loader
पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान

फिर बोले शिवराज- पूर्व सीएम हूं, खारिज नहीं किया गया है

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वो पूर्व मुख्यमंत्री जरूर बन गए हैं, लेकिन उन्हें जनता ने खारिज नहीं किया है, पद छोड़ने के बावजूद उनके प्रति लोगों का प्यार मजबूत बना हुआ है। शिवराज का यह बयान इन अटकलों के बीच आया है कि पार्टी उन्हें कहीं न कहीं एडजस्ट करेगी। लेकिन उसमें जितनी देरी हो रही है, शिवराज का बयान उतना ही बढ़ता जा रहा है।

पुणे के एमआईटी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट में एक कार्यक्रम में शुक्रवार को शिवराज ने कहा- "भले ही अब मुझे पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में संबोधित किया जाता है, लेकिन मैं एक खारिज मुख्यमंत्री नहीं हूं। कई बार मुख्यमंत्री का पद छोड़ने के बाद लोगों को गालियां मिलती हैं।लेकिन, मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद भी जहां मैं जाता हूं, लोग मुझे 'मामा-मामा' कहकर चिल्लाते हैं। लोगों का यह प्यार ही मेरा असली खजाना है।'' बता दें कि एमपी के लोग शिवराज को प्यार से मामा कहते हैं।

ताजा ख़बरें

एमपी में भाजपा के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे वाले शिवराज ने कहा, "मुख्यमंत्री पद से हटने का मतलब यह नहीं है कि मैं सक्रिय राजनीति छोड़ दूंगा। मैं किसी पद के लिए राजनीति में नहीं हूं, बल्कि लोगों की सेवा करने के लिए हूं।" 1990 में बुधनी से लगातार जीत हासिल करने वाले शिवराज ने कहा कि ईमानदारी से चुनाव लड़ने की वजह से यह जीत हासिल होती रही। इसी जीत ने मेरा राजनीतिक करियर बनाया।

शिवराज ने कहा- "मैं अहंकार की भाषा नहीं बोलता। मैंने 11 चुनाव जीते हैं लेकिन मैं चुनाव में अपने लिए प्रचार नहीं करता। मैं नामांकन दाखिल करने से ठीक एक दिन पहले निर्वाचन क्षेत्र में जाता हूं, जब गांव के लोग मेरे पास आते हैं पैसे और चंदा देने वालों की सूची के साथ। यदि आप ईमानदारी से चुनाव लड़ते हैं, तो लोग आपके साथ होंगे।''
मध्य प्रदेश में शिवराज सिहं चौहान पांचवी बार मुख्यमंत्री पद के दावेदार थे। लेकिन भाजपा आलाकमान ने मोहन यादव को इस पद पर बैठा दिया। लगभग 20 वर्षों तक सत्ता में रहने के बावजूद भाजपा ने राज्य के चुनावों में 230 में से 163 सीटें जीती गैं। इसका श्रेय शिवराज को दिया जाता है। 3 दिसंबर को नतीजे घोषित होने और एक नए चेहरे के मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री बनने की चर्चा होने के तुरंत बाद, शिवराज ने कहा था, "जबकि अन्य भाजपा नेता दिल्ली जा रहे हैं, मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा। मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा। अपने लिए कुछ माँगने के लिए दिल्ली जाने के बजाय मरना पसंद करूँगा।”

राजनीति से और खबरें

शिवराज के इन बयानों में संकेत तलाशिए

डॉ. मोहन यादव के सीएम बनने के बाद, शिवराज ने कहा था, "कभी-कभी जब राजतिलक की तैयारी हो रही होती है तो 'वनवास' मिल जाता है। लेकिन जो कुछ भी होता है वह वास्तव में एक बड़े उद्देश्य के लिए होता है।" इस बयान के बाद उन्होंने भोपाल में कहा था-  "ऐसे लोग भी हैं जब कोई मुख्यमंत्री नहीं रहता है तो वे अपना रंग बदल लेते हैं। लेकिन एक बार जब वो मुख्यमंत्री बन जाता है, उसके चरणों में पड़े रहते हैं। सत्ता से हटते ही उसकी तस्वीरें होर्डिंग्स से ऐसे गायब हो जाती हैं जैसे गधे के सिर से सींग।'' शिवराज भाजपा के बहुत पुराने नेताओं में हैं। उनका नाम आडवाणी पीएम के रूप में भी चला चुके हैं। उनकी भाषा भाजपा को परेशान कर रही है। एमपी चुनाव में जब भाजपा आलाकमान ने उनसे चुनाव अभियान का नेतृत्व छीना तो उसके बावजूद शिवराज सिंह चौहान शालीन बने रहे। उन्होंने किसी तरह की बगावत आदि का संकेत कभी नहीं दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें