loader

प्रियंका का 'वाल्मीकि' दांव, आगरा में बैठक, टिकट देने के लिए समाज से नाम मांगे

कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज शाम को आगरा में वाल्मीकि समाज के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। इसके राजनीतिक निहितार्थ लगाए जा रहे हैं।

कहा जा रहा है कि यह कार्यक्रम पहले से तय नहीं था। आगरा में प्रशासनिक अधिकारियों को भी वाल्मीकि समाज से प्रियंका की बैठक के बारे में कोई सूचना नहीं थी। जब तक यह सूचना बीजेपी के स्थानीय नेताओं तक पहुंचती, तब तक देर हो चुकी थी।

प्रियंका गांधी की पार्टी कांग्रेस भले ही यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में ज्यादा सीटें न पाए लेकिन प्रियंका सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी और बीएसपी की मुश्किलें बढ़ाती जा रही हैं।

ताजा ख़बरें
Priyanka Gandhi Vadra's Valmiki wager, meeting in Agra, asking for names from society to give tickets in UP Election 2022 from Congress Party - Satya Hindi

फिरोजाबाद से आगरा पहुंचीं

प्रियंका आज फिरोजबाद में महिलाओं के कार्यक्रम में पहुंचीं। वहां उन्होंने लड़की हूं लड़ सकती हूं कार्यक्रम के तहत महिलाओं को शपथ दिलाई। इसके बाद वो एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए आगरा रवाना हो गईं।

वहां उन्होंने सुभाष पार्क वाले वाल्मीकि मंदिर में पहले दर्शन किए, फिर वाल्मीकि समाज के चौधरियों की बैठक बुलाई गई। इस बैठक की पहल वाल्मीकि समाज की ओर से ही हुई थी।

सुभाष पार्क चौराहा का वाल्मीकि मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। यहां वाल्मीकि वाटिका में उन्होंने बैठक में हिस्सा लिया। प्रियंका ने बैठक में वाल्मीकि समाज के तख्त चौधरियों से वो नाम मांगे, जिन्हें पार्टी अगले चुनाव में टिकट देकर मैदान में उतारेगी।


प्रियंका ने समाज के लोगों से कहा कि जब तक वे राजनीति में नहीं उतरेंगे, तब उन्हें वाजिब हक नहीं मिलेगा।

प्रियंका की राजनीति

कुछ दिनों पहले आगरा में वाल्मीकि समाज के युवक की हत्या हुई थी। उसमें पुलिस की लापरवाही सामने आई थी। प्रियंका पीड़ित परिवार से मिलने गईं तो यूपी सरकार ने उनका रास्ता रोका। कांग्रेसियों ने इसके खिलाफ प्रदर्शन किया। सरकार को मिलने की अनुमति देनी पड़ी।

Priyanka Gandhi Vadra's Valmiki wager, meeting in Agra, asking for names from society to give tickets in UP Election 2022 from Congress Party - Satya Hindi

उसी समय से वाल्मीकि समाज के युवा नेता प्रियंका के संपर्क में आ गए थे। उन्होंने ही बैठक में प्रियंका को आमंत्रित किया था। आज वो फिर उस परिवार से मिलीं, जिनके युवक की हत्या की गई थी।

आगरा मंडल में वाल्मीकि समाज पर बीजेपी का काफी प्रभाव है। पहले यह बीएसपी का गढ़ हुआ करता था। प्रियंका ने उस समीकरण को बदलने की कोशिश की है। उसी सिलसिले में आज की बैठक बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

Priyanka Gandhi Vadra's Valmiki wager, meeting in Agra, asking for names from society to give tickets in UP Election 2022 from Congress Party - Satya Hindi
वाल्मीकि समाज के चौधरियों ने प्रियंका को वचन दिया है कि यूपी में जहां-जहां उनकी रिश्तेदारियां हैं, वहां-वहां वो संदेश भेजकर कांग्रेस से जुड़ने के लिए कहेंगे।

हाल ही में प्रियंका के तमाम कार्यक्रमों से बीजेपी को अपनी रणनीति बदलनी पड़ी है। प्रियंका ने जिस तरह से महिलाओं को लेकर विभिन्न आयोजन किये, उससे बीजेपी को भी महिलाओं को लेकर कार्यक्रम आयोजित करने पड़े। प्रधानमंत्री मोदी खुद भी ऐसे ही एक कार्यक्रम में प्रयागराज और वाराणसी पहुंचे।

इसी तरह जगह-जगह कांग्रेस लड़कियों की मैराथन का आयोजन कर रही है। इससे भी बीजेपी चिन्तित है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसके जवाब में छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट बांटना पड़ी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें