loader

कैंब्रिज में राहुल- 'कहा गया कि मैं सचेत रहूँ, फोन में पेगासस है'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान के दौरान केंद्र पर तीखा हमला किया। उन्होंने बीजेपी सरकार पर लोगों की जासूसी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय लोकतंत्र की बुनियादी संरचना पर हमला किया गया है। उन्होंने दावा किया कि इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल उनके फोन में जासूसी करने के लिए किया जा रहा था।

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि उन्हें खुफिया अधिकारियों द्वारा फोन पर बात करते समय सचेत रहने की चेतावनी दी गई थी क्योंकि उनकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही थी। उन्होंने कैंब्रिज में 'लर्निंग टू लिसेन इन द 21स्ट सेंचुरी' विषय पर व्याख्यान दिया। कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने राहुल गांधी के संबोधन का लिंक साझा किया है।

राहुल ने अपने संबोधन में कहा, "मेरे खुद के फ़ोन पर पेगासस था। बड़ी संख्या में राजनेताओं के फ़ोन पर पेगासस था। मुझे खुफिया अधिकारियों ने फोन किया था और मुझसे कहा था, 'कृपया इस बात से सावधान रहें कि आप फोन पर क्या कह रहे हैं क्योंकि हम एक तरह से रिकॉर्ड कर रहे हैं। तो यह वह निरंतर दबाव है जो हम महसूस करते हैं। विपक्ष पर मुक़दमे। मेरे ऊपर कई आपराधिक मुक़दमे हैं जो किसी भी परिस्थिति में आपराधिक वाले मामले नहीं होने चाहिए। यही वह चीज है जिससे हम बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं।' 

पांच महीने की भारत जोड़ो यात्रा के समाप्त होने के बाद राहुल गांधी बुधवार के कैंब्रिज विश्वविद्यालय पहुंचे। उन्होंने एक लेक्चर दिया और वहां के छात्रों के साथ संवाद किया। गांधी ने क्रैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अपने व्याख्यान में दुनिया में लोकतांत्रिक माहौल को बढ़ावा देने के लिए एक ऐसी नई सोच का आह्वान किया जिसे दूसरों पर थोपा न गया हो। 

ताज़ा ख़बरें
राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि देश में संसद, प्रेस और न्यायपालिका पर दबाव डाला जा रहा है। उन्होंने कहा, 'हर कोई जानता है और यह बहुत खबरों में है कि भारतीय लोकतंत्र दबाव में है और उस पर हमले हो रहे हैं। हम भारतीय लोकतंत्र के मूल ढांचे पर हमले का सामना कर रहे हैं।'

पेगासस पर राहुल गांधी के हमले की बीजेपी ने तीखी आलोचना की है। बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'राहुल गांधी को झूठ बोलने और भारत को बदनाम करने की आदत है। यह कांग्रेस पार्टी के एजेंडे पर सवाल उठाता है।' उन्होंने कहा कि पेगासस पर राहुल जी की क्या मजबूरी थी कि उन्होंने अपना फोन नहीं जमा करवाया। उन्होंने पूछा कि उनके फोन में ऐसा क्या था कि उन्होंने फोन नहीं जमा कराया। उन्होंने कहा कि विदेशी धरती पर देश को बदनाम करने की साजिश है। 

राजनीति से और ख़बरें

बता दें कि पिछले साल अगस्त में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति ने निष्कर्ष निकाला था कि उसके द्वारा जांचे गए 29 मोबाइल फोन में स्पाइवेयर नहीं पाया गया था, लेकिन पाँच मोबाइल फोन में मैलवेयर पाया गया था। सरकार द्वारा जासूसी के लिए कथित तौर पर पेगासस का उपयोग करने के आरोपों की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर समिति गठित की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने समिति की रिपोर्ट को पढ़ते हुए कहा था, 'हम तकनीकी समिति की रिपोर्ट के बारे में चिंतित हैं... 29 फोन दिए गए और पांच फोन में कुछ मैलवेयर पाए गए लेकिन तकनीकी समिति का कहना है कि इसे पेगासस नहीं कहा जा सकता है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें