loader

पंजाब: 'बेअदबी' के प्रयास के आरोप में एक और शख्स की पीटकर हत्या

पंजाब में कथित तौर पर 'बेअदबी' के एक और मामले में एक और शख्स को पीट-पीटकर मार डाला गया। राज्य में 24 घंटे में यह दूसरी घटना है। शनिवार को ही अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में कथित तौर पर बेअदबी के प्रयास करने के एक आरोपी को पीट-पीट कर मार डाला गया था। इस मामले से राज्य में उपजा तनाव अभी शांत भी नहीं हुआ था कि यह दूसरी घटना हो गई।

ताज़ा घटना रविवार सुबह कपूरथला के निजामपुर गांव की है। उस व्यक्ति ने कथित तौर पर निजामपुर के एक गुरुद्वारे में सिखों के धार्मिक ध्वज निशान साहिब को हटाने की कोशिश की। कथित तौर पर उन्हें भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला।

ताज़ा ख़बरें

एक रिपोर्ट के अनुसार, निज़ामपुर गाँव के लोगों ने कहा कि उन्होंने आज सुबह एक गुरुद्वारे से उस व्यक्ति को पकड़ा था। उन्होंने आरोप लगाया कि उस शख्स को सुबह क़रीब 4 बजे निशान साहिब की 'बेअदबी' करते देखा गया। एनडीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस टीम मौक़े पर पहुँची और उस शख्स को हिरासत में ले लिया था, लेकिन भीड़ इस पर अड़ी रही कि उससे उनके सामने पूछताछ की जाए। स्थानीय लोगों की पुलिस से हाथापाई हुई और इसके बाद उस आरोपी शख्स को मार डाला गया।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गुरुद्वारे से की गई एक घोषणा में कहा गया था, 'पुलिस और किसी अन्य एजेंसी को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। पंजाब पुलिस और राज्य सरकार बेअदबी के मामलों के लिए समान रूप से ज़िम्मेदार हैं।'

सोशल मीडिया पर डाले गए कुछ वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स को भीड़ बेरहमी से पिटाई कर रही है। एक अन्य वीडियो में देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग गुरुद्वारे में और इसके बाहर जमा हैं।

इससे एक दिन पहले ही अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में कथित तौर पर बेअदबी के प्रयास के आरोप में एक शख्स को भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला। कथित तौर पर वह शख्स श्री हरमंदिर साहिब के अंदर उस आरक्षित क्षेत्र में प्रवेश कर गया था जहाँ गुरु ग्रंथ साहिब रखा गया है।

कुछ रिपोर्टों में प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा गया है कि वह व्यक्ति हर रोज़ होने वाली शाम की प्रार्थना के दौरान स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह की रेलिंग से कूद गया और सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखी तलवार को हथियाने की कोशिश की। वहाँ मौजूद लोगों ने उसे रोक लिया और फिर पीट-पीट कर मार डाला।

पंजाब से और ख़बरें

स्वर्ण मंदिर के मामले में पंजाब के गृह मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि अमृतसर में दरबार साहिब के अंदर पकड़े गए व्यक्ति की मौत हो गई है।

पुलिस के अनुसार, रेहरास साहिब पाठ (शाम की प्रार्थना) के दौरान वह व्यक्ति स्वर्ण मंदिर के अंदर एक रेलिंग के ऊपर से कूद गया था। फिर उसने एक तलवार उठाई जो गुरु ग्रंथ साहिब के सामने आरक्षित क्षेत्र के अंदर रखी गई थी जो केवल ग्रंथी सिखों के लिए खुली है। इसी दौरान उस व्यक्ति को पकड़ लिया गया, बाहर निकाला गया और पीट-पीटकर मार डाला गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें