loader

मुझे, एक आम आदमी को मुख्यमंत्री बना दिया: चन्नी

पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा है कि वह 'एक आम आदमी' हैं कांग्रेस ने उन्हें शीर्ष पद के लिए मौक़ा दिया। उन्होंने राहुल गांधी को क्रांतिकारी नेता बताया और कहा कि राहुल गांधी ग़रीब लोगों के साथ खड़े हैं, हमेशा ग़रीबों की बात करते हैं। चन्नी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उनके साथ पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू और प्रभारी हरीश रावत भी थे। इस दौरान वह कई बार भावुक हुए। उन्होंने पार्टी के पहले चुनावी वादों की बात करते हुए किसानों और ग़रीबों के लिए पानी और बिजली के बिल में छूट की घोषणा की। 

उन्होंने कहा, 'मैं आम आदमी हूँ, यहाँ बैठा हूँ जबकि अन्य दल आम आदमी के बारे में बात करते रहते हैं। ये है आम आदमी सरकार। इसे पंजाब के लिए कई फ़ैसले लेने हैं।' चन्नी ने कहा, 'मेरे पिता दूसरों के घरों में तंबू लगाने का काम करते थे ...।' 

ताज़ा ख़बरें

चरणजीत सिंह चन्नी दलित नेता के तौर पर जाने जाते हैं। उन्होंने आज पंजाब के नये मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उनके साथ कांग्रेस नेता ओपी सोनी और सुखजिंदर रंधावा ने भी शपथ ली और उनको उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। 

शपथ ग्रहण के बाद पत्रकारों से चन्नी ने कहा, 'मैं आम आदमी, किसान और हर उत्पीड़ित व्यक्ति का प्रतिनिधि हूँ। मैं अमीरों का प्रतिनिधि नहीं हूँ। जो लोग बालू खनन और अन्य अवैध गतिविधियों में शामिल हैं, वे मेरे पास नहीं आएँ। मैं आपका प्रतिनिधि नहीं हूँ।' उन्होंने कहा कि जो पंजाब की बेहतरी चाहते हैं वे मेरे साथ जुड़ें।

ग़रीबों को पानी के बिल में छूट देने का वादा करते हुए चन्नी ने कहा, 'अमरिंदर सिंह ने अच्छा काम किया है… मैं कैप्टन के सभी अधूरे कामों को पूरा करूँगा।' बिजली बिल की बात करते हुए उन्होंने कहा कि जिन ग़रीबों और किसानों का बिल बकाए होने के कारण कनेक्शन काट दिया गया है उनको जोड़ा जाएगा और सभी बकाए माफ़ कर दिए जाएँगे।

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि वह किसानों के साथ खड़े हैं। उन्होंने तीन कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ किसानों की लड़ाई का समर्थन किया।

उन्होंने कहा, 'मैं आम आदमी की अगुआई करूँगा। किसान डूबेगा तो पंजाब डूब जाएगा, देश डूब जाएगा। किसान खुशहाल होगा तभी पंजाब खुशहाल होगा। किसान ख़त्म होगा तो मज़दूर ख़त्म हो जाएगा, ग़रीब ख़त्म हो जाएगा। ' 

पंजाब से और ख़बरें

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार किसानों के साथ खड़ी है और किसानों के लिए सब कुछ न्योछावर करने को तैयार है।  उन्होंने कहा कि उनके सामने 18 मुद्दे हैं और इसी कार्यकाल में वह सारे मुद्दे हल करेंगे। बता दें कि पंजाब विधानसभा के मौजूदा कार्यकाल को ख़त्म होने में अब कुछ महीने ही बचे हैं।

चन्‍नी ने बदले मुख्‍यमंत्री के सेक्रेटरी

चन्‍नी ने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के प्रमुख सचिव और विशेष प्रमुख सचिव को बदल दिया है। इनवेस्‍टमेंट प्रमोशन में प्रिंसिपल सेक्रेटरी हुसन लाल और खाद्य मामलों में सचिव राहुल तिवारी को उनकी जगह दी गई है। इनके अलावा रवीन ठुकराल ने मीडिया सलाहकार का पद छोड़ दिया है। राजनीतिक सलाहकर कैप्टन संदीप संधु, क़ानूनी सलाहकार एडवोकेट जनरल अतुल नंदा ने भी त्यागपत्र दे दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें