loader

बीजेपी में शामिल होंगे अमरिंदर, पार्टी का भी करेंगे विलय! 

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह जल्द ही बीजेपी में शामिल होंगे और इसके साथ ही वह अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस यानी पीएलसी का भी बीजेपी में विलय कर देंगे। 

अमरिंदर सिंह इन दिनों लंदन में इलाज करा रहे हैं और वहां से लौटने के बाद वह इस फैसले को अमलीजामा पहनाएंगे। 

बीजेपी पंजाब में मजबूती से पांव जमाने की कोशिश कर रही है और बीते कुछ दिनों में उसने कांग्रेस, अकाली दल के कई बड़े नेताओं को अपने साथ मिलाया है।

ताज़ा ख़बरें

अमरिंदर सिंह ने बीते साल कांग्रेस छोड़कर अपनी पार्टी बनाई थी और बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ मिलकर विधानसभा का चुनाव लड़ा था।  हालांकि अमरिंदर सिंह को कोई सफलता नहीं मिली लेकिन कांग्रेस की पंजाब में बेहद करारी हार हुई।

इस बारे में अमरिंदर सिंह के राजनीतिक सचिव मेजर अमरदीप ने लंदन से द इंडियन एक्सप्रेस से कहा- देखिए और इंतजार कीजिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जून को अमरिंदर सिंह को फोन किया था और उनकी सेहत के बारे में जानकारी ली थी।

हो चुका है फैसला 

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हरदीप ग्रेवाल ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि पीएलसी का बीजेपी के साथ विलय का फैसला अमरिंदर सिंह के इलाज के लिए लंदन जाने से पहले ही हो चुका था और जैसे ही पूर्व मुख्यमंत्री लंदन से लौटेंगे, इस बारे में औपचारिक एलान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी और अमरिंदर सिंह की राष्ट्रवादी विचारधारा है।

80 साल के अमरिंदर सिंह हालांकि बुजुर्ग हो चुके हैं लेकिन लंबे वक्त तक पंजाब का मुख्यमंत्री रहने की वजह से उनका एक बड़ा सियासी कद राज्य की राजनीति में है। अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर अभी भी पटियाला से कांग्रेस की सांसद हैं। अमरिंदर सिंह की बेटी जयइंदर कौर सक्रिय राजनीति में उतर चुकी हैं। 

बीजेपी धड़ाधड़ पंजाब में बड़े हिंदू व सिख चेहरों को पार्टी में शामिल कर रही है। उसकी नजर 2024 के लोकसभा चुनाव पर है जहां वह सभी सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ना चाहती है।
दिग्गज नेता सुनील जाखड़ के बाद पूर्व मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, राज कुमार वेरका, केवल सिंह ढिल्लों, सुंदर शाम अरोड़ा, गुरप्रीत कांगड़ भी बीजेपी का हाथ थाम चुके हैं। 

हिंदू नेताओं पर फोकस 

राजकुमार वेरका, सुंदर शाम अरोड़ा पंजाब में कांग्रेस का बड़ा हिंदू चेहरा माने जाते थे। इसी तरह सुनील जाखड़ भी पंजाब कांग्रेस के बड़े हिंदू चेहरे थे। पंजाब में 38 फीसद हिंदू आबादी है और बीजेपी की कोशिश है कि कांग्रेस की करारी हार के बाद वह हिंदू वोटों के बड़े हिस्से को अपने पाले में ले आए। साथ ही वह मजबूत सिख नेताओं को भी पार्टी से जोड़ने के काम में जुटी हुई है।

कांग्रेस की बुरी हालत

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पंजाब में बुरी तरह हारी। उसके मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीटों से चुनाव हारे जबकि प्रदेश कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी अपनी सीट नहीं बचा सके। इसके अलावा भी कई बड़े नेताओं को विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा।

पंजाब से और खबरें

दूसरी ओर, सत्ता में आई आम आदमी पार्टी के लिए भी शुरुआती महीने बेहद खराब रहे हैं। पाकिस्तान से नशे की तस्करी, खुफिया विभाग के दफ्तर पर हमला, सिद्धू मूसेवाला की हत्या, लुधियाना में हिंदू-सिख संगठनों के बीच झड़प, ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर खालिस्तान समर्थकों का जुलूस ऐसे मामले हैं जिन्होंने भगवंत मान सरकार के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है।

संगरूर के उपचुनाव में मुख्यमंत्री भगवंत मान की सीट पर मिली हार से भी आम आदमी पार्टी की मुश्किलें बढ़ी हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें