loader

पंजाबः केजरीवाल की रैली के लिए टीचरों को बनाया बस इंचार्ज, विपक्ष हमलावर

आम आदमी पार्टी दिल्ली और पंजाब में शिक्षा को लंबे चौड़े दावे करती रही है और पंजाब में जब परीक्षाएं हो रही हैं तो ऐसे समय में स्कूल टीचरों की ड्यूटी सिखिया क्रांति रैली में भीड़ ले जाने के लिए बसों पर लगा दी गई। उन्हें बस इंचार्ज बना दिया गया, जिनका काम था भीड़ को बसों में केजरीवाल की रैली में ले जाना। पंजाब कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल ने आप पर जबरदस्त हमला बोला है।
यह सारा विवाद बुधवार को उस समय हुआ, जब इंडियन एक्सप्रेस ने इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रकाशित कर दी। इंडियन एक्सप्रेस की  रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि ऐसे समय में जब सरकारी स्कूलों में परीक्षाएं हो रही हैं, शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को बस प्रभारी के रूप में आप कार्यकर्ताओं के साथ जाने का आदेश दिया है और यह तय किया है कि भीड़ को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। 
ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस ने सबूतों के साथ बताया था कि लुधियाना जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) के आदेशों में कहा गया था कि जिले के 130 शिक्षकों को न केवल बसों में हर विधानसभा क्षेत्र से "जनता" के साथ यात्रा करनी थी, बल्कि "प्रचार बैनर" (जिसमें सीएम भगवंत मान की तस्वीर थी) की भी व्यवस्था करनी थी। ) और इसे बस पर लगाना था। प्रिंसिपलों को आदेश दिया गया था कि "किसी भी शिक्षक को ड्यूटी से कोई छूट नहीं दी जाए।" बठिंडा में जारी आदेशों में कहा गया था कि शिक्षकों को "बस इंचार्ज" के रूप में नियुक्त किया गया, जिन्हें खाद्य विभाग के साथ भी समन्वय करना था और यह सुनिश्चित करना था कि रैली में उपस्थित लोगों को समय पर जलपान और भोजन के पैकेट दिए जाएं। बठिंडा के आदेश में पीआरटीसी ड्राइवरों और कंडक्टरों की एक सूची भी थी, जिनके साथ शिक्षकों को रैली में उपस्थित लोगों के लिए किसी भी असुविधा से बचने के लिए समन्वय करने के लिए कहा गया था।
हालांकि इससे पहले पंजाब सरकार ने अपने आदेश में कहा था कि टीचर को बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराने की वजह से किसी अन्य काम के लिए कोई छुट्टी नहीं मिलेगी। टीचरों को अपने छात्रों की पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। मुख्यमंत्री भगवंत मान कहते रहे हैं कि सरकारी टीचर सिर्फ पढ़ाएंगे और उन्हें कोई अन्य काम नहीं सौंपा जाएगा।
पंजाब में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा, “एक शिक्षक के बेटे भगवंत मान ने पंजाब भर से 734 सरकारी और निजी बसों में आप कार्यकर्ताओं को 'स्कूल ऑफ एमिनेंस' के उद्घाटन समारोह के लिए ले जाने के लिए इंचार्ज के रूप में टीचरों को जिम्मेदारियां सौंपी हैं। इंचार्ज के रूप में कर्तव्य निभा रहे टीचरों की जगह छात्रों को कौन पढ़ाएगा? मैं बच्चों की शिक्षा की कीमत पर किसी भी पार्टी की गतिविधियों के लिए शिक्षकों का इस्तेमाल करने का कड़ा विरोध करता हूं।
पंजाब आम आदमी पार्टी ने हालाँकि ट्विटर पर दावा किया- “ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। किसी भी शिक्षक को बस इंचार्ज नियुक्त नहीं किया गया है। बल्कि, शिक्षकों को हमारे पहले स्कूल ऑफ एमिनेंस के भव्य उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है…।” लेकिन डीईओ के आदेश से सारी बात स्पष्ट है, आप कुछ भी दावे करती रहे।
शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा, ''किसी भी कॉलेज या स्कूल में ''प्रतिष्ठा'' छात्रों और शिक्षकों की समान रूप से होती है। यदि उनमें से एक को राजनीतिक रैलियों के लिए झुंड में लाया जा रहा है और दूसरे को इस उद्देश्य के लिए चरवाहे के रूप में कार्य करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो इससे दोनों की गरिमा को आघात पहुंचता है। लेकिन आज पंजाब में यही हो रहा है। हजारों स्कूली बच्चों को परीक्षा से पहले पढ़ाई से दूर कर दिया जाता है और अमृतसर रैली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को खुश करने के लिए शिक्षकों को उन्हें सरकारी/निजी बसों में लाने का काम सौंपा जाता है।''
पंजाब के पूर्व मंत्री और अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा, “क्या बुरा है! जिन शिक्षकों को गुरु माना जाता है, उन्हें आप नेताओं की सेवा के लिए बसों का कंडक्टर और वेटर बना दिया गया है। एक अन्य पोस्ट में, मजीठिया ने कहा, “पिछली सरकार के दौरान बनी पुरानी इमारतों की डेंटिंग/पेंटिंग और सफेदी करके, AAP एक बार फिर स्कूल ऑफ एमिनेंस के साथ पंजाबियों को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रही है। केजरीवाल और मान अमृतसर आ रहे हैं और पंजाबी उनसे जानना चाहते हैं कि लुधियाना के बदोवाल में एक सरकारी स्कूल शिक्षक की इस साल 24 अगस्त को छत गिरने की घटना में मौत के मामले में क्या कार्रवाई की गई है।
पंजाब से और खबरें
भुलत्थ से कांग्रेस विधायक सुखपाल सिंह खैरा ने "पार्टी की राजनीति के लिए राज्य की सत्ता के दुरुपयोग" का आरोप लगाते हुए कहा, "मान द्वारा पंजाब में लागू किया गया बदलाव का अचूक नुस्खा, जिसने पार्टी की राजनीति के लिए राज्य की सत्ता के दुरुपयोग के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं!" केजरीवाल की रैली के लिए आप कार्यकर्ताओं को अमृतसर ले जाने के लिए 734 सरकारी और निजी बसों का ऑर्डर दिया गया! केजरीवाल और मान जैसे लोग जो अपनी राजनीतिक रैलियों के लिए राज्य मशीनरी के दुरुपयोग के लिए बादलों और कैप्टन (अमरिंदर सिंह) का मजाक उड़ाते थे, उन्होंने खुद राज्य सत्ता के दुरुपयोग के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं!”
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने कहा- “आप का “शिक्षा मॉडल” शिक्षकों का अनादर, उपहास और अपमान करने पर आधारित है। अहंकारी अराजकतावादी पार्टी सत्ता के नशे में चूर सम्राटों की तरह व्यवहार कर रही है!”

पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की बेटी जय इंदर कौर, जो पंजाब बीजेपी की उपाध्यक्ष हैं, ने भी कहा- “शर्मनाक है कि कैसे मान ने केजरीवाल को खुश करने के लिए हमारे सरकारी शिक्षकों को आप कार्यकर्ताओं के लिए ड्राइवर में बदल दिया है। 310 से अधिक शिक्षक जो हमारे देश के भविष्य को आकार देने के लिए जिम्मेदार हैं और स्कूलों में परीक्षा आयोजित करने के बीच में हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है कि आप कार्यकर्ताओं को समय पर जलपान परोसा जाए और यात्रा के दौरान कोई असुविधा न हो।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें