loader

पंजाब: सीएम के चेहरे के लिए राहुल के करीबी का पोल, चन्नी रहे बहुत आगे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी सहयोगी निखिल अल्वा की ओर से पंजाब का मुख्यमंत्री का चेहरा कौन हो, इसे लेकर ट्विटर पर पोल कराया गया। इस पोल में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बाकी नेताओं को बहुत पीछे छोड़ दिया। इसका एक मतलब यह है कि कांग्रेस हाईकमान भी जानना चाहता है कि आखिर पंजाब में मुख्यमंत्री के लिए सबसे लोकप्रिय चेहरा कौन है।

निखिल अल्वा कांग्रेस के सोशल मीडिया रणनीतिकार हैं और उन्होंने इस पोल में सीधा सवाल पूछा था कि पंजाब में कांग्रेस का सीएम चेहरा कौन होना चाहिए। इसमें चार विकल्प दिए गए थे। 

पहले नंबर पर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का नाम था जबकि दूसरे पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, तीसरे पर चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और चौथा विकल्प था कि मुख्यमंत्री के चेहरे की जरूरत नहीं है।

ताज़ा ख़बरें

इस पोल में 1283 लोगों ने वोट दिया और 68.7 फीसद लोगों ने चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर अपनी पसंद बताया। नवजोत सिंह सिद्धू को सिर्फ 11.5 फ़ीसद लोगों ने इस पद के लिए अपनी पसंद बताया और सुनील जाखड़ को 9.3 फीसद ने। 10.4 फीसद लोगों ने कहा कि मुख्यमंत्री के चेहरे की कोई जरूरत नहीं है। 

पोल के नतीजे सामने आए तो मीडिया में इसकी चर्चा जोर-शोर से हुई। 

बता दें कि चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री का चेहरा बनाए जाने की मांग ने पंजाब में जोर पकड़ा है। पंजाब सरकार के 4 कैबिनेट मंत्री तो खुलकर चन्नी के समर्थन में आ गए हैं। 

भरोसा चन्नी के साथ 

इसके अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किए गए एक वीडियो ने भी इस बात के स्पष्ट संकेत दिए हैं कि पार्टी हाईकमान का भरोसा चरणजीत सिंह चन्नी पर ही है। हालांकि पार्टी हाईकमान नहीं चाहता कि चन्नी, सिद्धू और जाखड़ के बीच में किसी तरह की रार हो इसलिए कांग्रेस के तमाम बड़े नेता इस बात को दोहरा रहे हैं कि पार्टी राज्य में चन्नी, सिद्धू और जाखड़ तीनों के चेहरों के नाम पर वोट मांग रही है। 

पंजाब से और खबरें

जब से आम आदमी पार्टी ने अपना मुख्यमंत्री का चेहरा जनता के बीच उतारा है तभी से कांग्रेस के भीतर यह मांग उठी है कि पार्टी को भी सीएम का चेहरा घोषित करना चाहिए।

दलित मतदाताओं पर नजर

चरणजीत सिंह चन्नी को आगे करने के पीछे पार्टी की रणनीति पंजाब में ताकतवर दलित मतदाताओं के बड़े वोट बैंक को हथियाने की है। कुल मिलाकर इस पोल की बहुत चर्चा है और यह पोल बताता है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब में कांग्रेस के दूसरे नेताओं से कहीं ज्यादा लोकप्रिय हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें