loader

पत्रकार गिरफ्तारी मामले में मान सरकार को हाई कोर्ट की फटकार

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने मंगलवार को टाइम्स नाउ की पत्रकार भावना किशोर के साथ ही अब दो अन्य आरोपियों ड्राइवर और कैमरामैन को भी जमानत दे दी। शनिवार शाम को कोर्ट ने भावना को अंतरिम जमानत दे दी थी। मंगलवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पंजाब सरकार को फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि ड्राइवर और कैमरामैन की गिरफ्तारी गैर-कानूनी थी, उन्हें गिरफ्तार कर जेल नहीं भेजना था। कोर्ट ने मान सरकार से पूछा कि उसने भावना के अलावा ड्राइवर और कैमरामैन को गिरफ्तार क्यों किया?

ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस ऑगस्टाइन जॉर्ज मैसिस ने सबसे पहले उनकी गिरफ्तारी और बाद में मजिस्ट्रेट द्वारा दिए गए रिमांड आदेश पर सवाल उठाया। भावना और अन्य दो आरोपियों ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम और आईपीसी के प्रावधानों के तहत दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने के लिए उच्च न्यायालय का रुख किया था। इसमें दावा किया गया कि यह मामला 'पंजाब राज्य की तरफ़ से राजनीतिक प्रतिशोध के अलावा कुछ नहीं है'।

ताज़ा ख़बरें

टाइम्स नाउ नवभारत की रिपोर्ट के अनुसार जब कोर्ट ने मान सरकार से पूछा कि उसने भावना के अलावा ड्राइवर और कैमरामैन को गिरफ्तार क्यों किया तो पंजाब सरकार ने हाई कोर्ट के सामने अपनी ग़लती मानी। रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार ने कहा कि कैमरामैन और ड्राइवर को जेल नहीं भेजा जाना चाहिए था। रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान जज ने कहा कि ड्राइवर और कैमरामैन दोनों के जीने की आजादी छीनी गई।

याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता आरएस राय और चेतन मित्तल वकील गौतम दत्त के साथ खंडपीठ के समक्ष उपस्थित हुए। याचिका में कहा गया कि जिस समाचार चैनल के लिए वह काम कर रही थीं, वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ 45 करोड़ रुपये की लागत से उनके आधिकारिक आवास के पुनर्निर्माण को लेकर रिपोर्टिंग कर रही थीं।

याचिका में कहा गया कि 'बदला लेने के रूप में और समाचार चैनल को सबक सिखाने के लिए याचिकाकर्ताओं के खिलाफ झूठा मामला दर्ज किया गया है, जो निर्दोष हैं और उन्हें फँसाया जा रहा है।'
पंजाब से और ख़बरें

याचिका में कहा गया है कि जिस समूह के लिए वह काम करती हैं उसे लुधियाना में सरकार द्वारा संचालित क्लिनिक के उद्घाटन का निमंत्रण मिला। जब याचिकाकर्ता वापस लौट रहे थे, कार ने शायद एक रिक्शा को टक्कर मार दी जिसके बाद उन्हें वाहन से बाहर आने के लिए कहा गया। पुलिस के आने पर, उन्हें अवैध रूप से हिरासत में लिया गया।

दावा किया गया है कि इसके बाद एक कहानी गढ़ी गई जिसमें आरोप लगाया गया कि लुधियाना निवासी महिला दो अन्य लोगों के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा क्लिनिक के उद्घाटन में शामिल होने के लिए जा रही थी और एक तेज रफ्तार वाहन से टकरा गई, जिसके परिणामस्वरूप उसके दाहिने हाथ में चोट लग गई। उसका फोन भी नीचे गिर गया। यह भी आरोप लगाया गया कि विवाद के दौरान याचिकाकर्ताओं ने शिकायतकर्ता की जाति के खिलाफ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया, जिस पर वह एफ़आईआर दर्ज की गई।

ख़ास ख़बरें

बता दें कि सोमवार को सुनवाई के दौरान ही हाई कोर्ट के जस्टिस दीपक सिब्बल ने सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था। जस्टिस दीपक सिब्बल ने सुनवाई के लिए इस मामले को मुख्य न्यायाधीश के पास भेज दिया था।

टाइम्स नाउ समूह ने हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया था कि आम आदमी की राजनीति का दावा करने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकारी बंगले पर 'अनाप-शनाप पैसे' खर्च किये। उस रिपोर्ट में कहा गया था कि केजरीवाल ने अपने सरकारी आवास की मरम्मत पर क़रीब 45 करोड़ रुपये ख़र्च कर दिए। उसने यह भी आरोप लगाया कि यहाँ तक कि केजरीवाल ने एक-एक पर्दे पर आठ-आठ लाख रुपये ख़र्च किए। इस रिपोर्ट के बाद केजरीवाल सरकार घिर गई थी। पंजाब में भी आप की ही सरकार है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें