loader

मान की गैर हाजिरी में केजरीवाल ने ली बैठक, विपक्ष हमलावर

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले ही कई सियासी दल आरोप लगाते थे कि अगर आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो यह दिल्ली से चलेगी। उनका सीधा मतलब यह था कि पंजाब में मुख्यमंत्री कोई भी हो लेकिन उसे आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इशारे पर ही काम करना होगा।

पंजाब में सोमवार को अरविंद केजरीवाल ने राज्य के अफसरों की बैठक ली और अहम बात यह है कि इस बैठक में मुख्यमंत्री भगवंत मान नहीं थे। इसके बाद इस तरह की चर्चाएं फिर से सिर उठाने लगी हैं। 

यह जानकारी सामने आने के बाद पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आम आदमी पार्टी की सरकार पर हमला बोला है।

ताज़ा ख़बरें

केजरीवाल ने सोमवार को पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के बड़े अफसरों के साथ बैठक की। इस बैठक में मुख्य सचिव और ऊर्जा महकमे के सचिव भी शामिल थे।

नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर कहा है कि केजरीवाल के द्वारा भगवंत मान की गैर हाजिरी में अफसरों की बैठक लेना फेडरेलिज्म (संघीय व्यवस्था) का पूरी तरह उल्लंघन है और पंजाबी स्वाभिमान का अपमान है। उन्होंने कहा है कि दोनों को इस बारे में अपनी बात साफ करनी चाहिए।

जबकि लगभग 10 साल तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि बुरा होने का डर था, बुरा हो गया। अमरिंदर सिंह ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने उम्मीद से पहले ही पंजाब पर हक जमा लिया है और भगवंत मान रबर स्टाम्प बनकर रह गए हैं।
Arvind Kejriwal Punjab officers Meeting controversy - Satya Hindi

आम आदमी पार्टी को विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल हुई है और इसका बड़ा श्रेय भगवंत मान को जाता है। लेकिन इस बात की आशंका पंजाब के राजनीतिक विश्लेषक लगाते रहे हैं कि भगवंत मान कहीं अरविंद केजरीवाल के अनुसार चलने को मजबूर ना हो जाएं। 

मान के लिए मुश्किल?

पंजाब का मिजाज रहा है कि वह दिल्ली के सामने हमेशा डट कर खड़ा रहा है। कृषि कानूनों के मसले पर हुए जोरदार आंदोलन के दौरान भी पंजाब के किसानों ने झुकने से इनकार कर दिया था और बाद में सरकार को ही अपने कदम वापस खींचने पड़े थे। ऐसे में विपक्षी दलों ने केजरीवाल के द्वारा पंजाब सरकार के काम में दखलंदाजी को पंजाब के स्वाभिमान का मुद्दा बना लिया तो आम आदमी पार्टी और भगवंत मान के लिए खासी मुश्किल खड़ी हो जाएगी। 

पंजाब से और खबरें

प्रवक्ता ने किया बचाव 

हालांकि आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता ने इस बैठक का बचाव करते हुए कहा है कि विपक्षी दलों को इसका स्वागत करना चाहिए। आप के प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने कहा कि पार्टी लगातार अरविंद केजरीवाल से दिशा-निर्देश लेती है और अगर पंजाब की भलाई के लिए कुछ बेहतर कदम उठाए जाते हैं तो विपक्ष को इसकी आलोचना करने के बजाए इसका समर्थन करना चाहिए।

उठे थे सवाल

2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री के चेहरे का एलान न करने पर यह सवाल उठा था कि क्या केजरीवाल पंजाब का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। 2022 में यह सवाल फिर से उठा लेकिन चुनाव से एक महीने पहले केजरीवाल ने भगवंत मान को मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में आगे किया था। लेकिन इसमें हुई देरी के कारण केजरीवाल बुरी तरह घिर गए थे। आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और कवि कुमार विश्वास की ओर से इस मामले में लगाए गए आरोपों के कारण भी पंजाब की सियासत गर्म रही थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें