loader
बसपा प्रमुख मायावती

यूसीसीः मुस्लिम आधार की चिन्ता किए बिना मायावती ने कहा- बसपा इसके खिलाफ नहीं

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) लागू करने के खिलाफ नहीं है। लेकिन जिस तरह इसे लागू करने की कोशिश की जा रही है, वो गलत है।
बसपा प्रमुख का यह बयान ऐसे समय आया है जब पार्टी यूपी के प्रमुख मुस्लिम नेताओं को अपनी पार्टी में लाने की कोशिश में जुटी हुई है। हालांकि यूपी के मुस्लिम पहले से ही मायावती के भाजपा प्रेम के कारण सजग हैं लेकिन यूसीसी पर मायावती का बयान बसपा से मुसलमानों की दूरी को बढ़ा सकता है। क्योंकि तमाम मुस्लिम संगठनों ने यूसीसी को नामंजूर कर दिया है। इसलिए मायावती का आज रविवार का बयान चाहे जितनी चाशनी लगाकर आया हो, उसका असर तो पड़ेगा।
बसपा से पहले आम आदमी पार्टी ने भी यूसीसी को सिद्धांत रूप में समर्थन देने की बात कही थी। भाजपा के बाद इस तरह देश की दो पार्टियां बसपा और आप ने यूसीसी का समर्थन कर दिया है। 
ताजा ख़बरें
मायावती ने रविवार को कहा कि “समान नागरिक संहिता का उल्लेख संविधान में पहले से ही है। लेकिन संविधान इसे थोपने का समर्थन नहीं करता। भाजपा को यूसीसी से संबंधित सभी आयामों पर विचार करना चाहिए था।” 
मायावती ने कहा, "हमारी पार्टी (बसपा) यूसीसी के कार्यान्वयन के खिलाफ नहीं है, लेकिन जिस तरह से भाजपा देश में समान नागरिक संहिता लागू करने की कोशिश कर रही है, हम उसका समर्थन नहीं करते हैं। इस मुद्दे का राजनीतिकरण करना और जबरदस्ती यूसीसी को देश में लागू करना सही नहीं है।"
बहुजन समाज पार्टी प्रमुख ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि अगर हर मामले में सभी धर्मों के लोगों पर एक ही कानून लागू होता है, तो इससे देश मजबूत ही होगा। उनका बयान 3 जुलाई को समान नागरिक संहिता पर संसदीय स्थायी समिति की चर्चा से पहले आया है।

सरकार संसद के मॉनसून सत्र में समान नागरिक संहिता लागू करने पर विधेयक पेश कर सकती है। विधेयक को संसदीय स्थायी समिति को भेजा जा सकता है जो समान नागरिक संहिता पर विभिन्न हितधारकों के विचार सुनेगी।

राजनीति से और खबरें

मंगलवार को, पीएम मोदी भोपाल में एक कार्यक्रम में सभी समुदायों के लोगों के लिए समान कानूनों की जोरदार वकालत की और दावा किया कि संवेदनशील मुद्दे पर मुसलमानों को उकसाया जा रहा है। यहां तक ​​कि सुप्रीम कोर्ट ने भी यूसीसी की वकालत की है, लेकिन वोट बैंक की राजनीति करने वाले इसका विरोध कर रहे हैं। पीएम मोदी ने यह कहते हुए पूछा कि देश में दो प्रणालियां कैसे हो सकती हैं। बहरहाल, पीएम मोदी ने एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह बयान दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें