loader
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे

भाजपा की परिवर्तन यात्रा के मुकाबले 'बागी' वसुंधरा राजे की धार्मिक यात्रा

राजस्थान में भाजपा की परिवर्तन यात्रा शनिवार से शुरू हो गई है। वो राज्य की गहलोत सरकार के खिलाफ परिवर्तन यात्रा कई जिलों में लेकर जाएगी लेकिन भाजपा की वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने उससे पहले शुक्रवार 1 सितंबर को धार्मिक यात्रा कर डाली। यह महज धार्मिक यात्रा नहीं थी। इसके अपने राजनीतिक निहितार्थ हैं। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने अभी हाल ही में राजस्थान के लिए अपनी दो कमेटियों की घोषणा की थी लेकिन उनमें वसुंधरा का दूर-दूर तक कोई नाम नहीं था। वसुंधरा ने शुक्रवार को जो किया, एक तरह से इसे उनकी बगावत समझा जा रहा है।
द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शुक्रवार को मंदिर दौरे पर निकलीं और राजस्थान के तीन लोकप्रिय हिंदू मंदिरों में पूजा-अर्चना की। राजे ने हेलीकॉप्टर से राजसमंद में चारभुजा नाथ और श्रीनाथजी मंदिर और बांसवाड़ा में त्रिपुरा सुंदरी मंदिर के दर्शन किये। 
ताजा ख़बरें
वसुंधरा की धार्मिक यात्रा के बाद राज्य की राजनीति में नया मोड़ ये आया कि भाजपा नेतृत्व उन्हें सवाईमाधोपुर में शनिवार 2 सितंबर को यात्रा की शुरुआत करते हुए मंच पर ले आया। जबकि यात्रा का ऐलान करते समय वसुंधरा के बारे में भाजपा ने चुप्पी साध रखी थी। चार जिलों की किसी भी यात्रा में वसुंधरा को नेतृत्व करने का मौका नहीं दिया गया। लेकिन शुक्रवार को वसुंधरा के तेवर को देखकर भाजपा नेतृत्व ने उनको शनिवार को बुलाया। उन्हें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने बगल खड़ा किया लेकिन वसुंधरा खुद को बुलाए जाने को बहुत महत्व देती नहीं दिखीं। वसुंधरा गुट उन्हें भाजपा की सरकार आने पर भावी सीएम के रूप में पेश करने की मांग पहले से ही कर रहा है।
Rajasthan: Religious Yatra of 'rebel' Vasundhara Raje against BJP's Parivartan Yatra - Satya Hindi
सवाईमाधोपुर में शनिवार को जेपी नड्डा के साथ मंच पर वसुंधरा राजे
द हिन्दू के मुताबिक भाजपा की परिवर्तन यात्रा अभियान में वसुंधरा राजे की कोई भूमिका नहीं है। भाजपा के तमाम नेता राजे के धार्मिक दौरे को राज्य विधानसभा चुनावों से पहले खुद को स्थापित करने और पार्टी के लिए अपनी प्रासंगिकता प्रदर्शित करने के एक "हताश प्रयास" के रूप में देख रहे हैं। भाजपा वसुंधरा को अपने मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश करने को तैयार नहीं दिख रही है और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने घोषणा की है कि 2023 का चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर लड़ा जाएगा। हालांकि इससे पिछले चुनाव में भाजपा ने वसुंधरा के चेहरे पर चुनाव लड़ा था और कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी थी।
दूसरी तरफ भाजपा की परिवर्तन यात्रा शनिवार को शुरू हो गई। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने झंडा फहराया और उसके बाद सवाईमाधोपुर से पहली परिवर्तन यात्रा शुरू हुई। इसके बाद डूंगरपुर, जैसलमेर और हनुमानगढ़ में तीन दिन बाद ऐसी यात्राएं निकलेंगी। पार्टी ने किसी नेता विशेष का नाम लेने की बजाय सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में "सामूहिक नेतृत्व" पेश करने की बात कही है।
वसुंधरा राजे ने भी अपनी धार्मिक यात्रा में राजनीतिक प्रदर्शन और कटाक्ष करने में कोई कमी नहीं छोड़ी। बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता और राजे के समर्थक उनके स्वागत के लिए तीन मंदिरों में जमा हुए। चारभुजा नाथ मंदिर से बाहर निकलते हुए, राजे ने संवाददाताओं से कहा कि “जब भी उन्होंने कोई बड़ा कार्य शुरू किया” तो उन्होंने मंदिरों का दौरा किया। उन्होंने कहा, "देवताओं का आशीर्वाद और जनता का आशीर्वाद मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है... अगर मेरे पास ईश्वरीय आशीर्वाद है तो मेरे रास्ते में कोई बाधा नहीं आएगी।" 

राजे की मीडिया टिप्पणी को चार यात्राओं में से किसी में भी उन्हें नेतृत्व की भूमिका नहीं देने के भाजपा के फैसले पर उनकी प्रतिक्रिया के रूप में माना गया। हालांकि यह साफ नहीं है कि वह और उनके समर्थक भाजपा की परिवर्तन यात्राओं में भाग लेंगे या नहीं। 2 से 22 सितंबर के बीच यात्राओं के दौरान 72 सार्वजनिक बैठकें आयोजित की जाएंगी।  

राजनीति से और खबरें
द हिन्दू की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी.पी. जोशी को भी चुनौती देने की कोशिश की है। मेवाड़ क्षेत्र, जहां से दूसरी परिवर्तन यात्रा गुजरेगी, सीपी जोशी का गृह क्षेत्र है, जो लोकसभा में चित्तौड़गढ़ का प्रतिनिधित्व करते हैं। जब भाजपा सत्ता में थी या विपक्ष में भी थी, तब भी  राजे राज्य में चुनाव पूर्व यात्राओं का नेतृत्व करती रही हैं। उन्हें 2003 में एक यात्रा के माध्यम से भाजपा के चेहरे के रूप में पेश किया गया था, जब पार्टी ने 120 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। ऐसे में इस बार जो कुछ भी राजस्थान में घटित हो रहा है, उससे भाजपा की राजनीति प्रभावित होते दिख रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें