loader

पंजाब सरकार को नहीं चाहिए ईमानदार आला अफसर? 

पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार और अफसरशाही में एकबारगी फिर जबरदस्त ढंग से ठन गई है। इस बार भी वजह 'दिल्ली वाले' हैं। इस बार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आला अफसरों के इसलिए आनन-फानन में तबादले कर दिए कि उन्होंने विभागीय राशि को 'प्रचार' के लिए इस्तेमाल करने से साफ इनकार कर दिया और सरकार को कतिपय ईमानदार अफसरों का यह रवैया पसंद नहीं आया। दो दिन के भीतर हुए कुछ तबादले बेहद चर्चा में हैं। इनमें से तो एक रविवार यानी छुट्टी के दिन किया गया। 

अफसरशाही में जबरदस्त खलबली है और सुगबुगाहट है कि मुख्यमंत्री ने 'ऊपर' के इशारे से मुख्य सचिव को मौखिक आदेश दिए जो मुख्य सचिव की मेज पर पहुंचते ही लिखित में बदल गए। पूरा घटनाक्रम बताता है कि अब राज्य सरकार को तर्क करने वाले और ईमानदारी के साथ फर्ज निभाने वाले आला अधिकारी रत्ती भर भी पसंद नहीं। नीचे के अफसरों को भी रोज ताश के पत्तों की मानिंद फेंटा जा रहा है। सरकार के पक्षधर अधिकारी इसे अपरिहार्य सख्ती बताते हैं, जबकि 'पीड़ित' अफसरों के हमदर्द (सूबे में जो कुछ इन दिनों हो रहा है) इसे अपने किस्म का सरकारी भ्रष्टाचार! 

ताजा ख़बरें

चंद दिन पहले ही पीसीएस और आईएएस अफसरों तथा सरकार के बीच तनातनी बढ़ी थी और मुख्यमंत्री के संवैधानिक दबाव में आकर अफसर झुक गए थे। इसकी एक वजह और भी थी कि मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और उनके किचन कैबिनेट के सदस्य मीडिया तथा अन्य मंचों से प्रचार करने लगे थे कि सरकार से नाराज हुए अफसर दरअसल दागी अधिकारियों को बचाना चाहते हैं और खुद भी बचना चाहते हैं। लेकिन इस बार मामला दूसरा है। तब जिला स्तरीय अधिकारियों में अपने एक साथी की विजिलेंस द्वारा की गई गिरफ्तारी को लेकर रोष था और वे पांच दिन की सामूहिक हड़ताल पर चले गए थे लेकिन सरकार के दबाव का डंडा उन पर चल पड़ गया और वे काम पर लौट आए। मुख्यमंत्री ने खुद सामने आकर उन्हें नियमानुसार निलंबित करने की धमकी दी थी।                                               

इस बार दो ऐसे अधिकारियों को अचानक से उनके पद पर से हटा दिया गया, जो पहले दिन से ही अपनी ईमानदार छवि के लिए मशहूर हैं।

पहला मामला अजोय शर्मा का है। चंद घंटों पहले तक वह पंजाब के स्वास्थ्य सचिव थे और सरकार की एक अति महत्वाकांक्षी परियोजना के आधिकारिक मुखिया। दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में तकरीबन 400 आम आदमी क्लीनिकों का उद्घाटन प्रत्येक जिले में होना था। इससे ठीक पांच दिन पहले इस परियोजना की कामयाबी के लिए रात दिन एक किए हुए स्वास्थ्य सचिव अजोय शर्मा को स्थानांतरित कर दिया गया। 

Punjab government does not want honest top officers? - Satya Hindi
आईएएस अधिकारी अजोय शर्मा

पूछने पर सरकारी नुमाइंदे तो यही बताएंगे कि यह एक रूटीन तबादला है लेकिन असल कहानी यह है कि स्वास्थ्य सचिव अजोय शर्मा ने आम आदमी क्लीनिक के प्रचार पर 30 करोड़ रुपए खर्च करने पर अपनी तार्किक आपत्ति जताई थी, जिस पर राज्य सरकार अब तक 10 करोड़ रुपए खर्च भी कर चुकी है। शेष 20 करोड़ रुपए पंजाब सहित दिल्ली तथा अन्य दूसरे राज्यों में इस सरकारी विकास योजना का 'ढिंढोरा' पीटने के लिए खर्च करने के लिए कहा गया था। विभागीय सूत्रों के मुताबिक खुद मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ ने स्वास्थ्य सचिव को इसके आदेश दिए और हवाला भी की मुख्यमंत्री ऐसा चाहते हैं। लेकिन स्वास्थ्य सचिव ने इसे फिजूलखर्ची बताते हुए ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया। मामला मुख्यमंत्री दरबार में पहुंचा तो बात 'आगे तक' चली गई। नतीजतन निहायत ईमानदार छवि वाले स्वास्थ्य सचिव को ईमानदारी का इनाम तत्काल तबादले के रूप में दिया गया!             

पूर्व स्वास्थ्य सचिव अजोय शर्मा 1999 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और मुख्यमंत्री भगवंत मान खुद उनकी पीठ कई बार थपथपा चुके हैं। शर्मा के पास वित्त आयुक्त, कराधान का अतिरिक्त प्रभार भी था। मुख्यमंत्री को तकरीबन 400 आम आदमी क्लिनिकों का विधिवत उद्घाटन पांच दिन बाद करना था कि उन्हें आनन-फानन में उनका तबादला कर दिया गया और इन पंक्तियों को लिखने तक नई पोस्टिंग भी नहीं दी गई। दूसरे अर्थों में कहें तो 'ईनाम' की बजाय 'सजा' दी गई।

बताते हैं कि मुख्य सचिव के साथ इस बाबत उनकी कई बैठकें भी हुई लेकिन उन्होंने इस आदेश को नहीं ही माना। उनका कहना था कि जिस राशि को जारी करने का दबाव उन पर बनाया जा रहा है, उससे सेहत सुविधाएं सुधारने के लिए बहुत बड़े कदम उठाए जा सकते हैं और राज्य को इनकी जरूरत है। क्लीनिक बनने अथवा शुरू होने तथा सुधार होने से प्रचार-पसार अपने आप हो जाएगा तो इसके लिए सूबे से 'बाहर' ऐसा खर्च क्यों किया जाए? सूत्रों के मुताबिक़ उनका तबादला दिल्ली से आई टीम की हिदायत पर किया गया है। 

इस पूरे प्रकरण पर राज्य की ब्यूरोक्रेसी में हलचल मच गई कि एक दूसरे तबादले की खबर ने इससे भी ज्यादा सनसनी मचा दी। पंजाब कैडर के एक अन्य तेजतर्रार आईएएस अफसर वीरेंद्र कुमार शर्मा को भी अचानक किनारे कर दिया गया। वह दूसरे ऐसे बड़े अधिकारी हैं जिन्हें ईमानदारी का 'ईनाम' दिया गया और वह भी रविवार को यानी सरकारी छुट्टी के दिन! रविवार से पहले वह शिक्षा विभाग में महानिदेशक और विशेष सचिव के महत्वपूर्ण पद पर थे। उन्हें अक्टूबर में ही ये दो अहम ओहदे दिए गए थे। विभिन्न जिलों के उपायुक्त रहे वीरेंद्र कुमार शर्मा की छवि भी बेहद उजली है। 

Punjab government does not want honest top officers? - Satya Hindi
आईएएस अफसर वीरेंद्र कुमार शर्मा

 सोमवार, 23 जनवरी को जैसे ही यह खबर बाहर आई तो हर कोई हक्का-बक्का रह गया। उन्हें भी नई पोस्टिंग नहीं दी गई। 

अफसरशाही के बीच यह माना जाता है कि पद से इस तरह हटाने के उसी वक्त नई पोस्टिंग न देना दरअसल अधिकारी का अपमान करने जैसा है। वीरेंद्र कुमार शर्मा ने भी सरकारी पैसे को प्रचार-प्रसार के लिए इस्तेमााल करने का विरोध किया था। सूत्रों के मुताबिक शनिवार को उनकी मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ से बाकायदा बहस हुई और वीरेंद्र कुमार शर्मा ने बदस्तूर इनकार की भाषा दोहराई। रविवार दोपहर होते-होते उन्हें पदमुक्त कर दिया गया। !

हासिल खास जानकारी के मुताबिक सबसे पहले मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी अनिरुद्ध तिवारी को इसीलिए बदला गया। फिर आईएएस अफसर गुरकीरत कृपाल सिंह को बदला गया। उनका तबादला काफी विवादास्पद रहा था। सूत्र के मुताबिक 'दिल्ली वालों' का 'आदेश' मानने से साफ इनकार करने वाले कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सरबजीत सिंह को भी रातों-रात बदल दिया गया। बताते हैं कि सरकार के निशाने पर कई और अधिकारी भी हैं। 'ऊपर' से सारी स्क्रीनिंग हो रही है। कुछ आला अधिकारी नाम नहीं देना चाहते लेकिन स्पष्ट कहते हैं कि हुकूमत भगवंत मान नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी आलाकमान चला रहा है। 

पंजाब से और खबरें

प्रसंगवश, सामान्य लोक प्रशासन में ही नहीं बल्कि पुलिस विभाग में भी ऐसा हो रहा है। आईपीएस पुलिस अधिकारी को एक जिले में लंबे अरसे तक नहीं टिकने दिया जाता। अभी वह जिले का आपराधिक तामझाम समझने की प्रक्रिया में ही होता है कि चंडीगढ़ से तबादले के आदेश आ जाते हैं। फौरी हालत यह है कि सिविल अफसरों में ही नहीं बल्कि पुलिस अधिकारियों में भी मान सरकार की तबादला नीति को लेकर जबरदस्त नाराजगी है। एक बड़े पुलिस अधिकारी का कहना है, "मुझे और अन्य जिलों में तैनात साथी पुलिस अधिकारियों को हमेशा बिस्तर बांधे रखना पड़ता है कि पता नहीं कब नया फरमान सुना दिया जाए। हम तो अपने बीवी बच्चों को भी साथ नहीं ले जाते।"         

बताते हैं कि पंजाब के ज्यादातर आईएएस और आईपीएस अधिकारी डेपुटेशन पर राज्य से बाहर जाना चाहते हैं और कई चले भी गए हैं तथा कई कतार में हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमरीक
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें