loader

पुलवामा आतंकी हमला : आज की 11 अहम बातें 

14 फ़रवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देश भर में मातम है। हर तरफ़ शोक का माहौल है। इस हमले में 44 जवान शहीद हो गए थे। आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद से जुड़े आतंकी आदिल अहमद डार ने इस आत्‍मघाती हमले को अंजाम दिया था। डार ने विस्फ़ोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी थी। शनिवार को आतंकी हमले से जुड़े 11 क्या अहम घटनाक्रम हुए, यहाँ पढ़ें - 
  • पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के पार्थिव शरीर को उनके गृह नगर ले जाया गया। इस दौरान लोग हज़ारों की संख्या में शहीद जवानों को अंतिम विदाई देने के लिए उमड़ पड़े। चारों ओर ग़म और मातम का माहौल था। 
  • केंद्र सरकार की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद की निंदा की गई और इसके ख़िलाफ़ एकजुटता का प्रस्ताव पास किया गया। बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हमले के बाद सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की विपक्ष को जानकारी देते हुए कहा कि सुरक्षाबलों को फ़्री हैंड कर दिया गया है। 
  • पुलवामा हमले के बाद भारत पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने में जुट गया है। इसके लिए विदेश सचिव विजय गोखले ने कई प्रमुख देशों के दूतों से मुलाक़ात की है। इसमें पी-5 देश यानी अमेरिका, फ्रांस, चीन, रूस और यूके भी शामिल हैं। भारत ने इन देशों को पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद और हमले में पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद की भूमिका के बारे में जानकारी दी है। 
  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रॉ प्रमुख अनिल धस्माना, एनएसए अजीत डोवाल, आईबी चीफ़ राजीव जैन, गृह सचिव राजीव गाबा के साथ एक बैठक की। बैठक में आतंकवादी हमलों में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मिले सबूतों का कच्चा चिट्ठा (डोजियर) बनाने पर बात हुई। यह डोजियर फ़ाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स यानी एफ़एटीएफ़ को दिया जाएगा, जो पाकिस्तान पर आर्थिक अंकुश लगा सकता है।

  • अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन ने आतंकी हमले को लेकर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल से बातचीत की। बोल्टन ने आतंकवाद के ख़िलाफ़ इस लड़ाई में भारत के साथ खड़े रहने का आश्वासन दिया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हम किसी को छेड़ते नहीं हैं, मगर छेड़ने वालों को छोड़ते भी नहीं हैं। कल ही प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारतीय सेना को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ कार्रवाई की पूरी छूट दे दी गई है। 
  • पाकिस्तान ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में उप-उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को तलब किया। पाकिस्तान ने उनसे पुलवामा आतंकी हमले को लेकर बातचीत की।
  • रजौरी के नौशेरा सेक्टर में हुए बम धमाके में एक मेजर शहीद हो गए। शहीद मेजर आतंकियों द्वारा बिछाए गए आईईडी बम को निष्क्रिय करने की कोशिश कर रहे थे। इस बम को राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के 1.5 किमी अंदर बिछाया गया था। 
  • कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो 'द कपिल शर्मा शो' से नवजोत सिंह सिद्धू की छुट्टी हो गई है। पुलवामा हमले पर सिद्धू के बयान का जोरदार विरोध हो रहा था। सिद्धू ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना आतंकवाद के लिए किसी एक देश को जिम्मेदार न ठहराने की बात कही थी। 
  • क्रिकेट क्लब ऑफ़ इंडिया ने सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले पर विरोध जताते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के पोस्टर को ढक दिया। 
  • हमले के बाद कई जगहों से जम्मू-कश्मीर के लोगों को निशाना बनाए जाने की ख़बरें आने के बाद गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जम्मू-कश्मीर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। बता दें कि इस आतंकी घटना को अंजाम देने वाला घाटी का ही आतंकी अहमद डार ही था। 
Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पुलवामा हमला से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें