loader
पीएम मोदी सोमवार को संसद में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए

कांग्रेस टुकड़े-टुकड़े गैंग की लीडर, फूट डालो राज करो पर चलती है: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को 'टुकड़े-टुकड़े गिरोह की लीडर' क़रार दिया है। उन्होंने कहा कि इसे अंग्रेजों की फूट डालो और राज करो की नीति विरासत में मिली थी और वह इसे इस्तेमाल कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संसद में कहा कि दशकों से कई राज्यों में चुनावी हार का सामना करने के बाद भी कांग्रेस ने अपना अहंकार नहीं छोड़ा है। राष्ट्रपति को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान लोकसभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी और उसके "इको सिस्टम" पर हमला किया। मोदी का भाषण एक तरह कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोपों का जवाब बनकर रह गया। मोदी ने ज़्यादातर राहुल के सवालों का जवाब दिया। 

ताजा ख़बरें

उन्होंने संसद में कहा कि कांग्रेस पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में लगातार कई दशकों से सत्ता में नहीं है। उन्होंने कहा, "ये राज्य अभी भी आपको (कांग्रेस) स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं।" बता दें कि राहुल ने दक्षिण भारत के कई राज्यों का हवाला देते हुए कहा था कि बीजेपी तमिलनाडु या केरल में कभी शासन नहीं कर पाएगी, क्योंकि वहां के लोग बीजेपी को पसंद नहीं करते हैं।

 

पीएम मोदी ने कहा, "इतनी हार के बाद भी, इतने दशकों में, न तो आपका (कांग्रेस पार्टी का) अहंकार गया है और न ही आपके ईको सिस्टम ने आपको अपना अहंकार छोड़ने दिया है।"

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि यदि विपक्षी दल "जमीन से जुड़े होते", तो वे देखते कि कैसे सरकार ने आवास, पानी के कनेक्शन और गैस सिलेंडर पर अपनी योजनाओं के साथ लोगों के जीवन में सुधार किया है।

मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए कहा -  

फूट डालो और राज करो। यह कांग्रेस के डीएनए में अंग्रेज देकर गए हैं। कांग्रेस टुकड़े-टुकड़े गैंग की लीडर बन गई है।


नरेंद्र मोदी, संसद में

मोदी ने कहा, आप में से कई (कांग्रेस सांसद) ऐसे लोग हैं जिनकी सुई 2014 में फंस गई है। वे इससे बाहर नहीं निकल सकते हैं। आपने इसके लिए भुगता है। जिस तरह से आपने खुद को मानसिक स्थिति में बांध लिया है, देश के लोगों ने आपको समझ लिया है।

उन्होंने आगे कहा कि "कुछ दल" निचले सदन के मंच का उपयोग "अपनी पार्टी के एजेंडे को आगे बढ़ाने" के लिए कर रहे हैं। यह चुनाव जीतने या हारने के बारे में नहीं है, यह लोगों के इरादों के बारे में है। पीएम मोदी ने कहा- 
राजनीति से और ख़बरें

आलोचना एक जीवंत लोकतंत्र का आभूषण है, लेकिन अंधा विपक्ष लोकतंत्र के लिए अपमानजनक है।


नरेंद्र मोदी, संसद में

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड के शुरुआती दिनों में प्रवासियों को संकट में डालने के लिए विपक्षी दल जिम्मेदार हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि यह "कांग्रेस का कोविड पाप था।" उन्होंने कहा कि विपक्ष ने कुछ भी सकारात्मक नहीं किया, जैसे कि लोगों को कोविड में सावधानी बरतने के लिए कहा जाना चाहिए था, लेकिन महामारी को खत्म करने में विपक्ष का योगदान महत्वहीन था।
उन्होंने विपक्ष शासित महाराष्ट्र और दिल्ली की ओर इशारा करते हुए आरोप लगाया, ''आप लोगों ने मजदूरों को मुश्किलों में धकेल दिया।'' उन्होंने कहा, 'कांग्रेस ने हद पार कर दी। पहली लहर के दौरान, जब लॉकडाउन था, जब डब्ल्यूएचओ सलाह दे रहा था कि 'आप जहां भी हों, वही रहें' ... 

मुंबई रेलवे स्टेशन पर कांग्रेस ने मजदूरों को जाने और कोरोना वायरस फैलाने के लिए लोगों को टिकट दिए।


नरेंद्र मोदी, संसद में

हालांकि सरकार ने प्रवासी मजदूरों को ले जाने के लिए सरकार के रेल मंत्रालय ने जो रेल गाड़ियां चलाईं थीं, प्रधानमंत्री उन्हें याद करना भूल गए। मोदी ने संसद में कहा, दिल्ली में, सरकार ने घर जाने के लिए झुग्गी-झोपड़ियों में जीपों का इंतजाम किया, बसों की व्यवस्था की।

बहरहाल, मोदी का मुख्य अटैक कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य सांसदों के सवालों पर रहा। उन्होंने अपने भाषण में यूपी में सांसद असद्दुदीन ओवैसी पर हमले के संबंध में कुछ नहीं कहा। हालांकि उनके भाषण में यूपी का उल्लेख कई बार आया। बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें