loader

पुलवामा आतंकी हमला : आज की 11 अहम बातें 

14 फ़रवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देश भर में मातम है। हर तरफ़ शोक का माहौल है। इस हमले में 44 जवान शहीद हो गए थे। आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद से जुड़े आतंकी आदिल अहमद डार ने इस आत्‍मघाती हमले को अंजाम दिया था। डार ने विस्फ़ोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी थी। शनिवार को आतंकी हमले से जुड़े 11 क्या अहम घटनाक्रम हुए, यहाँ पढ़ें - 
  • पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के पार्थिव शरीर को उनके गृह नगर ले जाया गया। इस दौरान लोग हज़ारों की संख्या में शहीद जवानों को अंतिम विदाई देने के लिए उमड़ पड़े। चारों ओर ग़म और मातम का माहौल था। 
  • केंद्र सरकार की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद की निंदा की गई और इसके ख़िलाफ़ एकजुटता का प्रस्ताव पास किया गया। बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हमले के बाद सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की विपक्ष को जानकारी देते हुए कहा कि सुरक्षाबलों को फ़्री हैंड कर दिया गया है। 
  • पुलवामा हमले के बाद भारत पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने में जुट गया है। इसके लिए विदेश सचिव विजय गोखले ने कई प्रमुख देशों के दूतों से मुलाक़ात की है। इसमें पी-5 देश यानी अमेरिका, फ्रांस, चीन, रूस और यूके भी शामिल हैं। भारत ने इन देशों को पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद और हमले में पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद की भूमिका के बारे में जानकारी दी है। 
  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रॉ प्रमुख अनिल धस्माना, एनएसए अजीत डोवाल, आईबी चीफ़ राजीव जैन, गृह सचिव राजीव गाबा के साथ एक बैठक की। बैठक में आतंकवादी हमलों में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मिले सबूतों का कच्चा चिट्ठा (डोजियर) बनाने पर बात हुई। यह डोजियर फ़ाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स यानी एफ़एटीएफ़ को दिया जाएगा, जो पाकिस्तान पर आर्थिक अंकुश लगा सकता है।

  • अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन ने आतंकी हमले को लेकर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल से बातचीत की। बोल्टन ने आतंकवाद के ख़िलाफ़ इस लड़ाई में भारत के साथ खड़े रहने का आश्वासन दिया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हम किसी को छेड़ते नहीं हैं, मगर छेड़ने वालों को छोड़ते भी नहीं हैं। कल ही प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारतीय सेना को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ कार्रवाई की पूरी छूट दे दी गई है। 
  • पाकिस्तान ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में उप-उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को तलब किया। पाकिस्तान ने उनसे पुलवामा आतंकी हमले को लेकर बातचीत की।
  • रजौरी के नौशेरा सेक्टर में हुए बम धमाके में एक मेजर शहीद हो गए। शहीद मेजर आतंकियों द्वारा बिछाए गए आईईडी बम को निष्क्रिय करने की कोशिश कर रहे थे। इस बम को राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के 1.5 किमी अंदर बिछाया गया था। 
  • कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो 'द कपिल शर्मा शो' से नवजोत सिंह सिद्धू की छुट्टी हो गई है। पुलवामा हमले पर सिद्धू के बयान का जोरदार विरोध हो रहा था। सिद्धू ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना आतंकवाद के लिए किसी एक देश को जिम्मेदार न ठहराने की बात कही थी। 
  • क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया ने सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले पर विरोध जताते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के पोस्टर को ढक दिया। 
  • हमले के बाद कई जगहों से जम्मू-कश्मीर के लोगों को निशाना बनाए जाने की ख़बरें आने के बाद गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जम्मू-कश्मीर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। बता दें कि इस आतंकी घटना को अंजाम देने वाला घाटी का ही आतंकी अहमद डार ही था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पुलवामा हमला से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें