loader

तमिलनाडु में बीजेपी को झटका, कई नेता AIADMK में शामिल

तमिलनाडु में एआईएडीएमके या अन्नाद्रमुक और बीजेपी गठबंधन कभी भी टूट सकता है। खबर है कि तूतीकोरिन में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एआईएडीएमके प्रमुख ई पलानीस्वामी की तस्वीरें जलाकर उन पर "गठबंधन धर्म" तोड़ने का आरोप लगाया है। पिछले हफ्ते, बीजेपी के पांच नेता AIADMK में शामिल हुए थे। बीजेपी को यह झटका ऐसे समय लगा है जब उसके प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई पर फेक न्यूज फैलाने का आरोप लगा है और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
दरअसल, बीजेपी को पिछले हफ्ते बड़ा झटका उस समय लगा था, जब बीजेपी आईटी सेल के प्रदेश प्रमुख सीआरटी निर्मल कुमार ने पार्टी छोड़ दिया था। लेकिन बुधवार को, 13 अन्य बीजेपी सदस्यों ने सीटीआर निर्मल कुमार के समर्थन में पार्टी छोड़ दी। निर्मल कुमार ने अन्नामलाई पर सत्तारूढ़ डीएमके सरकार के मंत्री के साथ गुप्त समझौता करने का आरोप लगाते हुए रविवार को पार्टी छोड़ दी और एआईएडीएमके में शामिल हो गए। 
ताजा ख़बरें
2019 के लोकसभा चुनावों के बाद से, AIADMK ने बीजेपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ते हुए तीन चुनाव हारे हैं। हाल ही में हुए उपचुनाव में, जिसमें एआईएडीएमके गठबंधन हार गया था, दोनों दलों ने एकसाथ प्रचार भी नहीं किया। सूत्रों ने संकेत दिया कि पार्टी अब बीजेपी को एक बोझ के रूप में देख रही है। 
पिछले साल नवंबर में पलानीस्वामी ने कहा था कि राज्य की अपनी निजी यात्रा के दौरान उन्हें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने की कोई जरूरत नहीं थी।

प्रदेश बीजेपी प्रमुख के. अन्नामलाई ने घोषणा की कि बीजेपी से अन्नाद्रमुक का अवैध शिकार इंगित करता है कि उनकी पार्टी "आगे" है। अन्नामलाई ने ताजा घटनाक्रम पर कहा, यह बताता है कि हम तमिलनाडु में बढ़ रहे हैं। बीजेपी आ गई है।
राज्य के दिवंगत राजनीतिक दिग्गजों से अपनी तुलना करते हुए उन्होंने कहा: "जे जयललिता और एम करुणानिधि जैसे नेताओं की तरह मैं प्रबंधक नहीं बल्कि एक नेता हूं।

अन्नाद्रमुक ने इस बात से इनकार किया है कि यह बीजेपी का अवैध शिकार है, जिसकी राज्य में मामूली मौजूदगी है। अन्नाद्रमुक के प्रवक्ता कोवई सत्यन ने अन्नामलाई को "उनके नेतृत्व द्वारा नामित एक कॉर्पोरेट पार्टी का मैनेजर" बताया। जयललिता की "मानहानि" के लिए राज्य बीजेपी प्रमुख की आलोचना करते हुए, उन्होंने कहा, "जब बीजेपी का कैडर हमारी पार्टी में आता है, तो वो अपनी छाती पीटते हैं। वे चिल्लाते हैं। 
राजनीति से और खबरें
बता दें कि बीजेपी ने पूर्व मंत्री नैनार नागेंद्रन सहित अन्नाद्रमुक के कई वरिष्ठ नेताओं को पार्टी में शामिल किया था, जो अब विधानसभा में पार्टी के नेता हैं।

परेशानी तब शुरू हुई जब 234 सदस्यीय सदन में सिर्फ चार विधायकों वाली बीजेपी ने ई पलानीस्वामी और ओ पन्नीरसेल्वम के बीच चल रही खींचतान के बीच खुद को प्रमुख विपक्ष के रूप में पेश कर दिया। ऐसे में आज गुरुवार को जिला सचिवों की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होने की उम्मीद है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें