loader

राजस्थान चुनावः सचिन पायलट का दावा- कांग्रेस को एक मौका और मिलेगा

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने शनिवार को दावा किया कि उनकी पार्टी को राज्य में एक और मौका मिलने जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों का मूड इस बार सरकार बदलने के रुझान को बदलने का है। चुनावों के बारे में एएनआई से बात करते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, "मुझे विश्वास है कि कांग्रेस को राज्य में (सत्ता में लौटने का) एक और मौका मिलेगा। हमें सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या मिलेंगी। यहां के लोग उन लोगों को वोट देना चाहते हैं जो काम करते हैं और प्रतिबद्ध रहते हैं।"

सचिन ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मतभेदों से जुड़े सवालों को अधिक महत्व नहीं दिया। कांग्रेस नेता पायलट ने कहा, "हमने पार्टी के लिए साथ मिलकर काम किया है। यह दो या तीन लोगों के बारे में नहीं है। राजस्थान की कांग्रेस इकाई एकजुट है।"

ताजा ख़बरें
सचिन पायलट खुद टोंक से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने अपना वोट सुबह ही डाल दिया। शनिवार को राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर मतदान शुरू हुआ। राज्य में भाजपा और कांग्रेस की सीधी लड़ाई है। कांग्रेस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट खेमों के बीच लंबे समय से अनबन चल रही थी लेकिन चुनाव से पहले कांग्रेस आलाकमान इस पर लगाम लगाने में सफल रहा लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था।
अंदरुनी संकट से सिर्फ कांग्रेस ही नहीं जूझ रही थी। भाजपा में वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री चेहरा नहीं बनाए जाने से पार्टी के अंदर भी असंतुष्ट गतिविधियां हुईं। भाजपा आलाकमान ने वसुंधरा के कई समर्थकों को टिकट नहीं दिया तो उन्होंने विद्रोह करके चुनाव लड़ने का फैसला किया। नाराज वसुंधरा सिर्फ उन्हीं चुनाव क्षेत्रों में प्रचार के लिए गईं, जहां उनके समर्थकों को टिकट मिला था।
दोनों ही दलों में उठापटक के बावजूद सर्वे एजेंसियों ने अपने सर्वे में भाजपा को आगे बताया। भाजपा ने राजस्थान का चुनाव पीएम मोदी बनाम सीएम अशोक गहलोत कर दिया। पीएम ने यहां अनगिनत रैलियां कीं। राजस्थान का कोई ऐसा डिवीजन नहीं बचा, जहां के सेंट्रल प्वाइंट पर पीएम की रैलियां न हुई हों। पीएम की रैलियों का कितना असर रहा, इसका नतीजा 3 दिसंबर को आ जाएगा।
राजनीति से और खबरें
राजस्थान चुनाव का खासा महत्व है। 2018 में जब भाजपा बुरी तरह हार गई और राज्य में कांग्रेस सरकार बन गई तो 2019 में लोकसभा चुनाव हुए। लोकसभा चुनाव में भाजपा आश्चर्यजनक ढंग से सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज की। इसका राजनीतिक विश्लेषण यह निकाला गया कि 2019 का चुनाव भाजपा ने नरेंद्र मोदी के चेहरे पर जीता, जबकि 2018 का चुनाव वसुंधरा राजे की वजह से हारा। इसलिए भाजपा ने 2023 में अपनी रणनीति विधानसभा के लिए बदल दी, लेकिन बड़ा सवाल यही है कि क्या भाजपा 2019 जैसा करिश्मा 2024 में कर पाएगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें