loader

कांशीराम के बहाने दलितों तक पहुंच पाएगी सपा?  

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सोमवार को रायबरेली के दीनशाह गौरा ब्लॉक में स्थित कांशीराम के नाम पर बने डिग्री कॉलेज में उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य कर रहे हैं। मूर्ति के अनावरण के साथ अखिलेश यादव यहां एक रैली को भी संबोधित करेंगे। रायबरेली मूल रूप से कांग्रेस का गढ़ रहा है। वर्तमान में भी कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी यहां से सांसद हैं।    
रायबरेली उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से इकलौती है जहां से कांग्रेस का सांसद है। 2024 के चुनाव के लिए अखिलेश यादव ने पहले ही साफ कर दिया है कि वे अमेठी और रायबरेली की सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारेगी। इससे पहले इन सीटों पर विपक्षी दल अपना उम्मीदवार कम ही उतारते थे। पिछले चुनावों में बीजेपी ने इसको बदल दिया और अमेठी में राहुल के खिलाफ स्मृति ईरानी को चुनाव मैदान में उतारा, जिसका उसको फायदा भी मिला, राहुल गांधी को हार का सामना करना पड़ा। रायबरेली में ऐसा करके अखिलेश कांग्रेस को भी संदेश दे रहे हैं कि समाजवादी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन में नहीं जाएगी।
अखिलेश यादव की यह घोषणा ऐसे समय पर आई है जबकि लोकसभा चुनाव एक साल का समय बचा है। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने लोकसभा चुनावों में अकेले उतरने का फैसला किया हुआ है।
ताजा ख़बरें
राजनीतिक हल्कों में चर्चा है कि मायावती बसपा का अपना आधार दलित वोट खोती जा रहीं हैं। अखिलेश यादव, सत्तारुढ़ बीजेपी, उनके वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं। अखिलेश की घोषणा से एक दिन पहले मायावती ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर उनके साथ गेस्ट हाउस कांड नहीं होता तो प्रदेश में आज सपा-बसपा राज कर रही होती।
उत्तर प्रदेश की राजनीति करने वाली सपा और बसपा का अपना वोट बैंक है, जिसमें सपा यादव-मुस्लिम वोटों को साथ लेकर चलती है, वहीं बसपा दलित और कुछ हिस्से में मुस्लिम वोटर्स को अपने साथ जोड़कर चलती है। 2012 में उत्तर प्रदेश की सत्ता गंवाने के बाद और केंद्र तथा राज्य में बीजेपी के उभार के बाद से बसपा का वोटबैंक लगातार सिकुड़ता जा रहा है।
अखिलेश यादव, मायावती के उसी सिकुड़ते वोट बैंक पर दावेदारी जताने का प्रयास कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी द्वारा दलित वोटर्स को अपने पाले में लाने का यह पहला प्रयास नहीं है। इससे पहले उसने डॉ. आंबेडकर के नाम पर बाबा साहब वाहिनी का भी गठन किया था।
दलित वोटों को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रही सपा कांशीराम स्कूल की राजनीति करने वाले तमाम नेताओं को पहले ही अपने साथ जोड़ चुकी है, जिसमें स्वामी प्रसाद मौर्य सबसे बड़ा नाम हैं। मौर्य के अलावा भी अखिलेश इंद्रजीत सरोज, रामअचल राजभर, आरके चौधरी जैसे नेताओं को अपने साथ जोड़ चुकी है।
राजनीति से और खबरें
गेस्ट हाउस कांड के बाद सपा और बसपा पहली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में साथ आए थे। दोनों दलों के गठबंधन का मायावती को जबरदस्त फाएदा हुआ था। 2014 के चुनाव में एक भी सीट न जीतने वाली बसपा को 10 सीटें हासिल हुईं। लेकिन अखिलेश को इसका फाएदा नहीं मिला। उसके बाद से ही अखिलेश दलित वोटों को अपने पाले में लाने का प्रयास कर रहे हैं। 
मायावती के दलित वोटबैंक पर केवल अखिलेश ही नहीं बीजेपी भी नजरें गड़ाए बैठी है। देखना होगा कि इसमें किसको सफलता हासिल होती है।
एक समय बसपा का प्रमुख चेहरा रहे स्वामी प्रसाद मौर्य मायावती को डॉ. आंबेडकर और कांशीराम की विचारधारा से भटका हुआ नेता बता चुके हैं। अखिलेश यादव लोहिया के साथ आंबेडकर-कांशीराम की विचारधारा को लेकर चलना चाहते हैं, क्योंकि वक्त की जरूरत भी यही है, आंबेडकर-कांशीराम की राह पर चलकर बीजेपी से मुकाबला किया जा सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें