loader

पीके को लेकर 'पॉजिटिव' है कांग्रेस!; मई में होगा चिंतन शिविर

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर उर्फ पीके को कांग्रेस में शामिल किए जाने को लेकर पार्टी के भीतर मंथन जारी है। इस बारे में सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई थी। बैठक के बाद सोनिया गांधी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक समूह का गठन किया है। 

इस समूह में कौन से नेता होंगे, इसका एलान अभी नहीं किया गया है। लेकिन इन नेताओं की जिम्मेदारी लोकसभा चुनाव 2014 से जुड़ी राजनीतिक चुनौतियों से निपटने की होगी।

कांग्रेस ने कहा है कि पार्टी नव संकल्प चिंतन शिविर लगाएगी। यह शिविर 13 से 15 मई तक राजस्थान के उदयपुर में होगा और 3 दिन का होगा। शिविर में देश भर से 400 नेता शिरकत करेंगे।

ताज़ा ख़बरें
प्रशांत किशोर के द्वारा तमाम तरह के प्रजेंटेशन दिए जाने के बाद यह माना जा रहा है कि कांग्रेस में उन्हें लेकर पॉजिटिव माहौल है और उनका पार्टी में शामिल होना लगभग तय है। सोमवार को सोनिया गांधी ने इस मामले में बनाई गई कमेटी के सभी सदस्यों के साथ गहन चर्चा की। यह कमेटी प्रशांत किशोर के द्वारा दिए गए सुझावों पर सहमत है।
Prashant Kishor In Congress Nav Sankalp Chintan Shivir - Satya Hindi

हालांकि कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि I-PAC का कांग्रेस के विरोधी राजनीतिक दलों के साथ भी अनुबंध है। I-PAC ने रविवार को 2023 के तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए टीआरएस के साथ अनुबंध कर लिया था। उस दिन प्रशांत किशोर भी हैदराबाद जाकर टीआरएस प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से मिले थे। 

छह और कमेटियों का गठन

कांग्रेस ने छह और कमेटियां बनाई हैं जो अलग-अलग क्षेत्रों में काम करेंगी। इन कमेटियों की कमान वरिष्ठ नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पी. चिदंबरम, मुकुल वासनिक, सलमान खुर्शीद और अमरिंदर सिंह राजा वडिंग के हाथों में होंगी। मल्लिकार्जुन खड़गे को राजनीतिक प्रस्ताव के ड्राफ्टिंग वाली कमेटी की जिम्मेदारी दी गई है जबकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा को किसानों और खेती से जुड़े मुद्दों वाली कमेटी का काम सौंपा गया है। 

राजनीति से और खबरें

संगठन से जुड़े मामलों वाली कमेटी का नेतृत्व मुकुल वासनिक करेंगे जबकि युवा और सशक्तिकरण के मामलों से जुड़ी कमेटी का काम पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग देखेंगे। सलमान खुर्शीद सामाजिक और सशक्तिकरण मामलों वाली कमेटी का काम देखेंगे। 

2024 के लिए तैयारी 

साफ है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 2024 के लोकसभा चुनाव के साथ ही 2022 और 2023 में जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं उन्हें लेकर भी काफी गंभीर हैं। प्रशांत किशोर पहले भी कांग्रेस के साथ काम कर चुके हैं और तमाम राजनीतिक दलों के साथ उनका ट्रैक रिकॉर्ड बहुत बेहतर रहा है। देखना होगा कि कांग्रेस अगर उन्हें शामिल करती है तो क्या पार्टी को इससे कोई फायदा होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें