loader

G-23 गुट को सोनिया का जवाब- मैं हूं कांग्रेस की पूर्णकालिक अध्यक्ष

कांग्रेस नेतृत्व को लगातार असहज करते आ रहे पार्टी नेताओं के G-23 गुट को शनिवार को सोनिया गांधी ने जवाब दिया है। दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मुख्यालय में हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि वह कांग्रेस की पूर्णकालिक अध्यक्ष हैं। 

G-23 गुट के नेता बीते डेढ़ साल से कांग्रेस के भीतर नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर लगातार आवाज़ उठा रहे थे। लेकिन शनिवार को कांग्रेस ने ब्लॉक से लेकर बूथ अध्यक्ष, जिला और प्रदेश अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया। 

G-23 गुट के नेताओं की ओर इशारा करते हुए सोनिया ने कहा कि उन्होंने हमेशा से ही खुलकर बात करने की हिमायत की है और उनसे मीडिया के जरिये बात करने की कोई ज़रूरत नहीं है। 

ताज़ा ख़बरें

सोनिया ने कहा, इसलिए हमें पार्टी के सामने आ रही चुनौतियों को लेकर खुलकर और ईमानदारी से चर्चा करनी चाहिए। 

पूरे देश में चलेगा सदस्यता अभियान 

बैठक के बाद कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि कांग्रेस पूरे देश में सदस्यता अभियान चलाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में ब्लॉक से लेकर बूथ अध्यक्ष, जिला और प्रदेश अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का चुनाव होगा। 

सुरजेवाला ने बताया कि 1 नवंबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक सदस्यता अभियान चलेगा। इसके बाद 16 अप्रैल 2022 से 31 मई 2022 तक प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के सदस्य और ब्लॉक अध्यक्ष आदि का चुनाव होगा, 1 जून 2022 से 20 जुलाई 2022 तक जिला कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों, प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के सदस्यों का चुनाव होगा, 21 जुलाई 2022 से 20 अगस्त 2022 तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा, 21 अगस्त 2022 से 20 सितंबर 2022 तक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा। 

राजनीति से और ख़बरें

सुरजेवाला ने कहा, कार्यसमिति की बैठक में रखे गए एक प्रस्ताव में कहा गया कि कांग्रेस किसानों और खेत मजदूरों के साथ लड़ाई लड़ने के अपने संकल्प को दोहराती है। सुरजेवाला ने कहा कि पूरे देश में व्यापक जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यसमिति के सभी सदस्यों ने सोनिया गांधी और उनके नेतृत्व में पूरा भरोसा जताया है।

Sonia Gandhi remarks in CWC meeting - Satya Hindi

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में किसान आंदोलन, वंचितों व कमजोरों पर हो रहे अत्याचार को लेकर चर्चा की गई। 

सोनिया ने कार्यसमिति की बैठक में मौजूद नेताओं से कहा कि वे इस बात को जानते हैं कि वे लगातार समान विचारधारा वाले दलों से बातचीत करती रहती हैं। राष्ट्रीय मुद्दों को लेकर कई बार संयुक्त बयान भी जारी किए गए हैं और संसद में भी रणनीति बनाई गई है। 

सोनिया गांधी ने कहा, हाल ही में, लखीमपुर-खीरी की भयावह घटना ने बीजेपी की मानसिकता को उजागर किया है कि वह किसान आंदोलन को कैसे देखती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें