताया, "विपक्षी गठबंधन का नाम- भारत पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा प्रस्तावित किया गया था। लंबी चर्चा के बाद, इसे 'भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन' कहे जाने का निर्णय लिया गया।"

दूसरी ओर, एनसीपी नेता जितेंद्र अव्हाण ने पोस्ट किया कि यह राहुल गांधी का विचार था। एनसीपी नेता ने लिखा- "बेंगलुरु में चल रही विपक्षी पार्टियों की बैठक में राहुल गांधी ने इस गठबंधन का नाम इंडिया रखने का प्रस्ताव रखा। उनकी रचनात्मकता की काफी सराहना की गई। सभी पार्टियों ने इसे मंजूरी दे दी और आगामी लोकसभा चुनाव इंडिया नाम से लड़ने का फैसला किया।"
कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि राहुल गांधी ने भारत को "उचित ठहराया और बताया कि यह भारत क्यों होना चाहिए।" राहुल ने मजबूत तर्क दिए। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि राहुल गांधी ने नाम सुझाया और यह निर्णय लिया गया कि ममता बनर्जी को औपचारिक रूप से इसका प्रस्ताव पेश करना चाहिए।

भाजपा ने जैसे ही नाम पर हमला किया, साथ ही "भारत" के खिलाफ "इंडिया" को खड़ा किया, विपक्षी मोर्चे ने देर रात अपनी टैगलाइन - जीतेगा भारत की घोषणा की। यह बदलाव महत्वपूर्ण है। कल देर रात विस्तृत विचार-विमर्श के बाद टैगलाइन तय की गई। कथित तौर पर उद्धव ठाकरे ने सुझाव दिया कि गठबंधन की एक हिंदी टैगलाइन होनी चाहिए।

विपक्ष की अगली बैठक मुंबई में होगी और इसकी मेजबानी उद्धव ठाकरे का शिवसेना गुट करेगा। 26 विपक्षी दलों के नेताओं ने इस बात पर भी चर्चा की कि गठबंधन का चेहरा कौन हो सकता है। यह और अन्य पहलू सभी प्रमुख दलों सहित 11 सदस्यीय समन्वय समिति द्वारा तय किए जाएंगे। कांग्रेस ने यह भी कहा कि अभियान प्रबंधन के लिए दिल्ली में एक 'सचिवालय' स्थापित किया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें